अतिक्रमण बन रहा ट्रैफिक में बाधक

बोरखेड़ा फ्लाई ओवर के नीचे चौराहे के बीच में ही खड़े हैं फलों के ठेले

अतिक्रमण बन रहा ट्रैफिक में बाधक

वर्तमान में फ्लाई ओवर के नीचे जरा सी भी जगह ऐसी नहीं है जहां अतिक्रमण नहीं हुआ हो।

कोटा। शहर के यातायात को सुगम बनाने के लिए नगर विकास न्यास की ओर से फ्लाई ओवरों का निर्माण किया गया है। लेकिन हालत यह है कि अधिकतर फ्लाई ओवरों के नीचे अतिक्रमण हो गया है। नवनिर्मित बोरखेड़ा फ्लाई ओवर के नीचे भी अतिक्रमण ट्रैफिक में बाधक बन रहा है। न्यास द्वारा बोरखेड़ा आरओबी से लेकर कृषि विश्वविद्यालय तक करीब 11 सौ मीटर लम्बा फ्लाई ओवर बनाया है। करोड़ों रुपए की लागत से निर्मित फ्लाई ओवर को बने अधिक समय नहीं हुआ है। इसका मकसद बोरखेड़ा चौराहे पर लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाना और यातायात को सुमम बनाना है। लेकिन हालत यह है कि फ्लाई ओवर बनने के साथ ही उसक नीचे अतिक्रमण होने लगा। यह अतिक्रमण धीरे-धीरे बढ़ता गया। वर्तमान में फ्लाई ओवर के नीचे जरा सी भी जगह ऐसी नहीं है जहां अतिक्रमण नहीं हुआ हो। 

बीच चौराहे पर फलों के ठेले
फ्लाई ओवर के नीचे थड़ियां रखकर और वाहन खड़े करके अतिक्रमण तो किया हुआ है। साथ ही जगह-जगह पर फल के ठेले भी खड़े हुए हैं। सबसे अधिक समस्या बीच चौराहे पर खड़े फल के ठेले बाधक बन रहे हैं। एसपी कार्यालय से बारां रोड जाने वाले और बारां रोड से अंटाघर की तरफ जाने वाले वाहन हो या चौराहे से आस-पास के क्षेत्रों में मोड़ पर जाने वाले वाहनों को मुड़ने  में अधिक समस्या हो रही है। स्थानीय लोगों व दुकानदारों का कहना है कि अतिक्रमण के कारण यहां दिन के समय कई बार  बड़े वाहन निकलने पर जगह नहीं मिलने से जाम के हालात भी बन जाते हैं। साथ ही कई बार वाहनों के आपस में टकराने से हादसे भी होते रहते हैं। 

कार्रवाई करने वालों का ट्रांसफर
नगर विकास न्यास और नगर निगम में  अतिक्रमण निरोधक दस्ते हैं। न्यास में पुलिस उप अधीक्षक आशीष भार्गव दस्ते के प्रभारी थे। लेकिन उनका स्थानांतरण हो गया है। उसके बाद से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शहर में नहीं की गई। गत दिनों मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कोटा दौरे को देखते हुए एरोड्राम से घोड़ा चौराहे तक ही अतिक्रमण हटाया गया था। वहीं नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण में भी अतिक्रमण दस्ते हैं। उन्होंने भी काफी समय से शहर में अतिक्रमण हटाने की कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की है।

सुंदरता पर अतिक्रमण का ग्रहण 
बारां रोड व देवली अरब रोड की तरफ बसी दर्जनों कॉलोनियों में रहने वाली लोगों का कहना है कि फ्लाई ओवर बनने के बाद बोरखेड़ा चौराहे पर यातायात सुगम होना चाहिए। लेकिन यहां तो और भी खराब हालत हो गई है। यहां आए दिन जाम लगता रहता है। प्रातप नगर निवासी अरुण वर्मा का कहना है कि शाम के समय तो फ्लाई ओवर के नीचे से कार लेकर निकलना मुश्किल हो जाता है। इधर न्यास अधिकारियों का कहना है कि बोरखेड़ा ही नहीं शहर के अन्य फ्लाई ओवरों के नीचे से भी कई बार अतिक्रमण हटाया जा चुका है। लेििकन ठेले वाले व थड़ियों वाले अस्थायी रूप से बार-बार वहां आकर जम जाते हैं। जिससे ट्रैफिक में  बाधा उत्पन्न होती है। इस बारे में ट्रैफिक पुलिस को भी कार्रवाई करनी चाहिए। 

Read More गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की

Post Comment

Comment List

Latest News

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता की हत्या, नक्सलियों ने फैलाई दहशत छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता की हत्या, नक्सलियों ने फैलाई दहशत
वर्तमान में जोगा पोड़यिाम की पत्नी जनपद सदस्य है। दस वर्ष पहले इस दंपत्ति के पुत्र की भी नक्सलियों ने...
सरकार ने अटका दिए प्राइवेट स्कूलों के 22.50 करोड़
मोज़ेज सिंह ने गुनीत मोंगा के साथ किया कोलैब
घर का पूत कुंवारा डोले, पाड़ौसी का फेरा
ऑस्ट्रेलिया में एक विमान क्रैश, पायलट की मौत
पहले चरण के मतदान में अपनी हार सुनिश्चित देखते हुए मोदी ने कांग्रेस के घोषणा-पत्र को दिया महत्व : चिदंबरम 
बीएसएनएल ने कॉपर लैंडलाइन को FTTH में मुफ्त अपग्रेड करने के लिए दो नए किफायती प्लान लांच किए