देव दीपावली पर जलाए आस्था के दीपक

श्रद्धालुओं ने गलता तीर्थ में डूबकी लगाकर स्नान किया

देव दीपावली पर जलाए आस्था के दीपक

कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा को देव दीपावली के रूप में मनाई गई। श्रद्धालुओं ने सुबह गलता तीर्थ में डुबकी लगाई, जो श्रद्धालु गलता या अन्य तीर्थ पर स्नान नहीं कर पाए उन श्रद्धालुओं ने तारों की छांव में घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान किया।

जयपुर। कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा को देव दीपावली के रूप में मनाई गई। श्रद्धालुओं ने सुबह गलता तीर्थ में डुबकी लगाई, जो श्रद्धालु गलता या अन्य तीर्थ पर स्नान नहीं कर पाए उन श्रद्धालुओं ने तारों की छांव में घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान किया। कार्तिक पूर्णिमा के साथ ही कार्तिक स्नान का समापन हुआ। स्नान के बाद सूर्य भगवान का मंत्र जप करते हुए अर्घ्य दिया। मंदिर में जाकर भोलेनाथ का अभिषेक किया। शाम को घरों और मंदिरों में दीपदान किया गया। श्रद्धालुओं ने भगवान सत्यनारायण की कथा सुनी और व्रत रखा। कई जगह व्रत का उद्यापन हुआ। 

ज्योतिषाचार्य डॉ. महेंद्र मिश्रा ने बताया कि देव दिवाली पर रवि, परिघ और शिव तीन योग रहने से श्रद्धालुओं ने भगवान विष्णु का पूजन किया। प्रदोष काल में शाम को भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया। पूर्णिमा पर दान-पुण्य किया गया। श्रद्धालुओं ने बढ़ चढकÞर फल, अनाज, दाल, चावल, गर्म वस्त्रों का दान किया। कई श्रद्धालुओं ने गोशाला में हरी घास और धन का दान किया। शाम को छोटीकाशी के सभी मंदिरों में दीपदान होने से देवालय दिवाली की तरह जगमगा उठे। तुलसी के पौधों, चौराहों और पीपल के पेड़ पर दीपदान किया गया।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में