BJP 1st List : राजस्थान की 15 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान; ओम बिड़ला, गजेन्द्र सिंह, सीपी जोशी और पैरा खिलाड़ी झाझरिया को टिकट

मोदी सरकार के मंत्रियों की नहीं कटी टिकट

BJP 1st List : राजस्थान की 15 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान; ओम बिड़ला, गजेन्द्र सिंह, सीपी जोशी और पैरा खिलाड़ी झाझरिया को टिकट

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची जारी कर दी गई है। जिसमें कुल 195 उम्मीदवारों के नाम है। राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों मेें से 15 सीटों की घोषणा आज कर दी गई।

जयपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची जारी कर दी गई है। जिसमें कुल 195 उम्मीदवारों के नाम है। राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों मेें से 15 सीटों की घोषणा आज कर दी गई। इन सीटों में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को कोटा-बूंदी से उम्मीदवार बनाया गया हैं। 

इन सीटों का हुआ एलान
भारतीय जनता पार्टी द्वारा राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में 15 सीटों का एलान कर दिया गया है। इन प्रत्याशियों का नाम इस प्रकार है-

1.कोटा-बूंदी:- ओम बिड़ला
2. जोधपुर- गजेन्द सिंह शेखावत
3. बाड़मेर- कैलाश चौधरी
4.सीकर- स्वामी सुमेधानंद सरस्वती
5. अलवर- भूपेन्द्र यादव
6. नागौर- ज्योति मिर्धा
7. उदयपुर- बन्नालाल रावत
8. चित्तौड़गढ़- सीपी जोशी
9. बीकानेर- अर्जुन राम मेघवाल
10. चुरू- देवेन्द्र झाझड़िया
11. झालावाड़-बारां- दुष्यंत सिंह
12. बांसवाड़ा- महेन्द्रजीत सिंह मालवीय
13. पाली- पीपी चौधरी
14. जालौर- लुंबा राम चौधरी
15. भरतपुर- रामस्वरूप कोली

इन सीटों पर हुआ है बदलाव
2019 के आम चुनाव में जीते कुछ सांसदों का भी टिकट काटा गया है। इन टिकट कटने वाले सांसदों में चुरू से राहुल कस्वां की टिकट कटी है। अलवर से सांसद रहे बालकनाथ ने 2023 में राजस्थान विधानसभा चुनाव में तिजारा सीट से जीत हासिल की थी इसलिए उनकी सीट से भूपेन्द्र यादव को टिकट दिया गया है। नागौर से पिछली बार भाजपा, आरएलपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ी थी उस सीट पर ज्योति मिर्धा को टिकट दिया है।

Read More हरियाणा प्रवास पर डॉ. सतीश पूनियां

8 सीटों पर नहीं बदले प्रत्याशी
भाजपा की 15 सीटों में से 8 सीटों पर पिछली बार के सांसदों को ही टिकट दी गई है। इन सीटों में जोधपुर से गजेन्द्र सिंह शेखावत, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह, सीकर से स्वामी सुमेधानंद सरस्वती की सीट है।

Read More फतेहपुर में भीषण सड़क हादसा, 6 लोग जिंदा जले

इन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाकी
25 में से 10 लोकसभा क्षेत्रों के लिए घोषणा नहीं की गई है जिनमें श्रीगंगानगर, अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर शहर और ग्रामीण, करौली धौलपुर, राजसमंद, दौसा, टोंक सवाई माधोपुर और झुंझुनूं सीट है।

Read More रंधावा-डोटासरा ने अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की

मंत्रियों की नहीं कटी टिकट
भाजपा की लिस्ट में मोदी सरकार में मंत्रियों की टिकट नहीं काटी गई है। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को जोधपुर से, कानून मंत्री अर्जून राम मेघवाल को बीकानेर से, गृह राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को बाड़मेर से टिकट दी गई है।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को भी मिली टिकट
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को उनकी चित्तौड़गढ़ सीट से दुबारा टिकट दिया गया हैं।

(खबर लगातार अपडेट की जा रही है)

Post Comment

Comment List

Latest News