महिलाओं और युवाओं के वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण रही जन धन योजना, लोगों को बधाई : मोदी

ग्रामीण क्षेत्रों की महत्वपूर्ण भागीदारी है

महिलाओं और युवाओं के वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण रही जन धन योजना, लोगों को बधाई : मोदी

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 2014 में शुरू की गई इस योजना के तहत अब 53.13 करोड़ खाते हैं। पीएमजेडीवाई में महिलाओं और ग्रामीण क्षेत्रों की महत्वपूर्ण भागीदारी है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) लोगों, विशेष तौर पर महिलाओं, युवाओं और हाशिये पर पड़े समुदायों के वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण रही है। मोदी ने जनधन योजना के 10 वर्ष पूरे होने के अवसर पर इसे सफल बनाने में योगदान करने वालों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए यह बात कही। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 2014 में शुरू की गई इस योजना के तहत अब 53.13 करोड़ खाते हैं। पीएमजेडीवाई में महिलाओं और ग्रामीण क्षेत्रों की महत्वपूर्ण भागीदारी है।

मोदी ने एक्स पर लिखा कि हम जनधन योजना के 10 वर्ष पूरे होने का एक महत्वपूर्ण अवसर मना रहे हैं। सभी लाभार्थियों और इस योजना को सफल बनाने के लिए काम करने वालों को बधाई। जनधन योजना वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने और करोड़ों लोगों, विशेषकर महिलाओं, युवाओं तथा हाशिए के समुदायों को सम्मान देने में सर्वोपरि रही है। वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार 53 करोड़ से अधिक जन-धन खातों में से 29.56 करोड़ (55.6 प्रतिशत) जनधन खाताधारक महिलाएं हैं और 35.37 करोड़ (66.6 प्रतिशत) जनधन खाते ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं। पीएमजेडीवाई खाते के तहत जमा राशि 2,31,236 करोड़ है। 

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News