जहां लगा चेतावनी का बोर्ड वहीं कर रहे अतिक्रमण

विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की खाली जमीन पर आ धमके अतिक्रमी

जहां लगा चेतावनी का बोर्ड वहीं कर रहे अतिक्रमण

खुली जगह होने से कोई भी यहां अपना कब्जा जमा लेता है।

कोटा। औद्योगिक क्षेत्र के डीसीएम में विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड की जमीन कई सालों से खाली पड़ी हुई है जिस पर अब अतिक्रमियों ने अपना कब्जा जमाना शुरु कर दिया है। अधिकारियों को ना जमीन पर हो रहे अतिक्रमण की जानकारी है और ना ही वहां होने वाली असामाजिक गतिविधियों की। इन अतिक्रमियों की वजह से आसपास के निवासियों को भी परेशानी हो रही है। जहां रात के समय में जमीन पर शराबी और असामाजिक तत्व आ धमकते हैं। इसके साथ ही लोगों ने यहां अपने मवेशी बांधने के लिए बाड़ों का निर्माण करने के साथ इसे पार्किंग स्थल बना लिया है। जिनकी तादाद हर दिन बढ़ती जा रही है।

सिर्फ चेतावनी बोर्ड लगाकर छोड़ी जमीन
दरअसल इस स्थान पर राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड का कार्यालय संचालित होता था। जहां कार्मचारियों के लिए आॅफिस और आवासीय भवनों का निर्माण किया था। इनके साथ ही इस जमीन पर निगम के रख रखाव के कार्य के लिए उपयोग में आने वाले उपकरणों के लिए स्टोर हाउस मौजूद था। लेकिन कुछ साल पूर्व निगम ने यहां से अपना कार्यालय व स्टोर हाउस दूसरी जगह पर स्थानांतरित कर लिया, और इस जमीन को चेतावनी बोर्ड लगाकर छोड़ दिया। लेकिन अतिक्रमियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्होंने चेतावनी बोर्ड के सामने ही अपने तंबू गाड़ रखे हैं। निगम के अधिकारियों से जमीन को लेकर जानकारी लेना तो उन्हें भी इसकी जानकारी नहीं होने की बात सामने आई। ऐसे में सवाल उठता है कि शहर में अधिकारियों ने क्यों  निगम की करोड़ों की जमीन यूं ही असामाजिक तत्वों के हवाले की हुई है। झोपड़ी से लेकर बाड़ा तक बनाया हुआअतिक्रमियों ने इस जमीन पर मौजूद खाली आवासीय भवनों पर तो कब्जा किया हुआ है ही जहां अपने स्तर पर मरम्मत करा और दरवाजे लगाकर आवासीय स्थल बना लिया है। इसके अलावा पूरी जमीन पर जगह जगह झोपड़ियां और बाड़े बनाए हुए हैं जहां मवेशियों को बांधने से लेकर निर्माण सामाग्री बेचने का काम कर रहे हैं। जमीन के सामने मौजूद फैक्ट्री में आने वाले भारी वाहन भी यहीं खड़े होते हैं जो राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। क्योंकि भारी वाहनों के यहां खड़े होने से ये सड़क को संकरी कर देते हैं जिससे वाहनों को निकलने में परेशानी होती है।

दीवार टूटी, रात में शराबियों का अड्डा
इस जमीन के चारों और बनी सुरक्षा दीवार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है जिसे अतिक्रमियों ने जगह-जगह से तोड़ा हुआ है। दीवार नहीं होने से कोई भी अंदर घुस जाता है। जिससे रात के समय में ये जमीन शराबियों के लिए अड्डा बन जाती है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस जमीन पर शराबी आए दिन झगड़ा करते हैं। कई बार तो पुलिस तक को बुलाना पड़ जाता है। खुली जगह होने से कोई भी यहां अपना कब्जा जमा लेता है।

लोगों का कहना है
ये जमीन काफी सालों से खाली पड़ी हुई है जिस पर निगम की ओर से कुछ नहीं किया जा रहा है। अतिक्रमी को तो जहां जगह दिखती है वहीं अतिक्रमण करने लग जाता है।
- गुलाबचंद्र आर्य, इंद्रा गांधी नगर

Read More विधवा विवाह की सहायता राशि को बढ़ाने पर सरकार करेगी विचार: अविनाश गहलोत

पहले जमीन खाली थी लेकिन अब अतिक्रमियों के साथ साथ शराबी भी यहां पर जमने लगे हैं कई बार तो अतिक्रमी और शराबी आने जाने वालों से झगड़ा भी करते हैं।
- सोनू कुशवाह, डीसीएम चौराहा

Read More मदन राठौड़ होंगे भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष

पार्षद से इसे लेकर कई बार शिकायत की लेकिन उनके हाथ में नहीं होने से कुछ नहीं होता है। प्रशासन अतिक्रमियों को हटाने के साथ ही यहां पर जुटने वाले शराबियों पर कारवाई करे।
- राजदीप आमेरा, पावर हाउस सर्किल

Read More जयपुर में आज हुई सावन की पहली झमाझम बारिश, लोगों के चेहरे खिले

इनका कहना है
जमीन खाली पड़ी हुई है उसकी जानकारी है अतिक्रमण को लेकर कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। अगर ऐसी शिकायत है तो अतिक्रमियों पर कारवाई कर जगह खाली करवाएंगे, दीवार का निर्माण करवाया जाएगा।
- विजय जेमिनी, अधिशाषी अभियंता, राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में