गुटेरस ने बंगलादेश दंगों के दौरान संयुक्त राष्ट्र चिह्न वाले वाहन की तैनाती पर व्यक्त की गंभीर चिंता

बंगलादेश वर्तमान संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में कर्मियों का तीसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है

गुटेरस ने बंगलादेश दंगों के दौरान संयुक्त राष्ट्र चिह्न वाले वाहन की तैनाती पर व्यक्त की गंभीर चिंता

गौरतलब है कि विद्यार्थी समूह बंगलादेश के स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरी आरक्षण का विरोध कर रहे थे

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अधिकारियों के बंगलादेश में दंगों के दौरान संयुक्त राष्ट्र चिह्न वाले वाहन तैनात करने को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है।

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा कि वहां मौजूद संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों ने 'संयुक्त राष्ट्र-चिह्नित वाहनों के बारे में परेशान करने वाली रिपोर्ट देखी है, जिनका इस्तेमाल पिछले कुछ दिनों में बंगलादेश में हुए घटनाक्रमों के दौरान किया गया हो।'

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सैनिकों और पुलिस में योगदान देने वाले देशों को उपकरणों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतीक चिन्ह का उपयोग 'केवल तभी करना चाहिए जब वे संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना या संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक मिशन के हिस्से के रूप में अनिवार्य कार्य कर रहे हों।'

संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में 5,859 सैनिकों के साथ बंगलादेश के पास संयुक्त राष्ट्र चिह्नों वाले वाहन और उपकरण हैं। इनका उपयोग अन्य देशों में किया जा सकता है, जहां उनके कर्मी विश्व संगठन के मिशनों पर तैनात हैं। बंगलादेश वर्तमान संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में कर्मियों का तीसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है।

Read More फ्रांस के तट के पास डूबी नाव, 12 प्रवासियों की मौत

दुजारिक ने कहा कि गुटेरेस ने बंगलादेश में हिंसा में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने और एक हजार से अधिक लोगों के घायल होने की रिपोर्ट को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि महासचिव ने बंगलादेश में नौकरियों में आरक्षण कम करने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले और विद्यार्थियों के समूहों द्वारा 48 घंटे के लिए अपना आंदोलन स्थगित करने के फैसले के बारे में रिपोर्ट देखी है।

Read More हमास ने बेंजामिन नेतन्याहू को दी खुली धमकी, बंधक ताबूत में वापस आएंगे इजरायल

दुजारिक ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि ये दोनों फैसले बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाने में मदद करेंगे। वह सभी पक्षों से हिंसा से बचने और सछ्वावना से बातचीत करने का आग्रह करते हैं।

Read More फिलीपींस में मिले एमपॉक्स के 3 मामले

गौरतलब है कि विद्यार्थी समूह बंगलादेश के स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरी आरक्षण का विरोध कर रहे थे, जिन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों और नरसंहार करने वाले उनके समर्थकों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

बंगलादेश के अधिकारियों के अनुसार, 1971 के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 30 लाख बंगलादेश मारे गये थे। रविवार को सर्वोच्च न्यायालय ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों के लिए आरक्षण को घटाकर पांच प्रतिशत करने का आदेश दिया। 

संयुक्त अरब अमीरात में बंगलादेशी प्रदर्शनकारियों को लंबी जेल की सजा मिलने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर, दुजारिक ने कहा, हमें लगता है कि लोगों के लिए गिरफ्तारी या किसी भी तरह के डर के बिना स्वतंत्र रूप से और शांतिपूर्वक अपनी बात कहने का अधिकार होना बहुत महत्वपूर्ण है।

रिपोर्टों के अनुसार, अबू धाबी में संघीय अपील न्यायालय ने तीन बंगलादेशी प्रदर्शनकारियों को आजीवन कारावास, एक को 11 साल की सजा और 53 को 10 साल की जेल की सजा सुनाई है।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश