G-20 Summit: मोदी ने दोहराया सबके साथ सबका विकास का मंत्र, अफ्रीकन यूनियन जी-20 में शामिल

पीएम ने विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत किया

G-20 Summit: मोदी ने दोहराया सबके साथ सबका विकास का मंत्र, अफ्रीकन यूनियन जी-20 में शामिल

जी-20 की नई दिल्ली में आज बैठक शुरू हो गई है। भारत की पहल पर अफ्रीकन यूनियन जी-20 में शामिल हो गया है।

नई दिल्ली। जी-20 की नई दिल्ली में आज बैठक शुरू हो गई है। भारत की पहल पर अफ्रीकन यूनियन जी-20 में शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 देशों के 18वें दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यहां आए विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत किया और कहा कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में दुनिया को एक साथ एवं सही दशा में ले जाने के लिए 'सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास' की सोच महत्वपूर्ण है।

मोदी ने भारतमंडपम में जी20 देश के नेताओं के शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए वर्तमान वैश्विक परिवेश में 'सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास' का मंत्र दोहराया और कहा कि भारत में ये पीपल्स जी-20 बन गया है। दुनिया में विश्वास के अभाव का संकट है और इस संकट को सबको मिलकर दूर करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आज दुनिया की सदियों पुरानी समस्याओं के समाधान का वक्त आ गया है और  21वीं सदी का जी20 सम्मेलन बरसों पुरानी चुनौतियां का नया समाधान मांग रहै है। यह समय साथ मिलकर चलने का है क्योंकि 21वीं सदी का यह समय दुनिया को नयी दिशा देने वाला है।

प्रधानमंत्री ने कहा आज जी 20 के अध्यक्ष के रूप में भारत दुनिया से वैश्विक विश्वास की कमी को विश्वास और निर्भरता में बदलने का आह्वान करता है। यह हम सभी के लिए एक साथ आगे बढऩे का समय है। उन्होंने कहा कि यह समय  'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के मंत्र को लेकर चुनौयियो से निपटने का बन सकता है। चुनौतियां चाहे उत्तर और दक्षिण के बीच विभाजन की हो, पूर्व और पश्चिम के बीच की दूरी की हो, भोजन और ईंधन के प्रबंधन की हो, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा या जल सुरक्षा की हो, हमें आने वाली पीढिय़ों के लिए इन सबका ठोस समाधान ढूंढना होगा।

Read More बिजबेहरा में मतदान केंद्र के बाहर धरने पर बैठीं महबूबा

Post Comment

Comment List

Latest News

सफाई कर्मियों की फौज, फिर भी अपना मूल काम नहीं कर पा रहा निगम सफाई कर्मियों की फौज, फिर भी अपना मूल काम नहीं कर पा रहा निगम
जनता को राहत के साथ स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग के लिए है आवश्यक।
ज्वैलर्स एसोसिशन के चुनाव में मतदाताओं में दिखा उत्साह
छत्तीसगढ़ में एक बारूद फैक्ट्री में विस्फोट, 9 लोगों की मौत
असर खबर का - प्रेमनगर में पुलिया पर सड़क का निर्माण पूरा
बंगलादेश में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में लगी आग, हजारों लोग बेघर
ढाई साल के बालक की गला दबाकर हत्या, डेढ़ माह बाद दफनाए शव को निकालकर करवाया पोस्टमार्टम
हार्दिक पांड्या और नताशा का हुआ तलाक!, हार्दिक की 70 फीसदी संपत्ति हो सकती है नताशा को ट्रांसफर