न्यास की कॉलोनियों में खाली हैं करीब 15 सौ भूखंड

8 दिन पहले खाली भूखण्ड में डूबने से हुई थी बालक की मौत

न्यास की कॉलोनियों में खाली हैं करीब 15 सौ भूखंड

नगर विकास न्यास की ओर से खाली पड़े भूखंडों के मालिकों को जोन वाइज नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

कोटा। नगर विकास न्यास की ओर से शहर में लोगों को मकान बनाने व रहने के लिए जमीन आवंटित की जा रही है। लेकिन लोग उन भूखंडों को लेने के बाद निर्माण नहीं कर रहे हैं। न्यास की ओर से करवाए गए सर्वे में इस तरह से बिना निर्माण के खाली पड़े करीब 15 सौ भूख़ड मिले हैं। जिन्हें अब न्यास की ओर से नोटिस जारी किए जा रहे हैं। अनंतपुरा थाना क्षेत्र में गत दिनों तीन वर्षीय एक बालक की खाली भूखंड में भरे पानी में डूबने से मौत हो गई थी। उस घटना के बाद नगर विकास न्यास के अधिकारी हरकत में आए। उन्होंने जानकारी की तो पता चला कि शहर में इस तरह से बड़ी संख्या में भूखंड खाली पड़े हैं। जिनमें अवैध खनन हो रहा है। जिससे उनमें बड़े-बड़े गड्ढ़े हो गए हैं। उन गड्ढ़ों  में बरसाती पानी भरा हुआ है। जिससे आए दिन बच्चों के डूबने की घटनाएं हो रही हैं। 

15 दिन में निर्माण व समतलीकरण के दिए थे निर्देश
नगर विकास न्यास की ओर से उस घटना के बाद खाली पड़े भूखंडों के मालिकों को निर्देश जारी किए थे। जिसमें कहा था कि वे 15 दिन में नियमानुसार निर्माण स्वीकृति लेकर निर्माण कार्य प्रारग्भ करें या फिर उनमें मिट्टी भरकर सड़क लेवल तक भूख़ंडों का समतलीकरण करें। ऐसा नहीं करने वालों के आवंटन निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। 

अधिकतर कॉलोनियों व क्षेत्रों में मिले खाली भूखंड
न्यास सूत्रों के अनुसार जब न्यास की ओर से तहसीलदार व संबंधित अधिकारियों के माध्यम से खाली भूखंडों का सर्वे कराया गया। जिसमें पाया कि शहर के अधिकतर क्षेत्रों में स्थित कॉलोनियों में भूखंड खाली पड़े हुए हैं। जिनमें से किसी में बरसाती गंदा पानी भरा हुआ है। किसी में कचरे का ढेर लगा हुआ है। कहीं दुर्गंध आ रही है तो कहीं बड़े-बड़े गड्ढ़े हो रहे हैं। उन सभी की सूची तैयार की गई है। 

15 सौ भूखंड, नोटिस होंगे जारी
नगर विकास न्यास के उप सचिव मुकेश चौधरी ने बताया कि शहर के सभी क्षेत्रों में न्यास की कॉलोनियों  में सर्वे कराया गया। जिनमें करीब 15 सौ भूखंड खाली पाए गए हैं। न्यास की ऐसी विभिन्न आवासीय योजनाओं के खाली भूखंडों के मालिकों को जोन वाइज नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

Read More Loksabha Rajasthan 1st Phase Voting : राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान, शाम के समय मतदान में बढ़ोतरी

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल