आपणो बजट माय रोजगार: शहरी क्षेत्रों में भी मनरेगा की तर्ज पर मिलेगा 100 दिन का रोजगार

प्रदेश का बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहरों में रोजगार इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू करने की घोषणा की है।

आपणो बजट माय रोजगार: शहरी क्षेत्रों में भी मनरेगा की तर्ज पर मिलेगा 100 दिन का रोजगार

अगले साल प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने पर 100 दिन तक बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा।

जयपुर। प्रदेश का बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहरों में रोजगार इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू करने की घोषणा की है। अगले साल प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने पर 100 दिन तक बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। इस योजना पर सरकार कुल 800 करोड़ रुपए खर्च करेगी। वहीं मनरेगा योजना का विस्तार करते हुए सरकार ने अब 125 दिन रोजगार देने की घोषण की है। पहले 100 दिन का रोजगार की अवधि थी। इस पर 700 करोड़ रुपए व्यय होंगे। वहीं जयपुर को भी खास सौगात दी है।

केंद्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश में राजस्थान स्मार्ट सिटी योजना शुरू की जाएगी। जोधपुर, बीकानेर, धौलपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में 1500 करोड़ रुपए खर्च करके विकास के काम किए जाएंगे।इसके अलावा जयपुर मेट्रो योजना का भी विस्तार किया गया है। इसके तहत जयपुर मेट्रो को बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक फेज वन सी और मानसरोवर से 200 फुट बाइपास तक फेज वनबी जोड़ने की घोषणा की गई है। इस पर 1185 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सीतापुरा से अंबाबाड़ी की नए स्वरूप में डीपीआर बनाई जाएगी। उदयपुर और कोटा में विकास प्राधिकरण का गठन करने के साथ ही चार हजार में से एक हजार किमी लंबाई के राजमार्गों को दो लेन किया जाएगा ताकि चारदीवारी के लोगों को सुगम यातायात मिल सके। हालांकि फेज टू को लेकर फिर नई डीपीआर की घोषणा की गई है। ऐसे में इस रूट पर मेट्रो के लिए लोगों को फिर इंतजार करना पड़ेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

हिमाचल प्रदेश:वोटों की गिनती से पहले भाजपा और कांग्रेस की नजर बागियों पर हिमाचल प्रदेश:वोटों की गिनती से पहले भाजपा और कांग्रेस की नजर बागियों पर
सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने 8 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद प्रियंका...
करीना कपूर ने मलाइका अरोड़ा को नए शो के लिए बधाई दी
जापान: नर्सरी स्कूल के शिशुओं के साथ दुर्व्यवहार के आरोप में तीन शिक्षिकाएं गिरफ्तार
ट्विटर पर एप्पल विज्ञापन फिर से हुए बहाल: मस्क
राजू ठेहठ हत्याकांड में 24 घंटे के अंदर पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 5 बदमाशों को पकड़ा
पार्टी के नए नेताओं को देना पड़ेगा मौका : खड़गे
पंजाब में ड्रोन से 3 किलोग्राम हेरोइन बरामद