PM मोदी ने छत्तीसगढ़ में 34,400 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की दी सौगात

PM मोदी ने छत्तीसगढ़ में 34,400 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की दी सौगात

पीएम ने छत्तीसगढ़ में सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा क्षेत्रों से जुड़ी विभिन्न विकासपरक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में 34,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मोदी ने आज यहां वर्चुअल कार्यक्रम में'विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़'कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ में सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा क्षेत्रों से जुड़ी विभिन्न विकासपरक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। इस मौके पर उन्होंने कार्यक्रम से जुड़े छत्तीसगढ़ के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लाखों परिवारों को शुभकामनाएं दीं। 

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि युवाओं, महिलाओं, गरीबों और किसानों के सशक्तीकरण से विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण होगा तथा आधुनिक बुनियादी ढांचे से विकसित छत्तीसगढ़ की नींव मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास किया जा रहा है, वे छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए नए अवसर पैदा करेंगे। मोदी ने एनटीपीसी के सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित करने और 1600 मेगावाट क्षमता वाले स्टेज-2 के शिलान्यास का जिक्र करते हुए कहा कि अब नागरिकों को कम खर्च पर बिजली उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का केंद्र बनाने के सरकार के प्रयास पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार उपभोक्ताओं के बिजली बिल को शून्य करने का प्रयास कर रही है और इसी दिशा में लोगों को उनके छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सीधे बैंक खातों में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जहां 300 यूनिट बिजली मुफ्त की जायेगी और उत्पादित अतिरिक्त बिजली सरकार  खरीदेगी , जिससे नागरिकों को हजारों रुपये की अतिरिक्त आय होगी। उन्होंने बंजर कृषि भूमि पर छोटे पैमाने पर सौर संयंत्र स्थापित करने में किसानों की सहायता करके अन्नदाता को ऊर्जादाता में बदलने पर सरकार के जोर का भी उल्लेख किया। 

Read More माकपा ने लगाया पीएम मोदी पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप 

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार द्वारा गारंटी पूरा करने की सराहना करते हुए कहा कि राज्य के लाखों किसानों को दो साल से लंबित बोनस मिल चुका है। डबल इंजन सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों की पारिश्रमिक बढ़ाने की चुनावी गारंटी भी पूरी कर दी है।  पीएम आवास और हर घर नल से जल जैसी योजनाओं ने नयी गति पकड़ी है। विभिन्न परीक्षाओं में हुई अनियमितताओं की जांच की जा रही है।उन्होंने महतारी वंदन योजना के लिए राज्य की महिलाओं को बधाई दी।

Read More तेलंगाना में ढहा निर्माणाधीन पुल, टली जनहानि

मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मेहनती किसान, प्रतिभाशाली युवा और प्राकृतिक खजाना है, वह सब कुछ है जो विकसित होने के लिए जरुरी है। उन्होंने राज्य की प्रगति में बाधा के लिए पिछली सरकारों की अदूरदर्शी और स्वार्थी वंशवादी राजनीति की आलोचना की। उन्होंने कहा,''मोदी के लिए आप उनका परिवार हैं और आपके सपने उनके संकल्प हैं। इसीलिए मैं आज विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ की बात कर रहा हूं।'' उन्होंने आगे कहा कि करीब 140 करोड़ भारतीयों में से प्रत्येक को इस सेवक ने अपनी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत की गारंटी दी है। उन्होंने गरीबों के लिए मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, सस्ती दवाएं, आवास, पाइप से पानी, गैस कनेक्शन और शौचालय का जिक्र किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा में मोदी की गारंटी गाड़ी गांव-गांव तक गई। 

Read More Supreme Court ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया पहल का उल्लेख करते हुए वास्तविक समय भुगतान, बैंङ्क्षकग प्रणाली और प्राप्त भुगतान के लिए सूचनाओं का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से देश के लोगों के बैंक खातों में 34 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किये हैं और  मुद्रा योजना के तहत युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के लिए 28 लाख करोड़ रुपये की सहायता दी गयी है।वहीं पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2.75 लाख करोड़ रुपये की मदद की गयी है।

उन्होंने स्वास्थ्य सुविधा , शिक्षा के बुनियादी ढांचे के विकास,नयी सड़कों और रेल लाइनों के निर्माण का उल्लेख करते हुए कहा कि जब भ्रष्टाचार समाप्त होता है,तो विकास शुरू होता है तथा रोजगार के कई अवसर पैदा होते हैं। उन्होंने जोर दिया कि इस तरह के कार्यों से विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण होगा और अगले पांच वर्षों में जब भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आयेगा , जब छत्तीसगढ़ भी विकास की नयी बुलंदियों पर पहुंचेगा। 

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एनटीपीसी के लारा सुपर थर्मल पावर परियोजना प्रथम चरण राष्ट्र को समर्पित किया और दूसरे चरण की परियोजना की आधारशिला रखी। उन्होंने साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की तीन प्रमुख फस्र्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी) परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में एसईसीएल के दीपका क्षेत्र और छाल में दीपका ओसीपी कोल हैंडङ्क्षलग प्लांट और एसईसीएल के रायगढ़ क्षेत्र में बरौद ओसीपी कोल हैंडङ्क्षलग प्लांट शामिल हैं। उन्होंने राजनांदगांव में लगभग 900 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सौर पीवी परियोजना का उद्घाटन किया तथा भिलाई में 50 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र भी समर्पित किया। 

मोदी ने इसके साथ ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जोनल स्टेशन बिलासपुर से उसलापुर के बीच 303 करोड़ की लागत से 10.5 किलोमीटर लंबी रेल फ्लाईओवर का भी लोकार्पण किया।

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग