HJU Admission : हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय में प्रवेश शुरू

30 जून तक कर सकते है आवेदन

HJU Admission : हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय में प्रवेश शुरू

स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर के विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन, आवेदन पत्र और प्रवेश संबंधी विस्‍तृत जानकारी विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट पर।

जयपुर। हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय (एचजेयू) में अकादमिक सत्र 2024-25के लिए विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। प्रवेश संबंधी पूरी जानकारी और आवेदन पत्र विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन करना है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है। 

पत्रकारिता और जनसंचार में तीन वर्षीय स्‍नातक पाठयक्रम (बीए-जेएमसी) के साथ ही चार वर्षीय बीए-जेएमसी (ऑनर्स-मीडिया अध्‍ययन) और दो वर्षीय स्‍नात्‍कोत्‍तर पाठ्यक्रमों- एमए (मीडिया स्‍टडीज), एमए (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया), एमए (विज्ञापन एवं जनसंपर्क) एमए (न्‍यू मीडिया) और एमए (विकास संचार)के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा स्‍ववित्‍तपोषित पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों- पीजी डिप्‍लोमा इन डैस्‍कटॉप पब्लिशिंग, पीजी डिप्‍लोमा इन फोटोग्राफी, पीजी डिप्‍लोमा इन ब्रॉडकास्‍ट जर्नलिज्‍म और पीजी डिप्‍लोमा इन पब्लिक हेल्‍थ एंड मास कम्‍युनिकेशन  के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय की कुलपतिप्रो. (डॉ.) सुधि राजीव ने बताया कि विश्‍वविद्यालय नई शिक्षा नीति (एनईपी-2020)को लागू कर चुका है। सत्र 2024-25 में सभी पाठ्यक्रम एनईपी के अनुरूप ही संचालित होंगे, जिसमें पाठ्यक्रमों को सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ ही कौशल विकास से भी जोड़ा गया है। हम मीडिया क्षेत्र की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए पाठ्यक्रमों में लगातार नवाचार कर रहे हैं। पत्रकारिता और मीडिया के अन्‍य क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) भी शामिल किया गया है। पर्यटन संचार को वैकल्पिक कोर्स के रूप में जोड़ा गया है। सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं की समझ वाले युवा तैयार करने के लिए पब्लिक हेल्‍थ एंड मास कम्‍युनिकेशन में पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। 

स्‍नातक पाठ्यक्रम 
बीए-जेएमसी: तीन वर्षीय 
बीए-जेएमसी (ऑनर्स-मीडिया अध्‍ययन):  चार वर्षीय 

Read More सदन में उठी नशा मुक्ति केंद्र खोलने मांग

स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम
एमए (मीडिया स्‍टडीज), एमए (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया), एमए (विज्ञापन एवं जनसंपर्क) एमए (न्‍यू मीडिया) और एमए (विकास संचार)

Read More रोडवेज कर्मचारियों ने फूंका यूनुस खान का पुतला

पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम (स्‍ववित्‍तपोषित) 
पीजी डिप्‍लोमा इन डैस्‍कटॉप पब्लिशिंग, पीजी डिप्‍लोमा इन फोटोग्राफी, पीजी डिप्‍लोमा इन ब्रॉडकास्‍ट जर्नलिज्‍म, और पीजी डिप्‍लोमा इन पब्लिक हेल्‍थ एंड मास कम्‍युनिकेशन 

Read More सरस डेयरी की बड़ी चूक, खराब पानी मिलाने से दूध हो रहा लाल

पीएचडी में भी प्रवेश शुरू 
विश्‍वविद्यालय में सत्र 2024-25 में पीएचडी में प्रवेश के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन पत्र और विस्‍तृत जानकारी विश्‍विद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगी। पीएचडी में प्रवेश विश्‍वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के माध्‍यम से होगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में