UP विधानभा चुनावों का छठा चरण: सुबह 9 बजे तक 8.69 फीसदी मतदान, योगी ने डाला वोट

सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा

UP विधानभा चुनावों का छठा चरण: सुबह 9 बजे तक 8.69 फीसदी मतदान, योगी ने डाला वोट

मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये मतदान जारी

लखनऊ/गोरखपुर। बात विधानसभा चुनावों में मतदान की करें तो उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में गुरूवार 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर सुबह नौ बजे तक 8.69 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। वहीं मुख्यमंत्री एवं गोरखपुर सदर विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी योगी आदित्यनाथ ने  यहां कतारबद्ध होकर मतदान किया और लोगों से नये उत्तर प्रदेश की अविराम विकास यात्रा के लिये ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की।

सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि अम्बेडकरनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया तथा बलिया जिले में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा। पांचवे चरण में कुछ अहम दस्तावेज गुम होने के कारण प्रयागराज जिले के 258-हण्डिया विधान सभा क्षेत्र में पुनर्मतदान हो रहा है।

 मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये मतदान जारी

Read More यूनिसेफ इंडिया की नेशनल एंबेसडर बनी करीना कपूर, सोशल मीडिया पर पोस्ट किया नोट

उन्होने बताया कि सुबह नौ बजे तक अम्बेडकरनगर में 98.46 फीसदी, बलरामपुर में  8.13 फीसदी,सिद्धार्थनगर में  8.28 फीसदी, बस्ती में  9.88 फीसदी,संतकबीरनगर में  6.80 फीसदी, महाराजगंज में  8.90 फीसदी, गोरखपुर में 8.96  फीसदी,कुशीनगर में 9.64 फीसदी,देवरिया में 8.39 फीसदी और बलिया में 7.57 फीसदी वोट डाले जा चुके थे। उन्होने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये मतदान जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इक्का दुक्का स्थानो पर ईवीएम में तकनीकी दिक्कत की सूचना मिली थी जिसे तुरंत सुधार लिया गया है।

Read More मतदाताओं को पिछले बार के फैसले का है अफसोस, इस बार सही करेंगे अपनी गलती : खड़गे

योगी आदित्यनाथ ने कतारबद्ध होकर मतदान किया

Read More कश्मीर में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद

मुख्यमंत्री एवं गोरखपुर सदर विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को यहां कतारबद्ध होकर मतदान किया और लोगों से नये उत्तर प्रदेश की अविराम विकास यात्रा के लिये ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की। मतदान प्रक्रिया शुरू होने के कुछ ही देर बाद योगी गोरखपुर शहर स्थित प्राथमिक कन्या पाठशाला में बूथ संख्या 249 पहुंच गये थे। उन्होने सुरक्षा के तामझाम के बगैर आम आदमी की तरह कतार में लग कर अपनी बारी का इंतजार किया। वोट डालने के बाद उन्होने दो उंगलियों से विक्टरी का चिन्ह बना कर भाजपा की जीत का संदेश दिया। देवरिया में प्रदेश सरकार के मंत्री तथा रूद्रपुर विधानसभा क्षेत्र से.भाजपा प्रत्याशी जय प्रकाश निषाद ने उच्च प्राथमिक विद्यालय, लक्ष्मीपुर में मतदान किया वहीं पथरदेवा से भाजपा प्रत्याशी सूर्यप्रताप शाही ने पूरे परिवार के साथ किया मतदान। देवरिया में कांग्रेस प्रत्याशी अखिलेश प्रताप ङ्क्षसह ने मतदान किया। योगी सरकार में मंत्री उपेंद्र तिवारी बलिया नगर विधानसभा के कुंवर ङ्क्षसह इण्टर कालेज मतदान किया जबकि खोड़ीपाकड बूथ पर सपा प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री नारद राय ने पत्नी के साथ मतदान किया। बलिया के रसड़ा विधानसभा क्षेत्र में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने परिवार के साथ मतदान केन्द्र पहुंच कर वोट डाला।

छठे चरण में 57 विधान सभा क्षेत्रों में 676 प्रत्याशी मैदान में
छठे चरण में 57 विधान सभा क्षेत्रों में 676 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 66 महिला प्रत्याशी हैं।इस चरण में 2.15 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.15 करोड़ पुरूष, 1.00 करोड़ महिला तथा।363 तृतीय ङ्क्षलग के मतदाता हैं। मतदेय स्थलों पर जो मतदाता शाम छह बजे उपस्थित रहेंगे, उन सभी मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने दिया जायेगा।

 मतदान कुल 25326 मतदेय स्थल और ।3936 मतदान केन्द्रों में
मतदान कुल 25326 मतदेय स्थल और ।3936 मतदान केन्द्रों में कोविड प्रोटोकाल के तहत संपन्न होगा। मतदान पर सतर्क ²ष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 56 सामान्य प्रेक्षक, 10 पुलिस प्रेक्षक तथा।8 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 1680 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 228 जोनल मजिस्ट्रेट, 173 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2137 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

छठे चरण में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रियों के अलावा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। गोरखपुर शहर विधानसभा से योगी आदित्यनाथ से मुकाबले में समाजवादी पार्टी (सपा) की शुभावती शुक्ला के अलावा आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद मैदान पर डटे हैं वहीं बलिया की बांसडीह क्षेत्र से नेता प्रतिपक्ष रामगोङ्क्षवद चौधरी सपा के टिकट पर मैदान मे है। भाजपा छोड़ कर सपा में शामिल हुये स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर में अपनी परंपरागत पडरौना सीट की बजाय फाजिलनगर से किस्मत आजमा रहे है जबकि कुशीनगर की तमकुही राज सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की प्रतिष्ठा दांव पर है।

दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर
सिद्धार्थनगर के इटवा से बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी का मुकाबला समाजवादी पार्टी की तरफ से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय से है वहीं देवरिया की पथरदेवा से सूर्य प्रताप शाही और देवरिया सदर से सीएम के मीडिया सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी चुनाव मैदान में हैं। बलिया की फेफना सीट से खेल मंत्री उपेन्द्र तिवारी जबकि अंबेडकरनगर के कटेहरी से बसपा विधानमंडल दल के नेता रहे लालजी वर्मा सपा के टिकट पर मैदान पर है। बलिया नगर में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर ङ्क्षसह की टक्कर सपा सरकार में मंत्री रहे नारद राय से है। छठे चरण में कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह, बसपा से सपा में आए राम अचल राजभर, पूर्व मंत्री राममूर्ति वर्मा, श्रीराम चौहान, राम स्वरूप शुक्ला, राज किशोर ङ्क्षसह और विनय शंकर तिवारी जैसे दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर है।

गौरतलब है कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों में से अकेले भाजपा के खाते में 46 सीटें आयी थी जबकि उसकी सहयोगी अपना दल एस और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को एक एक सीट मिली थी। सुभासपा अब समाजवादी पार्टी गठबंधन का हिस्सा है। उस चुनाव में सपा को मात्र तीन सीटों से संतोष करना पडा था वहीं बसपा को चार और कांग्रेस को एक सीट मिली थी। एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी।

 

मतदान के बाद बोले योगी, 80 फीसदी सीटें जीत कर बनायेंगे सरकार
 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को मताधिकार का प्रयोग करने के बाद दावा किया कि भाजपा और सहयोगी दल विधानसभा की कुल 403 सीटों में से 80 फीसदी पर जीत दर्ज कर फिर सरकार बनायेंगे जबकि विपक्ष 20 फीसदी पर सिमट जायेगा।


'पहले मतदान फिर जलपान'

'पहले मतदान फिर जलपान' के चुनाव आयोग के मंत्र का अनुसरण करते हुए श्री योगी ने गोरखनाथ स्थित प्राथमिक विद्यालय कन्या इंग्लिश मीडियम के बूथ संख्या 249 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुबह सात बजे ही बूथ पर पहुंचे मुख्यमंत्री अपने बूथ के पहले वोटर भी बने।

सातवें चरण में 2017 की तुलना में उससे बड़ी जीत का नया रिकॉर्ड बनाने का योगी ने किया दावा

मतदान के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छठे चरण के चुनाव में जीत का जोरदार छक्का लगाकर हम 300 के लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर अग्रसर हैं। सातवें चरण में 2017 की तुलना में उससे बड़ी जीत का नया रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। भाजपा मौजूदा चुनाव में 80 फीसदी सीटे जीतने में कामयाब होगी और शेष 20 प्रतिशत में विपक्षी दल सिमट कर रह जायेंगे। उन्होंने लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील करते हुए कहा कि चुनाव, लोकतंत्र का महापर्व है इसलिए  इस महापर्व में सभी की सहभागिता प्रत्येक दशा में करना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि हर वोट देश और प्रदेश की सुरक्षा, समृद्धि तथा प्रगति के लिए बहुत आवश्यक हैं।

विपक्षी दलो का भ्रम फैलाने की नीति बेकार: योगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्षी दलो का भ्रम फैलाने की नीति बेकार हो गयी और जनता सुशासन, विकास और राष्ट्रवाद के नाम पर वोट दे रही है। इसके पहले वर्ष 2014, 2017 और 2019 में जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपना विश्वास जताया था। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने पीएम मोदी के मार्गदर्शन में ईमानदारी, श्रद्धा व प्रतिबद्धता के साथ जनता के भरोसे का मान रखते हुए कार्य किया है। जनता के उत्साह में इसकी झलक साफ देखी जा सकती है। उन्होने सरकार चुनने में जनता से सही निर्णय करने की अपील की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने महिलाओं, पिछड़ों,दलितों,गरीबों व समाज के सभी वर्गों के लिए अभूतपूर्व कार्य करने का प्रयास किया है। इसे देखा भी जा सकता है। आज निर्णय की घड़ी है कि हम कैसी सरकार चाहते हैं। माफियाओं, दंगाइयों का साथ देने वाले लोगों की सरकार या फिर ऐसी सरकार जिसने सुरक्षा, विकास, रोजगार व सुशासन की गारंटी दी है। निर्णय की इस घड़ी में हम चूके तो पांच वर्ष की मेहनत पर पानी फिर जाएगा। भाजपा की सरकार ने दंगामुक्त, भयमुक्त वातावरण दिया है। दंगाइयों व पेशेवर माफियाओं के खिलाफ आप सबने बुलडोजर के बेहतर उपयोग को भी देखा है।


Post Comment

Comment List

Latest News

तय अवधि में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने पर जल्द होगी कार्रवाई तय अवधि में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने पर जल्द होगी कार्रवाई
अप्रैल 2019 से पहले के वाहनों पर तय समय में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाने पर परिवहन विभाग जल्द...
आला अफसरों ने कसी कमर, जल्द सुधरेगी जयपुर की ट्रैफिक व्यवस्था
गर्मी में हांफ रहे कुछ थर्मल प्लांट, बिजली संकट के बढ़ने की है सम्भावना
कांग्रेस छोड़कर आए नेता का खुलासा, राहुल गांधी का राममंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलटने का है इरादा : मोदी
सरकारी भूमि के अतिक्रमण पर कार्रवाई, 2 नवीन अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त 
नए जिलों में पंचायत चुनाव से पहले सीमांकन को लेकर चल रही है कवायद
इंडोनेशिया में ट्रेन की चपेट में आई कार, 3 लोगों की मौत