चौमहला अस्पताल वेंटिलेटर पर, मरीज भगवान भरोसे

103 गांवों के करीब डेढ़ लाख लोगों को नहीं मिल रही चिकित्सा सुविधाएं

चौमहला अस्पताल वेंटिलेटर पर, मरीज भगवान भरोसे

सोनाग्राफी, ईसीजी की जांच मशीनें खराब, इलाज के लिए दर-दर भटके।

चौमहला। चौमहला क्षेत्र के 103 गांवों के करीब डेढ़ लाख लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने वाला चौमहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मात्र दो चिकित्सकों के भरोसे चल रहा है, जिसमें से एक आयुष चिकित्सक है, चिकित्सालय में स्वास्थ सेवाओं व मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, यहां सोनाग्राफी ईसीजी की जांच मशीनें खराब पड़ी है। मजबूरन लोगों को जांच बाहर करवानी पड़ती जो मनमाने दाम वसूल करते है। इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप चल रहा है, अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी रहती है। भाजपा मंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सांसद दुष्यंत सिंह से मुलाकात कर चिकित्सालय को 50 बेड की क्षमता में क्रमोन्नत करने, महिला चिकित्सक सहित अन्य चिकित्सक लगाने,सोनाग्राफी शुरू करने की मांग की है। सामुदायिक चिकित्सालय में महिला चिकित्सक सहित कनिष्ठ विशेषज्ञ सजर्री,कनिष्ठ विशेषज्ञ मेडिसिन  सोनाग्राफी चिकित्सक,डेंटल चिकित्सक का पद रिक्त है। चिकित्सालय में महिला चिकित्सक सहित पांच पद स्वीकृत है लेकिन पिछले तीन सालों से दो ही चिकित्सक कार्यरत है।

कई सालों से सोनोग्राफी बन्द
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौमहला में कई सालों से सोनोग्राफी नहीं हो रही है तथा यह मशीन भी खराब है ,मशीन खराब होने के कारण गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ,सोनोग्राफी के लिए महिलाओ को इधर उधर भटकना पड़ता है,वर्तमान में चिकित्सालय में हीमोग्लोबिन, ब्लड ग्रूप ,शुगर ,यूरिया, क्रिएटिनी, पीलिया, लिवर ,किडनी, टाइफाइड मलेरिया, एचआईवी वीडीआरएल, हैपटिटीज बी,गर्भवती महिलाओ कि सभी जाँच, टीबी की जाँच भी हो रही हैं।

महिला चिकित्सक का पद रिक्त
महिला चिकित्सक का पद रिक्त होने से महिलाओं को छोटी छोटी बीमारियों में निकटवर्ती मध्यप्रदेश के चिकित्सालय में जाना पड़ रहा है। महिला नर्सिंग कर्मी का पद भी रिक्त है,महिला चिकित्सक के अभाव में प्रसव के दौरान स्थिति बिगड़ने पर प्रसूताओं को मजबूरन जिला चिकित्सालय झालावाड़ या भवानीमंडी ,मध्यप्रदेश के नागदा,मन्दसौर, उज्जैन की और रुख करना पड़ता है। यहां डेंटल चिकित्सक का पद भी रिक्त है जबकि अस्पताल में डेंटल की आधुनिक मशीन भी लगी हुई है। 

ज्ञापन देकर चिकित्सालय को 30 बेड की बजाय 50 बेड का करने की मांग
भाजपा मंडल अध्यक्ष ने हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व सांसद दुष्यंत सिंह से मुलाकात कर एक ज्ञापन देकर चिकित्सालय को 50 बेड क्षमता में क्रमोन्नत करने ,सोनाग्राफी शुरू करवाने,महिला चिकित्सक सहित रिक्त चिकित्सकों की नियुक्ति करने,चिकित्सालय में 108 एंबुलेंस शुरू करने की मांग की है। 30 बेड की क्षमता वाले इस चिकित्सालय में महिला चिकित्सक सहित  कनिष्ठ विशेषज्ञ सजर्री,कनिष्ठ विशेषज्ञ मेडिसिन  सोनाग्राफी चिकित्सक,डेंटल चिकित्सक का पद रिक्त है।

Read More चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात..

चौमहला चिकित्सालय में शीघ्र ही महिला चिकित्सक सहित चिकित्सको की नियुक्ति होगी। हाल ही पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व सांसद दुष्यंत सिंह से मुलाकात कर महिला चिकित्सक सहित रिक्त पदों पर चिकित्सको की नियुक्ति,सोनाग्राफी शुरू करने अस्पताल को 50 बेड में क्रमोन्नत करने की मांग की है,पूर्व मुख्यमंत्री ने शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया।
- गौतम जैन, भाजपा मंडल अध्यक्ष

Read More स्कूल तक पहुंचने की राह में रुकावट बन रही जर्जर सड़क

चौमहला चिकित्सालय में महिला चिकित्सक सहित विशेषज्ञ चिकित्सको के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा चूका है, सोनाग्राफी चिकित्सक की उपलब्धता होते ही सोनोग्राफी शुरू करवा दी जाएगी। 
- डॉ विकास जैन, ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डग

Read More अवैध हथियार के साथ 2 बदमाश गिरफ्तार, कारतूस बरामद

चिकित्सालय में महिला चिकित्सक नहीं होंने से महिलाओं को परेशानी होती है, अस्पताल में महिला डॉक्टर होना चाहिए,सोनाग्राफी की जांच शुरू होनी चाहिए। 
- प्रेमलता अशोक भंडारी, सरपंच  ग्राम पंचायत कोलवी उर्फ मंडी राजेंद्रपुर चौमहला

चिकित्सालय में महिला चिकित्सक के नहीं होने से छोटी छोटी बीमारियों के लिए महिला को बाहर जाना पड़ता है, जिस कारण काफी समय व धन बर्बाद होता है , यहां महिला चिकित्सक की शीघ्र नियुक्ति हो।
- गुणमाला पिछोलिया संचालक प्रयास ग्रुप

मौसमी बीमारियों का प्रकोप
इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप चल रहा है अस्पताल में मरीजों की भीड़ पड़ रही है,दो ही चिकित्सक होने से मरीजों को घंटो इंतजार करना पड़ रहा है इन दिनों ओपीडी 500 के करीब है।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश