वीएमओयू : भूगोल, समाजशास्त्र व शिक्षा में पीजी के प्रवेश शुरू

वीएमओयू : भूगोल, समाजशास्त्र व शिक्षा में पीजी के प्रवेश शुरू

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय में अब जनवरी 2024 सत्र में ही एमए भूगोल, एमए समाजशास्त्र तथा एमए शिक्षा में प्रवेश शुरू हो गए हैं।

जयपुर। वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय में अब जनवरी 2024 सत्र में ही एमए भूगोल, एमए समाजशास्त्र तथा एमए शिक्षा में प्रवेश शुरू हो गए हैं।

कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडाणी ने बताया कि यूजीसी से बीते दिनों स्नातक और स्नातकोत्तर के कई विषयों में मान्यता मिल गई थी, लेकिन भूगोल, समाजशास्त्र और शिक्षा जैसे विषय छूट गए थे, लेकिन अब इन तीनों विषयों में जनवरी सत्र से प्रवेश के लिए मान्यता पत्र मिल गया है जिससे प्रवेश आरंभ कर दिए गए हैं। विद्यार्थियों को अपने निकट के किसी भी ई-मित्र केन्द्र से या फिर अपने पर्सनल कंप्यूटर से जल्द से जल्द इन विषयों में प्रवेश ले लेना चाहिए। प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरीके से ऑनलाइन है। भूगोल के विषय संयोजक डॉ आलोक चौहान ने बताया कि एमए भूगोल करने वाले छात्रों के लिए 20 दिन का अनिवार्य प्रायोगिक शिविर भी क्षेत्रीय केन्द्रों पर आयोजित किया जाएगा। इसकी प्रथम वर्ष की फीस 8400 रूपए होगी। वहीं समाजशास्त्र और शिक्षा में एमए प्रथम वर्ष की फीस 5400 रूपए रखी गई है।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में