चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात..

निगम व केडीए के अतिक्रमण हटाओ अभियान की उड़ रही धज्जियां

चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात..

जिन स्थानों पर की कार्रवाई वहां फिर से हुआ अतिक्रमण ।

कोटा। दृश्य 1 - नगर निगम व केडीए की ओर से गत दिनों नई धानमंडी के सामने मेन रोड पर फुटपाथ पर हो रहे ढाबे वालों के अतिक्रमण पर कार्रवाई की गई थी। फुटपाथ से सभी को हटाकर दुकान के अंदर सीमित किया था। लेकिन फिर से सभी के काउंडर व भट्टी फुटपाथ व सड़क पर लग गए। जिससे दिनभर वहां ट्रैफिक जाम के हालात बनने लगे हैं। 

दृश्य 2 - निगम की ओर से सीएडी चौराहे से दादाबाड़ी रोटरी सर्किल तक सड़क किनारे खड़े होने वाले फल के ठेले वालों से लेकर अन्य सामान बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर उन सभी को यहां से हटा दिया था। यहां दोबारा से ठेले वाले नहीं आएं इसके लिए कुछ दिन तो यहां सुरक्षा गार्ड लगाए लेकिन उनके हटते ही फिर से ठेले वालों का जमघट लग गया। 

दृश्य 3 - नगर निगम कोटा दक्षिण के अतिक्रमण निरोधक दस्ते द्वारा घोड़े वाले चौराहे से सीएडी चौराहे तक सड़क के दोनों तरफ से फेरी वालों के अतिक्रमण हटा दिए थे। साथ ही यहां चाय के ठेले से लेकर खिलौने बेचने वालों तक को हटा दिया था। कुछ दिन निगरानी रखी लेकिन हालत यह है कि इस रोड पर फिर से दोनों तरफ अतिक्रमण हो गया। 

ये तो उदाहरण मात्र हैं उस हकीकत को बताने के लिए जो शहर की तस्वीर को बयां कर रहे हैं। चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात...यह कहावत शहर में अतिक्रमण के खिलाफ की गई कार्रवाई पर सटीक साबित हो रही है। नगर निगम और कोटा विकास प्राधिकरण द्वारा स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर गत दिनों शहर में की गई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई बेअसर ही साबित हो रही है। जिन स्थानों पर कार्रवाई की गई थी वहां फिर से पुराने जैसे हालात हो गए। एक तरफ तो शहर को स्मार्ट सिटी व पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के दावे किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ शहर में सड़क किनारे हो रहा अतिक्रमण शहर की खूबसूरती को बिगाड़ रहे हैं। वह भी शहर के बीच फुटपाथ व सड़क सीमा में फेरी व ठेले वालों के अतिक्रमणों से  ऐसा हो रहा है। उन्हें देखकर अन्य दुकानदारों के हौंसले बुलंद हो रहे हैं तो वे भी अपने काउंटर व सामान दुकानों के आगे रखकर अतिक्रमण करने में पीछे नहीं रह रहे हैं। 

Read More किरोड़ी मीणा ने बेडम से की मुलाकात, डीओआईटी में की एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की मांग

मेन रोड पर दिनभर जाम के हालात
एरोड्राम चौराहे से डीसीएम की तरफ जाने वाली स्लीप लेन पर वैसे तो सड़क काफी चौड़ी है लेकिन शुरुआत में बैंक व अन्य दुकानदारों के वाहन खड़े होने से यातायात बाधित हो रहा है। वहीं उसके आगे से नई धानमंडी के गेट तक फुटपाथ और सड़क सीमा में ढाबे वालों के सामान रखे होने से व्यवधान हो रहा है। इन ढाबों के आगे वाहन खड़े होने से सड़क की चौडाई काफी कम रह गई है। साथ ही इस रोड से दिनभर बड़ी निजी बसें निकलने व कई वाहनों के डीसीएम की तरफ से रोंग साइड आने पर दिनभर में कई बार ट्रैफिक जाम के हालात बन रहे हैं। जिनका लोगों को सामना करना पड़ रहा है। यहां ट्रैफिक  पुलिस के जवान भी तैनात नहीं रहने से अधिक समस्या बनी हुई है। वहीं इसी जगह पर फल के ठेले व अन्य वाहनों के खड़े रहने से अमस्या अधिक हो गई है। 

Read More मुख्यमंत्री भजनलाल पीडियाट्रिक ब्लॉक और स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट का वर्चुअली करेंगे उद्घाटन 

फल के ठेले व सब्जी वालों का कब्जा
इसी तरह से थोक फल सब्जीमंडी में फल के ठेले वालों व सड़क पर सब्जी का व्यवसाय करने वालों ने कब्जा जमा रखा है। जिससे यहां वाहन चालकों को निकलने तक में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। निगम व केडीए के दस्ते ने यहां से अतिक्रमण हटाकर सभी को पीछे की तरफ सरका दिया था। लेकिन यहां फिर से पुराने जैसे हालात हो गए हैं।  ये तो वह जगह हैं जहां कुछ समय पहले ही अतिक्रमण हटाए गए थे। जबकि इसी तरह से शहर में दर्जनों जगह हैं जहां हो रहे अतिक्रमणों से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ठेला संचालक राधेश्याम व महेश नामा ने बताया कि प्रशासन द्वारा वेंडिंग जोन नहीं बनाने से उन्हें स्थाई जगह नहीं मिल पा रही है इस कारण उन्हें मजबूरन सड़क किनारे ही ठेके लगाने पड़ रहे हैं।

Read More नाहरगढ़ पहाड़ी पर दो युवकों के फंसे होने की आशंका में रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

कार्रवाई हो तो उसका असर भी दिखे
शहर वासियों का कहना है कि नगर निगम, केडीए व पुलिस यदि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करती है तो उसका असर भी दिखना चाहिए। नयापुरा निवासी मनीष शर्मा ने बताया कि अतिक्रमण के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जरूरत है। साथ ही इसका स्थायी समाधान नहीं किए जाने से बार-बार की कार्रवाई में मेनपावर व मशीनरी का दुरूपयोग हो रहा है।  कंसुआ निवासी महेश रानीवाल ने बताया कि अतिक्रमण शहर में बड़ी समस्या है। संबंधित विभाग अस्थायी अतिक्रमण से ही पार नहीं पा  रहे स्थायी अतिक्रमण पर तो कार्रवाई करना दूर की बात है। 

इनका कहना है
निगम, केडीए व पुलिस की ओर से संयुक्त अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाए गए थे। उनकी कुछ दिन मॉनिटरिंग भी की गई थी। लेकिन बाद में मेले की तैयारी में व्यस्त होने व गणेश चतुर्थी का त्योहार आने से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं की जा सकी। अब 8 सितम्बर के बाद फिर से कार्रवाई शुरू की जाएी। मेन रोड के साथ ही दशहरा मैदान के चारों तरफ के अतिक्रमण भी हटाए जाएंगे। 
- तौसिफ खान, सहायक अभियंता नगर निगम कोटा दक्षिण 

Post Comment

Comment List

Latest News