68 लाख परिवारों को कल से 450 रुपए में गैस सिलेण्डर

मुख्यमंत्री शर्मा ने विधानसभा में बजट पर हुई चर्चा के जवाब में की थी घोषणा

68 लाख परिवारों को कल से 450 रुपए में गैस सिलेण्डर

सरकार के इस निर्णय से राज्य के वित्तीय कोष पर 200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

जयपुर। प्रदेश के राशन से गेहू लेने वाले (नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट से जुड़े) 68 लाख परिवारों को एक सितम्बर से 450 रुपए में गैस सिलेण्डर मिलेगा। इसके साथ ही गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी सीधे उनके खाते में आ जाएगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विधानसभा में बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते समय 29 जूलाई को की थी।

मुख्यमंत्री ने इस योजना का विस्तार करते हुए एनएफएसए के 68 लाख नए परिवारों को शामिल किया गया है। इससे इन परिवारों को सस्ते दामों में गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सकेगा, जोकि उनकी रसोई का खर्च कम करेगा। भजनलाल सरकार का यह निर्णय राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस कदम से राज्य की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को और मजबूत मिलेगी। 

दिशा-निर्देश जारी
राज्य सरकार ने योजना के क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सिलेंडर लेते समय पूरी कीमत चुकानी होगी, जो फिलहाल 806 रुपए 50 पैसे  है। बाद में, सरकार सब्सिडी के रूप में शेष राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा करेगी। इस प्रकार उपभोक्ता को सिलेंडर मात्र 450 रुपए का पड़ेगा।
महीने में एक सिलेंडर मिलेगा
इस योजना के तहत हर परिवार को हर माह एक सिलेण्डर मिलेगा। यानी एक साल में 12 सिलेंडर तक मिलेंगे। 

200 करोड़ का अतिरिक्त भार
सरकार के इस निर्णय से राज्य के वित्तीय कोष पर 200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। वर्तमान में राजस्थान में एक करोड़ सात लाख से अधिक परिवार एनएसएफए के तहत आते हैं, जिनमें से 37 लाख परिवार पहले से ही बीपीएल या उज्ज्वला कनेक्शनधारी हैं। अब 68 लाख परिवार भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।  

Read More धर्मशाला व स्कूलों में चल रहे कोटा संभाग के 8 कॉलेज

Post Comment

Comment List

Latest News