सरिस्का में बाघिन एसटी-17 तीन शावकों के साथ दिखाई दी, बाघों की संख्या हुई 43

सरिस्का में बाघिन एसटी-17 तीन शावकों के साथ दिखाई दी, बाघों की संख्या हुई 43

राजस्थान में विश्व विख्यात सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघिन एसटी-17 को मंगलवार को तीन शावकों के साथ कैमरे में कैद किया गया।

अलवर। राजस्थान में विश्व विख्यात सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघिन एसटी-17 को मंगलवार को तीन शावकों के साथ कैमरे में कैद किया गया।

सरिस्का अभयारण्य के सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही सरिस्का में बाघों की कुल आबादी अब 43 हो गई है, जिसमें 11 नर, 14 मादा और 18 शावक शामिल हैं, जिनमें से 13 का जन्म पिछले चार महीनों में हुआ है। सबसे बड़ी बात ये है कि गत दिनों जितने भी शावक कैमरा ट्रैप में दिखाई दिए वह सभी वाटर होल के पास के ही हैं। 

गत 29 और  30 मई को  पहली बार दो दिनों में सात नए शावक दिखाई दिए थे। सरिस्का में अब तीन नए शावक मिलने की वन्यजीव प्रेमियों को  खुशी हुई है।        

इधर, इनकी संख्या बढ़ने पर राजस्थान के वन मंत्री संजय शर्मा ने कहा कि सरिस्का के लिए अच्छी खबर है। जहां छह माह में सरिस्का में 13 शावक मिल गए हैं अब इनकी संख्या 43 हो गई है। उन्होंने बताया कि सरिस्का में बाघों की कुनबे में लगातार बढ़ोतरी हो रही है इसके लिए अधिकारी और वनरक्षक बधाई के पात्र हैं जो पूरी तरीके से काम कर रहे हैं।

Read More भयमुक्त माहौल में स्टूडेंट शिक्षा ग्रहण कर सकें ऐसा माहौल मिले

उन्होंने वन्यजीव की सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि गर्मी के कारण वन्य जीवों का मूवमेंट पानी के पास ही रहता है और बारिश के मौसम में यह वन्य जीव कहीं भी मिल सकते हैं। 

Read More गुलामी की मानसिकता बदली जाए : गोपाल शर्मा

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में