फोर व्हीलर वाले 15-15 पेड़ लगाएं: CM भजनलाल

अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस: एसी चलाकर कंबल ओढ़कर सोना गलत

फोर व्हीलर वाले 15-15 पेड़ लगाएं: CM भजनलाल

उन्होंने कहा कि अगर आपको कोई भी व्यक्ति प्रदूषण फैलाते नजर आए तो उसे जरूर टोके। प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करना गलत है और यह एक बड़ी चिंता का विषय है।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि 19 डिग्री पर एसी चलाकर कम्बल ओढ़कर सोना स्वास्थ्य के लिए गलत है। इससे निकलने वाली गर्म हवा प्रदूषण फैलाती है। उन्होंने यह भी कहा कि जिसके पास एक चौपहिया वाहन है, वो 15 पेड़ लगाए। शर्मा जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में पांचवें स्वच्छ वायु दिवस पर समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि अगर आपको कोई भी व्यक्ति प्रदूषण फैलाते नजर आए तो उसे जरूर टोके। प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करना गलत है और यह एक बड़ी चिंता का विषय है। शर्मा ने कहा कि कई लोग एसी को कम तापमान पर चलाते है, जो ठीक नहीं है। एसी ठंडक तो देता ही है, लेकिन उसके साथ ही गर्मी हवा भी निकालता है, जिससे प्रदूषण होता है। आमजन को प्रयार्वरण को ध्यान में रखते हुए एसी का कम से कम उपयोग करना चाहिए। राज्य सरकार ने ऐसे प्रयास किए है, जिनसे वायु प्रदूषण कम हुआ है।  प्रदेश में सात करोड़ पौधे लगाए गए और 5 वर्षों में 50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य रखा है। बड़े शहरों में शीघ्र ही 1000 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जाएगी तो आगामी वर्ष से राज्य का ग्रीन बजट पेश किया जाएगा।

पर्यावरण प्रदूषण को कम किया
केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि पीएम मोदी के मिशन लाइफ का उद्देश्य पर्यावरण हितैषी जीवनशैली अपनाकर प्रकृति का संरक्षण करना है। देश के 131 शहरों में संयुक्त प्रयासों से प्रदूषण को कम किया गया है। इस दौरान स्वच्छ वायु सर्वेक्षण के तहत तीन श्रेणियों में देश के नौ शहरों को अवार्ड भी दिया गया। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन राज्यमंत्री  झाबर सिंह खर्रा, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री  संजय शर्मा सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी