सरिस्का में बाघिन एसटी-17 तीन शावकों के साथ दिखाई दी, बाघों की संख्या हुई 43

सरिस्का में बाघिन एसटी-17 तीन शावकों के साथ दिखाई दी, बाघों की संख्या हुई 43

राजस्थान में विश्व विख्यात सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघिन एसटी-17 को मंगलवार को तीन शावकों के साथ कैमरे में कैद किया गया।

अलवर। राजस्थान में विश्व विख्यात सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघिन एसटी-17 को मंगलवार को तीन शावकों के साथ कैमरे में कैद किया गया।

सरिस्का अभयारण्य के सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही सरिस्का में बाघों की कुल आबादी अब 43 हो गई है, जिसमें 11 नर, 14 मादा और 18 शावक शामिल हैं, जिनमें से 13 का जन्म पिछले चार महीनों में हुआ है। सबसे बड़ी बात ये है कि गत दिनों जितने भी शावक कैमरा ट्रैप में दिखाई दिए वह सभी वाटर होल के पास के ही हैं। 

गत 29 और  30 मई को  पहली बार दो दिनों में सात नए शावक दिखाई दिए थे। सरिस्का में अब तीन नए शावक मिलने की वन्यजीव प्रेमियों को  खुशी हुई है।        

इधर, इनकी संख्या बढ़ने पर राजस्थान के वन मंत्री संजय शर्मा ने कहा कि सरिस्का के लिए अच्छी खबर है। जहां छह माह में सरिस्का में 13 शावक मिल गए हैं अब इनकी संख्या 43 हो गई है। उन्होंने बताया कि सरिस्का में बाघों की कुनबे में लगातार बढ़ोतरी हो रही है इसके लिए अधिकारी और वनरक्षक बधाई के पात्र हैं जो पूरी तरीके से काम कर रहे हैं।

Read More रियायती दर पर भूमि आवंटनों का सरकार कर रही है रिव्यू 

उन्होंने वन्यजीव की सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि गर्मी के कारण वन्य जीवों का मूवमेंट पानी के पास ही रहता है और बारिश के मौसम में यह वन्य जीव कहीं भी मिल सकते हैं। 

Read More विश्व स्काउट कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए निर्मल पंवार

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश