नेपाल को कर्ज के नाम पर लूट रहा है चीन,  2% का वादा करके फंसाया

चीन अपने पड़ोसी नेपाल को धोखा दे रहा है

नेपाल को कर्ज के नाम पर लूट रहा है चीन,  2% का वादा करके फंसाया

काठमांडू में तैनात चीनी राजदूत चेन सोंग ने कूटनीतिक सीमा पार करते हुए एक्स पर धमकी दे डाली। इसके साथ ही ये खबर दुनिया के सामने आ गई कि किस तरह से चीन अपने पड़ोसी नेपाल को धोखा दे रहा है।

काठमांडू। चीन से कर्ज लेने वाला कोई भी देश बीजिंग के जाल में फंसे बिना नहीं निकल पाया है। अब पड़ोसी नेपाल के साथ ही चीन ने ऐसा ही खेल किया है, जिसके बाद चीनी कर्ज काठमांडू के गले की फांस बन गया है। चीन ने नेपाल के पोखरा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को बनाने के लिए 2 फीसदी की दर से लोन दिया था लेकिन इसकी वसूली 5 प्रतिशत की दर से कर रहा है। विनियम दर को जोड़ दिया जाए तो यह 36 फीसदी पहुंच जाता है। चीन की इस चालबाजी का जब नेपाल एक पत्रकार ने खुलासा किया तो काठमांडू में तैनात चीनी राजदूत चेन सोंग ने कूटनीतिक सीमा पार करते हुए एक्स पर धमकी दे डाली। इसके साथ ही ये खबर दुनिया के सामने आ गई कि किस तरह से चीन अपने पड़ोसी नेपाल को धोखा दे रहा है।

चीनी राजदूत ने नेपाली पत्रकार को दी धमकी
संडे गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल में वित्त मामलों की रिपोर्टिंग करने वाले वरिष्ठ पत्रकार गजेंद्र बुधाथोकी ने 27 मई को नेपाली में ट्वीट किया कि पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खातिर लिए गए कर्ज की ब्याज दर 2 प्रतिशत बताई गई थी, लेकिन यह 5 प्रतिशत थी। इस पर सोंग ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे अब तक का सबसे बुरा झूठ बताया। सोंग ने लिखा, यह सार्वजनिक जानकारी है, फिर भी आप इसके बारे में झूठ बोलने की हिम्मत करते हैं। पत्रकार ने राजदूत को जवाब दिया कि वे सबूतों के साथ एक लेख प्रकाशित करेंगे जो साबित करेंगे कि कर्ज वास्तव में 5 प्रतिशत की दर से लिया जा रहा था। बात यहीं खत्म नहीं हुई। सोंग ने फिर पलटवार करते हुए लिखा कि अगर आपके पास दस्तावेज हैं तो उसे प्रकाशित करो। अगर आपको सबूत खोजने की समय नहीं चाहिए तो आखिर इरादा क्या है। 

पहले झूठ फैलाओ, फिर तूफान के कम होने का इंतजार करो और इसे फिर फैलाओ। बुधाटोकी ने संडे गार्जियन से बात करते हुए बताया कि उनके पास जो आधिकारिक दस्तावेज हैं, उनसे स्पष्ट है कि नेपाली सरकार 5 प्रतिशत की दर से कर्ज चुका रही थी। उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार और चीन के आयात-निर्यात बैंक के बीच 2 प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज के लिए हस्ताक्षर हुए थे।

असल में 36 फीसदी की दर से कर्ज चुका रहा नेपाल
समझौते के अनुसार नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को सीधे चीनी बैंक को कर्ज चुकाना है और पिछले 7 वर्षों से वह इसे 5 प्रतिशत की दर से चुका रहा है। ब्याज के अलावा सीएएएन 0.2 प्रतिशत की दर से प्रबंधन शुल्क और 0.2 प्रतिशत की दर से प्रतिबद्धता शुल्क भी दे रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जब कर्ज पर हस्ताक्षर किए गए तो विनिमय दर 1 डॉलर के लिए 86 नेपाली रुपए थी और अब 1 डॉलर 134 नेपाली रुपए पर पहुंच गया है। इसलिए सही मायनों में नेपाल की सरकार 36 फीसदी की दर से कर्ज चुका रही है। उन्होंने बताया कि वह इस मामले पर जल्द ही लेख प्रकाशित करने वाले हैं।

Read More चांद पर मिली 100 मीटर गहरी गुफा, इंसानों के रहने योग्य

 

Read More प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते कुपोषण के मामले गहरी चिंता का विषय: UNICEF

Tags: loan

Post Comment

Comment List

Latest News

बस स्टैंड की बजाय बाईपास से ही बस ले जाने वाले चालकों पर होगी कार्रवाई बस स्टैंड की बजाय बाईपास से ही बस ले जाने वाले चालकों पर होगी कार्रवाई
राजस्थान रोडवेज सीएमडी श्रेया गुहा ने सोमवार को रोडवेज मुख्यालय में समीक्षा बैठक ली। जिसमें सभी अधिकारी मौजूद रहे।
Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 450 रुपए और जेवराती सोना सौ रुपए सस्ता 
ERCP का समझौता पूर्वी राजस्थान का गला घोटेगा पीने का पानी भी पूरा नहीं मिलेगा : रामकेश मीणा 
Budget 2024 : कल करेगी सीतारमण बजट पेश, सातवीं बार आम बजट पेश कर बनाएगी रिकार्ड
पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान गिरफ्तार
महाराणा प्रताप और सूरजमल के वंशजों को लड़ाना बंद करो:  भैराराम चौधरी
उद्योग व्यापार और एमएसएमई को राहत की उम्मीद