जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने माना, कोविड टीकाकरण से हो सकती है मौत

रिपोर्ट में एक व्यक्ति की मौत की हुई पुष्टि

जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने माना, कोविड टीकाकरण से हो सकती है मौत

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक 42 वर्षीय महिला को पांच नवंबर 2022 को टीके की डोज दी गयी और टीकाकरण के एक घंटा 40 मिनट बाद उसकी मृत्यु हो गई।

टोक्यो। जापान के स्वास्थ्य, श्रम एवं कल्याण मंत्रालय ने पुष्टि की है कि टीकाकरण के बाद हुई कुल 1,791 मौतों में से एक व्यक्ति की मौत कोविड-19 टीकाकरण के कारण हुई है। यह जानकारी शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में दी गयी। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक 42 वर्षीय महिला को पांच नवंबर 2022 को टीके की डोज दी गयी और टीकाकरण के एक घंटा 40 मिनट बाद उसकी मृत्यु हो गई। महिला मोटापे, मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ति थी, लेकिन परीक्षणों में उन संकेतकों में कोई विचलन नहीं पाया गया जो संभवत: उसकी मृत्यु का कारण बन सकते थे। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय की एक विशेषज्ञ समिति ने निष्कर्ष निकाला कि 'टीकाकरण और मृत्यु के बीच एक तरह के संबंध से इंकार नहीं किया जा सकता है।' विशेषज्ञों ने बताया कि उसी समय टीकाकरण केंद्र के चिकित्सा कर्मचारियों ने भी गंभीर गलतियां की। महिला को तीव्र एलर्जी के संकेतों के बावजूद एड्रेनलिन का इंजेक्शन नहीं लगाया गया था। जापान में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से संक्रमण के 3.32 करोड़ से अधिक मामले, 2.17 करोड़ लोगों के स्वस्थ होने और 72,989 लोगों की मौत के मामले सामने आये हैं। देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 28.97 करोड़ डोज दी गयी है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Upcoming Week of Stock Market : जीएसटी परिषद के नतीजों का बाजार पर रहेगा असर Upcoming Week of Stock Market : जीएसटी परिषद के नतीजों का बाजार पर रहेगा असर
विश्व बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर सरकार के खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने...
भजनलाल सरकार 5 साल में नहीं कर पाएगी एक भी भर्ती, भाजपा-आरएसएस की सोच घातक: डोटासरा
गौ रक्षार्थ 11 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का हुआ आयोजन
NEET Paper Leak Conflict : सीबीआई ने दायर की पहली FIR, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर हुई दर्ज
केन्या में कर वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन, 2 लोगों की मौत
दो समुदाय के बीच पथराव के बाद सन्नाटा, 5 लोग गिरफ्तार
राजामौली ने कल्कि 2898 एडी के ट्रेलर की तारीफ की