एलन मस्क के स्पेस एक्स ने लॉन्च किया डॉन मिशन, पहली बार निजी क्रू को अंतरिक्ष में भेजा

अंतरिक्ष से वापस लाने की योजना पर काम कर रहा है

एलन मस्क के स्पेस एक्स ने लॉन्च किया डॉन मिशन, पहली बार निजी क्रू को अंतरिक्ष में भेजा

सभी यात्रियों ने स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल से उड़ान भरी। यह वही कैप्सूल है, जिसके माध्यम से नासा सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने की योजना पर काम कर रहा है। 

वाशिंगटन। अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने पोलारिस डॉन मिशन को लॉन्च कर दिया है। मौसम की वजह से लॉन्चिंग में लगभग 2 घंटे की देरी हुई। यह मिशन 5 दिनों का होगा। एक अरबपति उद्यमी समेत 4 अंतरिक्ष यात्रियों ने उड़ान भरी। इस मिशन का उद्देश्य नए स्पेससूट डिजाइनों का परीक्षण करना है। यह दुनिया का पहला निजी स्पेसवॉक होगा। सभी यात्रियों ने स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल से उड़ान भरी। यह वही कैप्सूल है, जिसके माध्यम से नासा सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने की योजना पर काम कर रहा है। 

चालक दल में एक अरबपति उद्यमी, एक सेवानिवृत्त सैन्य लड़ाकू पायलट और दो स्पेसएक्स कर्मचारी शामिल हैं। कैप्सूल में अरबपति जेरेड इसाकमैन, मिशन पायलट स्कॉट पोटेट, स्पेसएक्स कर्मचारी सारा गिलिस और अन्ना मेनन ने उड़ान भरी। स्कॉट पोटेट अमेरिकी वायु सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। गिलिस और अन्ना मेनन स्पेसएक्स में इंजीनियर हैं। इसाकमैन और गिलिस अंतरिक्ष यान से बाहर निकलेंगे और स्पेसवॉक करेंगे, जबकि पोटेट और मेनन केबिन में रहेंगे। चारों अंतरिक्ष यात्री वहां वैज्ञानिक परीक्षण भी करेंगे। यह जानने की कोशिश की जाएगी कि ब्रह्मांडीय विकिरण और अंतरिक्ष का मानव शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है।

जोखिम भरा मिशन
यह क्रू ड्रैगन का अब तक का 5वां और सबसे जोखिम भरा निजी मिशन है।  यह 1972 में अमेरिका के अपोलो मून कार्यक्रम के बाद से इंसान द्वारा तय की गई सबसे अधिक अंतरिक्ष की दूरी होगी। इस मिशन को पिछले महीने लॉन्च करने की योजना थी, लेकिन हीलियम के रिसाव के कारण प्रक्षेपण को स्थगित करना पड़ा था।

 

Read More कोरिया में पलटी नाव, 8 लोगों को बचाया

Tags: elon

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी