गवर्नमेंट कॉलेज का खेल मैदान बना जंगल, कहां खेलें विद्यार्थी

डेढ़ से दो फीट ऊंची हो रही झाड़ियां

 गवर्नमेंट कॉलेज का खेल मैदान बना जंगल, कहां खेलें विद्यार्थी

जहरीले जीव जंतुओं का बना रहता है खतरा।

कोटा। गवर्नमेंट कॉलेज कोटा का खेल मैदान देखरेख के अभाव में जंगल बन गया है। मैदान में डेढ़ से दो फीट ऊंची झाड़ियां उग गई हैं। जिसमें जहरीले जीव-जंतुओं का खतरा बना रहता है। जबकि, पिछले साल कॉलेज प्रशासन ने 25 लाख रुपए की लागत से मिट्टी भरवाई थी। केडीए ने करीब 30 से 40 ट्रक मिट्टी डलवाकर उबड़-खाबड़ हो रही मैदान की भूमि को समतल किया था। लेकिन, देखरेख नहीं होने से यहां बड़ी-बड़ी झाड़ियां उग गई। जिससे विद्यार्थियों को खेलने की जगह नहीं मिल पा रही। वहीं, स्पोर्ट्स एक्टिविटि में शामिल विद्यार्थियों ने इसकी शिकायत कॉलेज प्रशासन से करने के बावजूद समाधान नहीं हुआ।

25 लाख रुपए से भरवाई थी मिट्टी
गवर्नमेंट कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष मीणा ने बताया कि कॉलेज प्रशासन की लापरवाही से स्पोर्ट्स ग्राउंड दुर्दशा का शिकार हो रहा है। गत वर्ष 25 लाख रुपए की लागत से यूआईटी के माध्यम से करीब 30 से 40 ट्रक मिट्टी डलवाकर मैदान विकसित किया गया था। इसके बावजूद कॉलेज प्रशासन ने इसके रखरखाव पर ध्यान नहीं दिया। जिसका नतीजा है कि मैदान जंगल बन गया।

सितम्बर में स्पोर्ट्स टूर्नामेंट, कहां करें प्रेक्टिस
मीणा का कहना है कि हर साल सितम्बर में कॉलेज में स्पोर्ट्स टूर्नामेंट होते हैं। जिसमें महाविद्यालय से बड़ी संख्या में छात्र खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। टूर्नामेंट होने में लगभग डेढ़ माह का समय बचा है। ऐसे में विद्यार्थियों को प्रेक्टिस करने का मौका तक नहीं मिल रहा। जबकि, पूर्व में कॉलेज प्रशासन से झाड़ियां हटवाने व मैदान की सफाई करवाने का आग्रह किया था। इसके बावजूद सुनवाई नहीं हुई। 

पानी निकासी के लिए नहीं बनाया ढलान
छात्रों का कहना है कि गत वर्ष मिट्टी भराई गई थी तब बरसाती पानी की निकासी के लिए ढलान बनाने मांग उठाई गई थी। तब, कॉलेज प्रशासन व केडीए के इंजीनियरों ने जमीन का लेवल ऊंचा कर ढलान बनाने की बात कही गई थी। इसके बावजूद केडीए द्वारा जेसीबी की मदद से मिट्टी समतल कर दी गई लेकिन ढलान नहीं बनाया गया। जिससे बरसाती पानी की निकासी नहीं हो पाई और पानी भरने से मिट्टी और दब गई। छात्रा सोनम, दिव्यांशी, रेखा कुमारी ने बताया कि मैदान में झाड़ियां उगी होने से स्पोर्ट्स एक्टिविटी नहीं कर पा रहे। वहीं, जहरीले जीव जंतुओं का डर लगा रहता है। 

Read More सीईटी अभ्यर्थियों को गृह जिले में ही मिलेगा एग्जाम सेंटर

खेल मैदान में उग रही झाड़ियां हटवाई जाएगी। घास को जड़ समेत उखड़वाकर सफाई करवाएंगे। अभी तीन दिन पूर्व बारिश होने से पानी जमा हुआ है। जिसके सूखने के बाद जेसीबी से सफाई करवाई जाएगी। इससे विद्यार्थियों को खेलने के लिए जगह मिल सकेगी।
- अरुण कुमार, कार्यवाहक प्राचार्य, गवर्नमेंट कॉलेज कोटा

Read More उपचुनाव के बाद प्रदेश कांग्रेस संगठन में होगा बदलाव, सक्रिय पदाधिकारियों को दिया जाएगा मौका

Post Comment

Comment List

Latest News