हम बताएंगे कि आप क्या करें... जिससे आप रहेंगी स्वस्थ और फिट

आपकी हड्डियां, मांसपेशियां, आंखें 35 की उम्र में ही कमजोर होने लगेंगी।

हम बताएंगे कि आप क्या करें... जिससे आप रहेंगी स्वस्थ और फिट

हेल्थ स्क्रीनिंग बढ़ती उम्र में बहुत जरूरी है।

महिलाएं अक्सर घर और ऑफिस के कामों में इतनी व्यस्त रहती हैं कि उन्हें खुद पर ध्यान देने के लिए समय ही नहीं मिल पाता है। लेकिन, जब तक आप स्वस्थ और फि ट नहीं रहेंगी, घर-बाहर की जिम्मेदारियों को कैसे संभाल पाएंगी। आप अपने शरीर और दिमाग की जरूरतों की तरफ ध्यान नहीं देंगी, तो एक दिन ऐसा आएगा जब आप छोटे-मोटे काम करने में भी खुद को असमर्थ पाएंगी। आप थकान महसूस करेंगी, आपकी हड्डियां, मांसपेशियां, आंखें 35 की उम्र में ही कमजोर होने लगेंगी। स्वस्थ तरीके से उम्र बढ़ाने के लिए कई चीजें महत्वपूर्ण होती हैं जैसे हेल्दी खानपान, दवाओं का सेवन कम करनाए किसी भी शारीरिक समस्या का समय पर इलाज कराना, प्रत्येक वर्ष हेल्थ चेकअप कराते रहना, शारीरिक रूप से एक्टिव रहना।


हेल्दी डाइट
 न्यूट्रिशन और फूड सेफ्टी वयस्कों के लिए बेहद जरूरी है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है खाद्य पदार्थ से संबंधित बीमारियां और फूड पॉइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। हेल्दी और संतुलित आहार लें। सोडियम, फल, सब्जियां, अनाज, दूध, दही, डेयरी प्रोडक्ट्स भरपूर खाएं।


अधिक दवाओं के सेवन
दवाएं कई सेहत संबंधित समस्याओं को दूर करती हैं, लेकिन गलत तरीके से इनका सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। अक्सर कुछ महिलाएं जब भी शरीर के किसी भी भाग में दर्द होता है, तो पेनकिलर खा लेती हैं। बार-बार इनका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टर की राय पर ही दवाओं का सेवन करें।

Read More बोलने में कठिनाई होती है, तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर


शारीरिक समस्याएं
यदि आपको डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा जैसी समस्याएं हैं, तो इन्हें कंट्रोल करना जरूरी है। इन समस्याओं को कंट्रोल में ना रखने पर आपको कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आपकी उम्र घट सकती है।


रूटीन मेडिकल चेकअप
 हेल्थ स्क्रीनिंग बढ़ती उम्र में बहुत जरूरी है। इससे आपको जल्दी ही स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पता चल जाएगा, ताकि समय पर इलाज शुरू किया जा सके। कई बार लक्षण और संकेत नजर आने से पहले रोग अंदर ही अंदर इतना बढ़ जाता है कि आप चाह कर भी कुछ नहीं कर सकती हैं। मैमोग्राम, कोलोन कैंसर स्क्रीनिंग, एचआईवी टेस्ट, ब्रेस्ट और यूटरस कैंसर से संबंधित जरूरी टेस्ट कराते रहना चाहिए।


शारीरिक रूप
हर किसी के लिए फि जिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। यदि आप एक्सरसाइज, मेडिटेशन, योग नहीं करेंगी, चलना-फि रना छोड़ देंगी, तो हड्डियां, मांसपेशियां कमजोर होने लगेंगी। लंबी उम्र तक जीने के लिए जरूरी है प्रतिदिन 30 मिनट एक्सरसाइज करना। जरूरी नहीं है कि आप एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाएं, हेल्थकेयर एक्सपर्ट से सलाह लेकर आप घर पर भी मॉडरेट एक्सरसाइज करके खुद को मेंटली और फि जिकली एक्टिव, हेल्दी, फि ट रख सकती हैं।

Read More दुर्लभ हिप आर्थरोस्कोपी कर 9 साल की बच्ची को दिया नया जीवन

Post Comment

Comment List

Latest News