केपी ओली ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ, मुख्य कार्यकारी के रूप में यह चौथा कार्यकाल

राष्ट्रपति पौडेल ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया

केपी ओली ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ, मुख्य कार्यकारी के रूप में यह चौथा कार्यकाल

राष्ट्रपति पौडेल ने ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया। संविधान के अनुच्छेद 76(2) के अनुसार राष्ट्रपति पौडेल ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

काठमांडू। सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने काठमांडू के शीतल निवास में राष्ट्रपति के आवास पर एक विशेष समारोह में नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। देश के मुख्य कार्यकारी के रूप में यह ओली का चौथा कार्यकाल है। समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने ओली को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राष्ट्रपति पौडेल ने ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया। संविधान के अनुच्छेद 76(2) के अनुसार राष्ट्रपति पौडेल ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

नेपाली कांग्रेस के साथ गठबंधन करने और माओवादी सेंटर के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद ओली नए प्रधान मंत्री बन गए हैं। माओवादी सेंटर के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल, प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत जीतने में विफल रहे और उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। राष्ट्रपति के बुलाने  के बाद ओली अपने नए गठबंधन सहयोगी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ प्रधानमंत्री पद के लिए दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति कार्यालय पहुंचे थे। कोई अन्य दावेदार नहीं होने के कारण ओली ने अपने समर्थन में 166 विधायकों (कांग्रेस के 88 और यूएमएल के 78) के हस्ताक्षर प्रस्तुत किए थे। काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में, सरकार बनाने के लिए आवश्यक न्यूनतम संख्या 138 है।

 

Tags: oath

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश