औसत बिल आने से पानी की बर्बादी को मिल रही छूट, मीटर से हो जलापूर्ति

एक तरफ 24 घंटे जलापूर्ति से पानी का दुरुपयोग वहीं दूसरी ओर पीने के पानी को भी घंटों इंतजार

औसत बिल आने से पानी की बर्बादी को मिल रही छूट, मीटर से हो जलापूर्ति

शहर वासियों में पानी के दुरुपयोग को लेकर जागरुकता की कमी के चलते भी पानी की बर्बादी बढ़ रही है।

कोटा। कोटा के कई इलाकों में गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत बढ़ जाती है। एक ओर शहर के कई पॉश इलाकों में 24 घंटे पानी की सप्लाई होती है वहीं दूसरी ओर पीने के पानी के लिए भी लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। वहीं जलदाय विभाग की माने तो कोटा में जलापूर्ति के लिए पर्याप्त जल शोधन होता है। लेकिन असमान वितरण के कारण कुछ इलाकों में पानी 24 घंटे तक पहुंचता है और कुछ इलाकों में अभी भी जलापूर्ति नहीं हो रही है। वहीं जलदाय विभाग भी उपयोग किए पानी की बिना कोई रीडिंग लिए केवल एवरेज बिल दे रहा है। जिससे पानी का दुरुपयोग करने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। वहीं विभाग अगर मीटर से रीडिंग लेकर बिल दे तो पानी की बर्बादी पर कुछ हद तक रोक लगाई जा सकती है।

रोज होता 55 से 58 करोड़ लीटर पानी का शोधन
कोटा में पानी के शोधन के लिए तीन संयंत्र लगे हैं जिनमें अकेलगढ़ की क्षमता 300 एमएलडी, श्रीनाथपुरम की 50 एमएलडी और सकतपुरा स्थित प्लांट के दोनों संयंत्रों की 200 एमएलडी की क्षमता है। इसी तरह कोटा के चारों संयंत्रों को मिलाकर रोज 550 से 580 एमएलडी पानी का शोधन किया जा रहा है। जो लगभग 55 से 58 करोड़ लीटर है, वहीं आवश्यकता होने पर इसे 610 एमएलडी तक भी बढ़ा दिया जाता है। जो कोटा की करीब 16 लाख की आबादी में प्रति व्यक्ति 340 लीटर है। बावजूद इसके कई इलाकों में पानी की पाइप लाइन तक मौजूद नहीं है। ऐसे में पानी का पर्याप्त उत्पादन होने के बाद भी कोटा के अधिकांश इलाके पानी के लिए तरस रहे हैं।

पानी बचाने को लेकर है जागरूकता की कमी 
शहर में कई इलाके ऐसे हैं जहां 24 घंटे पानी की सप्लाई होती है। लेकिन वहां पानी की बर्बादी को रोकने के लिए जागरूकता की कमी है। साथ ही विभाग की ओर से इन इलाकों में बिना रीडिंग के पानी का बिल दिया जा रहा है। जिसके चलते पानी के उपयोग पर कोई सीमा नहीं है। वहीं औसत बिल आने से लोगों में पानी के ज्यादा उपयोग होने की चिंता भी नहीं रहती है। जिससे पानी का दुरुपयोग और बढ़ जाता है। वहीं जलदाय विभाग प्रत्येक घर में पानी का मीटर लगाकर उसकी रीडिंग के अनुसार ही बिल बनाए तो कुछ हद तक पानी की बर्बादी में कमी आ सकती है। वहीं शहर वासियों में पानी के दुरुपयोग को लेकर जागरुकता की कमी के चलते भी पानी की बर्बादी बढ़ रही है। लोग पीने के पानी का उपयोग कार व सड़क धोने और अन्य कार्यों में कर रहे हैं।

लोगों का कहना है
हमारे इलाके में पानी की समस्या को दो दशकों से ज्यादा हो चुके हैं, पहले कच्ची बस्ती होने के कारण रहती थी। लेकिन अब आवासीय इलाका होने के बाद भी हालात में कोई सुधार नहीं है। आज भी पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है। 
- राजकुमार सेन, प्रेमनगर द्वितीय

Read More ओम बिरला स्पीकर बनने के बाद पहली बार आए: हिंडोली, बूंदी और कोटा में रोड शो

पानी की समस्या को लेकर जलदाय विभाग को कई बार अवगत कराया प्रदर्शन भी किया अधिकारियों जनप्रतिनिधियों से भी मिल चुके हैं। लेकिन समस्या ज्यों की त्यों है। एक ओर लोग पानी को जितना मर्जी आए उतना बहा रहे हैं वहीं दूसरी ओर लोगों को एक बाल्टी पानी के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है।
 - सुभाष भील 

Read More दिनदहाड़े चोरी की नीयत से घर में घुसे लड़के को पुलिस के किया हवाले

इनका कहना है
शहर में पर्याप्त जलापूर्ति के लिए संयंत्रों को पूरी क्षमता पर चलाने के साथ में टैंकरों की भी व्यवस्था की हुई है। जिन इलाकों में पाइप लाइन या जलापूर्ति के संसाधन नहीं है। उन्हें अमृत योजना 2.0 में शामिल किया जा रहा है, जिसके बाद उन इलाकों में भी पर्याप्त जलापूर्ति हो सकेगी। मीटर रीडिंग उन क्षेत्रों में ली जा रही है जहां 24 घंटे सप्लाई होती है। कोई मीटर की रीडिंग के अनुसार बिल चाहता है तो वह कार्यालय में बता सकता है।
- पी के बागला, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग कोटा

Read More थोड़ी सी बारिश और चौराहों पर जाम, परेशान अवाम

Post Comment

Comment List

Latest News

राजनीतिक द्वेषता से कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रही भाजपा : डोटासरा राजनीतिक द्वेषता से कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रही भाजपा : डोटासरा
मिथ्या आरोपों को आधार बनाकर राजनैतिक दबाव में एक तरफा जांच एवं कार्रवाई करना लोकतांत्रिक व्यवस्था का हनन है। सरकार...
पंचायत-निकाय चुनाव में कांग्रेस नजर आ रही है लचर
अवैध रूप से बिना अनुमति के बने 3 विलाओ को किया सील 
पुष्य योग में हुआ प्रथम पूज्य गणपति का अभिषेक, फूल बंगला की सजी झांकी
कश्मीर के राजौरी में सेना शिविर पर आतंकवादियों ने किया हमला, एक जवान घायल
कश्मीर में अमरनाथ यात्रा बहाल, गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की दी अनुमति
दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी दिलीप कुमार ने