उत्तर पश्चिम रेलवे ने 170 फाटकों को आरओबी बनाकर किया बंद

संरक्षा ऑडिट, ट्रैक रिन्यूअल, सिगनल प्रणाली अपग्रेड किया

उत्तर पश्चिम रेलवे ने 170 फाटकों को आरओबी बनाकर किया बंद

मानव रहित समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने की कार्य योजना के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज मार्ग पर सभी मानव रहित समपार फाटकों को समाप्त कर दिया गया है।

नवज्योति, जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से संरक्षा को लेकर नई तकनीक का उपयोग, सिग्नल प्रणाली का अपग्रेडेशन, ट्रेक अनुरक्षण, ट्रेक नवीनीकरण, संरक्षा जागरूकता तथा मानव रहित समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विगत वर्षों में महत्वपूर्ण कदम उठाए है। साथ ही संरक्षा के उचित मापदंड के लिए संरक्षा आॅडिट की जा रही है। इसके साथ ही नियमित मॉनिटरिंग की जाती है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर आधुनिकतम सिग्नल प्रणाली की स्थापना के तहत वर्ष 2022-23 में 22 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली उपलब्ध करवाई गई तथा वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज पर स्थित 98 प्रतिशत से अधिक स्टेशनों पर आधुनिकतम सिगनल प्रणाली स्थापित की जा चुकी है। रेल कोच और वैगन में संरक्षा को सुदृढ़ के लिए एलएचबी रेंक का उपयोग किया जा रहा है। कोच में अग्निशमन यंत्र और स्मोक डिटेक्टर प्रणाली लगाई जा रही है। इसके साथ ही एंटी टेलीस्कोप कोच का उपयोग किया जा रहा है। यह कोच दुर्घटना के समय एक-दूसरे पर चढ़ने की बजाय इधर-उधर गिरते हैं, जिससे हानि कम होती है।

समपार फाटक किए समाप्त
मानव रहित समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने की कार्य योजना के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज मार्ग पर सभी मानव रहित समपार फाटकों को समाप्त कर दिया गया है। वर्ष 2023-23 में 170 फाटकों को रोड अंडर ब्रिज-रोड अंोवर ब्रिज बना कर मानव सहित समपारों को बंद किया गया है। इससे दुर्घनाओं में अपेक्षित कमी आई है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

राज्यवर्धन राठौड़ ने निगम के अधिकारियों साथ की बैठक, विकास कार्यों पर की चर्चा राज्यवर्धन राठौड़ ने निगम के अधिकारियों साथ की बैठक, विकास कार्यों पर की चर्चा
मानसून के आगमन से पहले सारी व्यवस्थाएं सही करने के भी निर्देश दिए। 
चंद्रबाबू नायडू ने 2 साल बाद विधानसभा में किया प्रवेश, अपमानित होने के बाद चले गए थे बाहर
बिना रजिस्ट्रेशन के रियल स्टेट में खरीद-बेचान करने वाले एजेंटों पर रेरा अथॉरिटी का शिकंजा, थमाएं नोटिस
2.69 करोड़ ग्राहकों के साथ प्रदेश में सबसे आगे जियो
पत्नी की हत्या : कटा सिर और हाथ नाले में फेंके
रूस में हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट सहित 3 लोगों की मौत
अन्नपूर्णा रसोईयों का किया औचक निरीक्षण, 7 लाख से अधिक का लगाया जुर्माना