उत्तर पश्चिम रेलवे ने 170 फाटकों को आरओबी बनाकर किया बंद

संरक्षा ऑडिट, ट्रैक रिन्यूअल, सिगनल प्रणाली अपग्रेड किया

उत्तर पश्चिम रेलवे ने 170 फाटकों को आरओबी बनाकर किया बंद

मानव रहित समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने की कार्य योजना के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज मार्ग पर सभी मानव रहित समपार फाटकों को समाप्त कर दिया गया है।

नवज्योति, जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से संरक्षा को लेकर नई तकनीक का उपयोग, सिग्नल प्रणाली का अपग्रेडेशन, ट्रेक अनुरक्षण, ट्रेक नवीनीकरण, संरक्षा जागरूकता तथा मानव रहित समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विगत वर्षों में महत्वपूर्ण कदम उठाए है। साथ ही संरक्षा के उचित मापदंड के लिए संरक्षा आॅडिट की जा रही है। इसके साथ ही नियमित मॉनिटरिंग की जाती है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर आधुनिकतम सिग्नल प्रणाली की स्थापना के तहत वर्ष 2022-23 में 22 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली उपलब्ध करवाई गई तथा वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज पर स्थित 98 प्रतिशत से अधिक स्टेशनों पर आधुनिकतम सिगनल प्रणाली स्थापित की जा चुकी है। रेल कोच और वैगन में संरक्षा को सुदृढ़ के लिए एलएचबी रेंक का उपयोग किया जा रहा है। कोच में अग्निशमन यंत्र और स्मोक डिटेक्टर प्रणाली लगाई जा रही है। इसके साथ ही एंटी टेलीस्कोप कोच का उपयोग किया जा रहा है। यह कोच दुर्घटना के समय एक-दूसरे पर चढ़ने की बजाय इधर-उधर गिरते हैं, जिससे हानि कम होती है।

समपार फाटक किए समाप्त
मानव रहित समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने की कार्य योजना के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज मार्ग पर सभी मानव रहित समपार फाटकों को समाप्त कर दिया गया है। वर्ष 2023-23 में 170 फाटकों को रोड अंडर ब्रिज-रोड अंोवर ब्रिज बना कर मानव सहित समपारों को बंद किया गया है। इससे दुर्घनाओं में अपेक्षित कमी आई है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट