कोलंबिया: रोबोट ढ़ूढ़ेगा 8वीं सदी का अरबों का डूबा खजाना

कोलंबिया: रोबोट ढ़ूढ़ेगा 8वीं सदी का अरबों का डूबा खजाना

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रो चाहते हैं कि वर्ष 2026 में उनका कार्यकाल समाप्त होने से पहले जहाजों के मलबे के मलबे को बरामद किया जाए। हालाँकि, वह खजाने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाला अकेला व्यक्ति नहीं है।

बोगोटा। कोलंबिया ने  रोबोट की मदद से 316 साल पुराने सैन जोस गैलियन (नौकायन जहाज) के कैरेबियन सागर में डूबने से खोए हुए हीरा-जवाहरात के खजाने को पुन: प्राप्त करने की योजना की घोषणा की है।

कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो चाहते हैं कि सैन जोस जिसे 1708 में अंग्रेजों ने डूबा दिया था, उसे वर्ष 2026 से पहले सतह पर लाया जाए।कोलम्बियाई सरकार के अनुसार, 20 बिलियन डॉलर (16 बिलियन पाउंड) की कीमत की लूट का माल ले जा रहा  स्पेन के गैलियन अगले तीन वर्षों के भीतर कैरेबियन सागर से बरामद किया जाएगा।अरबों रुपये का पन्ना, चांदी और सोने को ले जाने वाला स्पेन का  गैलियन 1708 में ब्रिटिश नौसेना के हमले के कारण डूब गया था। स्पेन के राजा फिलिप वी के दरबार में बहूमूल्य रत्न पेश किये जाने वाले थे। इस दुर्घटना में जहाज में सवार 600 लोगों में से कुछ ही बच पाए थे। सूत्रों ने कहा,''वर्ष 1708 में ब्रिटिश नौसेना के साथ झड़प के बाद सैन जोस कार्टाजेना के कोलंबियाई बंदरगाह पर डूब गया था। इतिहासकारों का मानना है कि जहाज उस समय एक बहूमूल्य खजाना ले जा रहा था, जिसमें 200 टन सोना, चांदी और पन्ना शामिल था। आज के हिसाब से इस कार्गो की कीमत 20 अरब डॉलर आंकी गई है।"

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रो चाहते हैं कि वर्ष 2026 में उनका कार्यकाल समाप्त होने से पहले जहाजों के मलबे के मलबे को बरामद किया जाए। हालाँकि, वह खजाने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाला अकेला व्यक्ति नहीं है।

इसकी खोज के आठ वर्षों के बाद, कोलंबियाई संस्कृति मंत्री जुआन डेविड कोरिया ने घोषणा की है कि एक रोबोट को पानी के नीचे अपने खजाने को खोजने के लिए भेजा जाएगा।

संस्कृति मंत्री जुआन के अनुसार, रोबोट के माध्यम से अप्रैल और मई में गैलियन की सतह से कुछ वस्तुओं को पुन: प्राप्त किया जाएगा जिससे यह परीक्षण किया जा सके कि पानी से बाहर आने पर वे कैसे दिखते हैं और यह समझने के लिए कि खजाने को पुन: प्राप्त करने के लिए क्या किया जा सकता है।

Read More मोदी से लेकर डोनाल्ड ट्रंप तक एआई फैशन शो में दिखे रैंप वॉक करते 

इस ऑपरेशन में  45 लाख डॉलर से ज्यादा खर्च होने का अनुमान है। इतिहास की सबसे बड़ी पुरातात्विक माने जाने वाले खजाने की तलाश करने वालों को इसकी खोज से दूर रखने के लिए अभियान स्थल को गुप्त रखा गया है। यह जहाज अमेरिका, कोलंबिया और स्पेन में कानूनी लड़ाई का विषय रहा है कि डूबे हुए खजाने पर किसका अधिकार है।

Read More नाटो ने पांच लाख से अधिक सैनिकों को हाई अलर्ट पर रखा

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में