निगम को मिला लाखों पौधे लगाने का लक्ष्य, जगह का टोटा

अब वन विभाग की जमीन पर पौधे लगाएगा निगम

निगम को मिला लाखों पौधे लगाने का लक्ष्य, जगह का टोटा

दोनों नगर निगमों की ओर से अभी तक मात्र 15 से 20 हजार ही पौधे लगाए गए हैं।

कोटा। बरसात के सीजन में शहर को हरा भरा बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें सभी सरकारी विभागों को पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। नगर निगम को भी लाखों पौधे लगाने का लक्ष्य तो दे दिया लेकिन उनके पास पौधे लगाने की जगह ही नहीं है। ऐसे में अब निगम वन विभाग की जमीन पर पौधे लगाएगा। शहर में हर साल बरसात के सीजन में पौधारोपण अभियान चलाया जाता है। जिसके तहत सभी सरकारी विभाग, स्वयंसेवी संस्थाएं व सामाजिक संगठन मिलकर लाखों पौधे लगाते हैं। उसी तरह इस बार भी शहर में लाखों पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के श्रमिक लगाएंगे पौधे
नगर निगम द्वारा जहां नर्सरी के माध्यम से हजारों पौधे नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे। वहीं निगम को अपने स्तर पर खुद भी पौधे लगाने हैं। ऐसे में निगम पौधे लगाने का अधिकतर काम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के श्रमिकों से कराया जाएगा। जिससे उन्हें रोजगार भी मिल जाएगा और निगम का काम भी आसान हो जाएगा। वैसे निगम के उद्यान व अन्य अनुभाग भी पौधे लगाएंगे। 

नगर निगम को दिया 4.40 लाख पौधों का लक्ष्य
शहर में नगर निगम उत्तर व दक्षिण को भी पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। जिसमें से उत्तर व दक्षिण को कुल 4.40 लाख पौधे लगाने है। निगम ने अपने स्तर पर इसकी तैयारी व पौधे लगाना भी शुरू कर दिया है। दोनों नगर निगमों की ओर से अभी तक मात्र 15 से 20 हजार ही पौधे लगाए गए हैं।

निगम के पास जगह ही नहीं
हालत यह है कि नगर निगम को इतने अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य तो दे दिया लेकिन इनके  पास कोई ऐसी जगह ही नहीं हैं जहां इतने अधिक पौधे लगाए जा सकेें। ऐसे में अब विशेष रूप से नगर निगम कोटा उत्तर वन विभाग की जमीन पर पौधे लगाएगा। जिनमें देवली अरब रोड स्थित स्मृति वन, अभेड़ा स्थित बायोलोजिकल पार्क व  नांता स्थित बोटनीकल पार्क में पौधे लगाए जाएंगे। 

Read More राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश

कोटा उत्तर निगम को 2.20 लाख पौधे लगान का लक्ष्य दिया गया है। लेकिन निगम के पास इतने पौधे लगाने की जगह ही नहीं है। ऐसे में सरकार के आदेश के तहत वन विभाग से जमीन लेकर वहां पौधे लगाए जा सकते हैं। निगम की ओर से देवली अरब रोड, बायो लोजिकल पार्क व बोटनीकल पार्क में पौधे लगाए जाएंगे। शहरी रोजगार गारंटी योजना के श्रमिकों से पौधे लगवाने के लिए गड्ढ़े खुदवाए जा रहे हैं। अभी तक 3 से 4 हजार पौधे लगाए गए हैं। सघन वृक्षारोपण के तहत कुछ ही दिन में अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। 
- प्रकाश चंद शर्मा, एक्सईएन, नगर निगम कोटा उत्तर 

Read More चार माह से मोटर खराब, पानी की समस्या से जूझ रहे मौहल्लेवासी

कोटा दक्षिण निगम को 2.20 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है।  पौधे लेने के लिए वन विभाग को राशि भी जमा करवाई जा चुकी है। अब तक करीब 15 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं।  आने वाले समय में पौधा रोपण में तेजी लाई जाएगी। 
- ए.क्यू कुरैशी, एक्सईएन, नगर निगम कोटा दक्षिण

Read More अशोक गहलोत ने की स्वस्थ होने की घोषणा, फिर से हुए सक्रिय

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश