हजारों पद खाली: हिंदी माध्यम से ले रहे, अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक

अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में शिक्षकों के पदों पर सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों के शिक्षकों के आवेदन

हजारों पद खाली: हिंदी माध्यम से ले रहे, अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक

मौजूदा समय में शिक्षा विभाग के तहत आने वाले कोटा जिले के विद्यालयों में 2 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं।

कोटा। शिक्षा विभाग की ओर से अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। लेकिन अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में की जा रही शिक्षक भर्ती में सभी पदों को हिंदी माध्यम के शिक्षकों से भरा जा रहा है। ऐसे में अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों को तो शिक्षक मिल जाएंगे लेकिन हिंदी माध्यम के विद्यालयों में शिक्षकों की पहले चली आ रही कमी और ज्यादा हो जाएगी। वहीं इसके लिए सरकार की ओर से कोई बड़ी भर्ती की भी घोषणा नहीं की गई है जिससे खाली पड़े पदों को भरा जा सके।

कोटा में 2 हजार सहित प्रदेश में 66 हजार से ज्यादा पद खाली
मौजूदा समय में शिक्षा विभाग के तहत आने वाले कोटा जिले के विद्यालयों में 2 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। इसमें भी 1 हजार 609 पद केवल शिक्षकों के पद हैं, बाकी नॉन टीचिंग स्टॉफ से संबंधित पद हैं जिन्हें अभी भी भरना शेष है। प्रदेश में भर में अंग्रेजी माध्यम के करीब 17 हजार 500 शिक्षक हिंदी माध्यम से लिए जाएंगे। जिनके जाने से हिंदी माध्यम में स्वत: ही रिक्त पदों की संख्या में इजाफा होगा। कोटा में भी करीब 350 पदों पर अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों की नियुक्ति जो हिंदी माध्यम से ही लिए जाएंगे। ऐसे में कोटा जिले में शिक्षकों के रिक्त पदों का आंकड़ा 2 हजार के पास चला जाएगा। वहीं सरकार की ओर से अभी कई भर्तियों को पूरा नहीं किया गया है जिससे समस्या और बढ़ सकती है।

नॉन टीचिंग स्टॉफ के भी 600 पद खाली
शिक्षा विभाग में नॉन टीचिंग स्टॉफ के पद भी लंबे समय से खाली हैं। कोटा में पीटीआई के 66 पद, जुनियर व सीनियर असिस्टेंट के 52, सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 6, लाइब्रेरियन के 40 पद और चतुर्थ श्रेणी के 446 पद रिक्त हैं। ऐसे में करीब 50 प्रतिशत पद खाली होने के बाद भी भर्ती नहीं की जा रही है। वहीं जो भर्तियां चालू हैं वो प्रक्रिया में ही अटकी हुई हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों पर दिखेगा असर
शिक्षा विभाग के अनुसार अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में अधिकतर पदों पर आवेदन उन शिक्षकों के आए हैं, जो ग्रामीण इलाकों में कार्यरत हैं। इसका सबसे बड़ा कारण विभाग में लंबे समय से अटकी पड़ी स्थानांतरण की प्रक्रिया है। क्योंकि प्रदेश में लंबे समय से शिक्षकों के ट्रांसफर प्रक्रिया पर रोक लगी हुई है। जिसके चलते ग्रामीण इलाकों में कार्यरत शिक्षक अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पोस्टिंग लेकर शहरी इलाकों में आना चाहते हैं। कोटा जिले में करीब 2 हजार आवेदन अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के लिए आए हैं जिनमें 60 फीसदी आवेदन ग्रामीण इलाकों के शिक्षकों के हैं। ऐेसे में अगर इन शिक्षकों को अंग्रजी माध्यम में पोस्टिंग दी जाती है तो ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली होंगे।

Read More असर खबर का - पेयजलापूर्ति की भूमिगत लाइन क्षतिग्रस्त, सुध लेने पर पहुंचे कर्मचारी

इनका कहना है
विद्यालयों में भर्ती प्रक्रिया का कार्य सरकार का है, निर्देशों के अनुसार कार्य कर रहे हैं। विभाग को रिक्त पदों के लिए अवगत कराया हुआ है। आगे कोई आदेश आने पर उसके अनुसार कार्य करेंगे।
- के के शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी कोटा

Read More असर खबर का - खाते में आई पेंशन, घर चलाने की खत्म हुई टेंशन

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार