HJU Admission : हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय में प्रवेश शुरू

30 जून तक कर सकते है आवेदन

HJU Admission : हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय में प्रवेश शुरू

स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर के विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन, आवेदन पत्र और प्रवेश संबंधी विस्‍तृत जानकारी विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट पर।

जयपुर। हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय (एचजेयू) में अकादमिक सत्र 2024-25के लिए विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। प्रवेश संबंधी पूरी जानकारी और आवेदन पत्र विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन करना है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है। 

पत्रकारिता और जनसंचार में तीन वर्षीय स्‍नातक पाठयक्रम (बीए-जेएमसी) के साथ ही चार वर्षीय बीए-जेएमसी (ऑनर्स-मीडिया अध्‍ययन) और दो वर्षीय स्‍नात्‍कोत्‍तर पाठ्यक्रमों- एमए (मीडिया स्‍टडीज), एमए (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया), एमए (विज्ञापन एवं जनसंपर्क) एमए (न्‍यू मीडिया) और एमए (विकास संचार)के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा स्‍ववित्‍तपोषित पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों- पीजी डिप्‍लोमा इन डैस्‍कटॉप पब्लिशिंग, पीजी डिप्‍लोमा इन फोटोग्राफी, पीजी डिप्‍लोमा इन ब्रॉडकास्‍ट जर्नलिज्‍म और पीजी डिप्‍लोमा इन पब्लिक हेल्‍थ एंड मास कम्‍युनिकेशन  के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय की कुलपतिप्रो. (डॉ.) सुधि राजीव ने बताया कि विश्‍वविद्यालय नई शिक्षा नीति (एनईपी-2020)को लागू कर चुका है। सत्र 2024-25 में सभी पाठ्यक्रम एनईपी के अनुरूप ही संचालित होंगे, जिसमें पाठ्यक्रमों को सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ ही कौशल विकास से भी जोड़ा गया है। हम मीडिया क्षेत्र की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए पाठ्यक्रमों में लगातार नवाचार कर रहे हैं। पत्रकारिता और मीडिया के अन्‍य क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) भी शामिल किया गया है। पर्यटन संचार को वैकल्पिक कोर्स के रूप में जोड़ा गया है। सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं की समझ वाले युवा तैयार करने के लिए पब्लिक हेल्‍थ एंड मास कम्‍युनिकेशन में पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। 

स्‍नातक पाठ्यक्रम 
बीए-जेएमसी: तीन वर्षीय 
बीए-जेएमसी (ऑनर्स-मीडिया अध्‍ययन):  चार वर्षीय 

Read More दस हज़ार करोड़ का है ऑप्टिकल मार्केट

स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम
एमए (मीडिया स्‍टडीज), एमए (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया), एमए (विज्ञापन एवं जनसंपर्क) एमए (न्‍यू मीडिया) और एमए (विकास संचार)

Read More 100 दिन के योग प्रोटोकॉल का समापन 21 जून को होगा

पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम (स्‍ववित्‍तपोषित) 
पीजी डिप्‍लोमा इन डैस्‍कटॉप पब्लिशिंग, पीजी डिप्‍लोमा इन फोटोग्राफी, पीजी डिप्‍लोमा इन ब्रॉडकास्‍ट जर्नलिज्‍म, और पीजी डिप्‍लोमा इन पब्लिक हेल्‍थ एंड मास कम्‍युनिकेशन 

Read More राहुल गांधी के जन्मदिन पर युवा कांग्रेस ने पीसीसी मुख्यालय पर लगाया रक्तदान शिविर

पीएचडी में भी प्रवेश शुरू 
विश्‍वविद्यालय में सत्र 2024-25 में पीएचडी में प्रवेश के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन पत्र और विस्‍तृत जानकारी विश्‍विद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगी। पीएचडी में प्रवेश विश्‍वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के माध्‍यम से होगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI