चौमहला महाविद्यालय: मैं ही प्राचार्य, मैं ही व्याख्याता, मैं ही...

एक प्रोफेसर के भरोसे महाविद्यालय, बच्चों का भविष्य अंधकार में

चौमहला महाविद्यालय: मैं ही प्राचार्य, मैं ही व्याख्याता, मैं ही...

नॉन टीचिंग स्टाफ में कोई भी कर्मचारी कार्यरत नहीं है।

चौमहला। जिला मुख्यालय झालावाड़ से करीब 140 किमी दूर स्थित राजकीय महाविद्यालय चौमहला मात्र एक प्रोफेसर के भरोसे चल रहा है, यहां तीन प्रोफेसर की नियुक्ति है, लेकिन प्रतिनियुक्ति पर दो प्रोफेसर अन्य कॉलेज में कार्यरत है, यहां कुल 21 पद स्वीकृत है, जिसमें से मात्र एक ही प्रोफेसर कार्यरत है,रिक्त पदों के चलते छात्र छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। राजकीय महाविद्यालय जिला मुख्यालय से 140 किमी दूर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है, सरकार ने चौमहला में महाविद्यालय का सर्व सुविधायुक्त विशाल भवन बना रखा है। महाविद्यालय में प्रथम द्वितीय तृतीय वर्ष में कुल 500 से अधिक छात्र छात्राएं अध्ययनरत है,वर्तमान में प्रवेश प्रक्रिया भी जारी है। राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य सहित 21 पद स्वीकृत है जिनमें 7 सहायक आचार्य और 13 अशैक्षणिक हैं। जिसमे से मात्र एक आचार्य का कार्यरत है जिनके पास कार्यवाहक प्राचार्य का कार्यभार भी है। महाविद्यालय में तीन आचार्य की नियुक्ति है लेकिन दो आचार्य प्रतिनियुक्ति पर अन्य जगह कार्यरत है , विजय प्रकाश मीणा सहायक प्रोफेसर समाजशास्त्र 27 जुलाई 2023 से लगातार राजकीय महाविद्यालय, बोराडा अजमेर कार्यरत हैं। दूसरे विजेंद्र कुमार मीणा 16 मार्च 2024 से लगातार राजकीय महाविद्यालय कानोता, जयपुर कार्यरत हैं। महाविद्यालय में कुल 21 पोस्ट हैं। एकमात्र कार्मिक कार्यरत है जिनके पास कार्यवाहक प्राचार्य का दायित्व है। नॉन टीचिंग स्टाफ में कोई भी कर्मचारी कार्यरत नहीं है।

अन्य विषय नहीं
चौमहला महाविद्यालय में कला विषय की कक्षाएं संचालित है, दूरदराज स्थित इस महाविद्यालय में वाणिज्य ,विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषय नहीं है, इन विषयों में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को मजबूरन अन्य क्षेत्रों में जाना पड़ता है। छात्रसंघ सहित जनप्रतिनिधियों द्वारा वाणिज्य ,विज्ञान विषय खोले जाने की मांग की जा रही है।

फर्नीचर का अभाव
महाविद्यालय में फर्नीचर का अभाव बना हुआ है,छात्र छात्राओं के बैठने के लिए पर्याप्त टेबल कुर्सी की व्यवस्था नहीं है, कई बार मजबूरी में छात्र छात्राओं को नीचे बैठना पड़ता है।

क्रमोन्नत की आवश्यकता
महाविद्यालय में बीए की बाद एमए की कक्षाएं नहीं होने के कारण छात्रों को 90 किमी दूर भवानीमंडी जाना पड़ता है, निर्धन व गरीब परिवार के छात्र आर्थिक स्थिति के कारण आगे अध्ययन नहीं कर पाते,यहां महाविद्यालय का विशाल भवन व पर्याप्त व्यवस्थाएं को देखते हुए यहां स्नातकोत्तर कक्षाओं में हिंदी साहित्य इतिहास राजनीति विज्ञान आदि कक्षाओ का संचालित करना क्षेत्र के छात्रों के लिए उपयुक्त होगा। चौमहला के समीप रापाखेड़ी गांव में बना यह महाविद्यालय भवन 19 बीघा जमीन में 11 करोड़ 88 लाख रु की लागत से बना है, जिसमें 10 कक्षा कक्ष, 2 लेब,पुस्तकालय भवन, बैठक हाल, चार दिवारी तथा पार्किंग तथा खेल मैदान है। सर्व सुविधा युक्त इस भवन में स्नातकोत्तर कक्षाए भी संचालित हो सकती है।  भाजपा मंडल अध्यक्ष गौतम जैन ने भाजपा कार्यकर्ताओ के साथ हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सांसद दुष्यंत सिंह से मुलाकात कर चौमहला महाविद्यालय को पीजी में क्रमोन्नत करने,रिक्त पदों पर नियुक्ति करने,महाविद्यालयमें वाणिज्य,विज्ञान शुरू करवाने की मांग की है।

Read More निर्दलीय विधायक अशोक कोठारी की सदस्यता दल बदल कानून के तहत निरस्त हो : जूली

महाविद्यालय में 21 पद स्वीकृत है, इसमें से 20 पद रिक्त है जिससे छात्र छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है,महाविद्यालय में रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाए,साथ ही वाणिज्य व विज्ञान शुरू किए जाए, महाविद्यालय को पीजी में  क्रमोन्नत किया जाए। 
- भूपेंद्र सिंह, छात्र संघ अध्यक्ष

Read More बंजारा बस्ती की मुख्य सड़क बनी ताल तलैया

कॉलेज में रिक्त पदों के चलते पढ़ाई प्रभावित हो रही है, सरकार को शीघ्र रिक्त पदों पर नियुक्ति करनी चाहिए। 
- अक्षय जैन बीए सेकंड ईयर 

Read More प्रेमचंद बैरवा ने दिए छात्रसंघ चुनाव नहीं होने के संकेत

कॉलेज में 21 पदों में से 20 रिक्त है, बिना आचार्य के पढ़ाई कैसे हो ,छात्रों का भविष्य खराब हो रहा है, रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति की जाए। 
- गोविंद सिंह बीए तृतीय वर्ष

महाविद्यालय में रिक्त पदों को लेकर कॉलेज आयुक्त को कई बार लिखा गया है, यहां से दो आचार्य प्रतिनियुक्ति पर चल रहे है, उनकी प्रतिनियुक्ति भी कैंसिल करने को लिखा गया है। अभी बजट में डग में महाविद्यालय खोला गया है, वहां का भी चार्ज भी मुझे दिया गया है, एक ही समय में एक व्यक्ति दो जगह कैसे कार्य करेगा।
- ओमप्रकाश, कार्यवाहक, प्राचार्य राजकीय महा विद्यालय चौमहला

Post Comment

Comment List

Latest News