शहर से कम नहीं हुए, हाइवे पर भी लगा जमावड़ा

निगम अधिकारियों को दो बार आदेश देने के बाद भी सड़कों से कम नहीं हुए मवेशी

शहर से कम नहीं हुए, हाइवे पर भी लगा जमावड़ा

मवेशियों के कारण हो रहे हादसों पर जिला कलक्टर ने जताई चिंता।

कोटा। बरसात के सीजन में शहर की सड़कों पर अभी तक मवेशियों की संख्या तो पूरी तरह से कम नहीं हुई है। वहीं हाइवों  पर भी मवेशियों का जमघट लगने लगा है। जिससे हादसों का खतरा बढ़ गया है। शहर की सड़कों पर लगा मवेशियों का झुंड जगह-जगह होने से आए दिन हादसे हो रहे हैं। साथ ही बीच सड़क पर बैठे होने से मवेशियों के कारण यातायात में भी व्यवधान हो रहा है। इसे देखते हुए जिला कलक्टर ने गत दिनों बैठक लेकर निगम आयुक्तों को लावारिस मवेशियों को पकड़कर शहर से बाहर खदेड़ने के निर्देश दिए थे। हालांकि कोटा उत्तर व दक्षिण निगम ने इस दिशा में काम तो किया। शहर से कई मवेशी पकड़कर गौशाला में बंद भी किया। वहीं शहर की सीमा से बड़ी संख्या में मवेशियों को बाहर खेदड़ा भी। लेकिन उसके बाद भी अभी तक शहर की सड़कों से मवेशियों की संख्या कम नहीं हुई है। 

शहर से निकाले तो हाइवे पर जाम
नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण की ओर से शहर की सीमाओं पर चौकियां (चेक पोस्ट) स्थापित कर दी है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में आने वाले मवेशियों को रोका जा सके। वहीं दूसरी तरफ जिला कलक्टर के निर्देश के बाद निगम की टीमों ने रात के समय शहरी क्षेत्र से मवेशियों को खेदड़कर बाहर की तरफ कर दिया।  उससे हालत यह है कि अब उन मवेशियों ने हाइवे पर अपना डेरा जमा लिया है। हालत यह है कि कैथून रोड हाइवे हो या बारां रोड पर बोरखेड़ा व देवली अरब रोड। इसी तरह से रायपुरा में हाइवे पर भी मंगलवार को बड़ी संख्या में मवेशियों के झुंड बैठे हुए थे।  जिससे वहां से तेज गति से निकलने वाले बड़े वाहनों से लेकर चार पहिया वाहनों तक को समस्या  का सामना करना पड़ा। साथ ही हादसों का भी खतरा बना रहा। कई जगह तो काली भैंस बैठी हुई थी। जिससे रात के समय उनके नजर तक नहीं आने से हादसा होना निश्चित है। 

इन स्थानों पर अभी भी जमघट
हालत यह है कि अभी भी सीएडी चौराहा, कोटड़ी चौराहा, छावनी फ्लाई ओवर, नई धानमंडी के सामने, संजय नगर आरओबी, स्टेशन रोड, एमबीएस के सामने व कलक्ट्रेट समेत कई अन्य जगहो पर रात के मसय ही नहीं दिन में भी मवेशियों के झुंडों को खड़े हुए देखा जा सकता है। मवेशियों की संख्या कम नहीं होने पर जिला कलक्टर ने एक दिन पहले भी विभागों की समीक्षा के दौरान निगम आयुक्तों को मवेशियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाने का आदेश दिया है। 

बड़ी संख्या में शहर से  खदेड़े मवेशी
नगर निगम कोटा दक्षिण के उपायुक्त महावीर सिंह सिसोदिया व कोटा उत्तर के राजस्व अधिकारी मोहित अग्निहोत्री का कहना है कि  शहर से लगातार मवेशियों को खदेड़ा जा रहा है। शहरी सीमा के किनारे से तो बाहर भेज रहे हैं जबकि शहर के अंदर से मवेशियों को पकड़कर गौशाला पहुंचा रहे हैं। हाइवे की जिम्मेदारी हाइवे वालों की है।  

Read More रिटेल प्रोटेक्शन एक्ट पर फोकस करेगा एफएडीए 

शहर से कम और बाहरी क्षेत्र से अधिक पकड़ रहे
नगर निगम गौशाला समिति के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह का कहना है कि नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण की टीमें मवेशी तो पकड़कर गौशाला में ला रहे हैं। मंगलवार को भी करीब 125 मवेशी लेकर आए। लेकिन अधिकतर मवेशी ऐसी जगह से ला रहे हैं जो शहर के बाहरी क्षेत्र हैं। जबकि मवेशियों की संख्या तो शहर की सड़कों पर अधिक है। यहां से तो कम पकड़ रहे हैं। यही कारण है कि शहर की सड़कों से मवेशियों की संख्या कम नहीं हो रही है। साथ ही गौशाला में मवेशियों के लिए व्यवस्था भी की जाए।  सिंह ने बताया कि हाइवे पर जप टोल वसूल किया जा रहा है तो वहां पेट्रोलिंग की जानी चाहिए। जिससे मवेशी हाइवे पर नहीं आए। साथ ही यदि आ भी जाते हैं और वाहनों से उनके घायल होने के मामले भी होते हैं तो हाइवे वालों के पास कैटल वेन तक नहीं है। ऐसे में घायल मवेशियों को सड़क किनारे पटक दिया जाता है। हाइवे से मवेशी हटाने का काम हाइवे वालों का है। निगम का काम शहरी क्षेत्र में है। 

Read More मुनेश गुर्जर को लेकर एक सप्ताह बाद आएगी नई खबर : खर्रा

Post Comment

Comment List

Latest News

महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे
उन्होंने कहा कि आधी आबादी को पूरा हक़ मिलना एक संवैधानिक दायित्व है, जिसके लिए कांग्रेस पार्टी पूर्णतः प्रतिबद्ध है।...
उपचुनाव की तैयारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राठौर और प्रभारी अग्रवाल पहुंचे विधानसभा क्षेत्र खींवसर
ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी पर लगाया निजता के हनन का आरोप
अक्टूबर में हो सकते हैं राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
समारोह में प्रतिनिधि इकाइयों के कार्यों से कराया अवगत
8 लाख वार्षिक आय में ओबीसी क्रीमीलेयर और 8 लाख में जनरल गरीब: राजेन्द्र सेन 
महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम