हरियाणा विधानसभा चुनाव : भाजपा-कांग्रेस के वोटबैंक में सेंधमारी की आप की तैयारी

छत्रपाल सिंह को बरवाला सीट से उतारा है

हरियाणा विधानसभा चुनाव : भाजपा-कांग्रेस के वोटबैंक में सेंधमारी की आप की तैयारी

नोटा के खाते में 0.53 फीसदी मत गया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में आप ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 0.36 फीसदी वोट मिले थे। 

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा का चुनावी दंगल सजना शुरू हो चुका है। सभी पार्टियों के योद्धा चुनावी मैदान में उतर चुके हैं। कांग्रेस, बीजेपी के साथ आम आदमी पार्टी अपने दम पर चुना लड़ रही है। जबकि आईएनएलडी-बीएसपी गठबंधन और जेजेपी-एएसपी चुनाव मैदान में हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में नोटा से पिछड़ने वाली आप ने 2024 में सभी 90 सीटों पर दावेदारी पेश की है। आप को कांग्रेस और बीजेपी के बागियों का इस बार सहारा मिला है। कई सीटों पर आप ने बीजेपी और कांग्रेस ने बगावत करने वाले टिकटार्थियों को चुनावी मैदान में उतारा है। चुनावी प्रचार शुरू होने से ऐन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलना आप के लिए नई संजीवनी साबित होगा। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में आप ने 46 सीटों पर चुनाव लड़ा था। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक आप का वोट शेयर 0.48 फीसदी था। जबकि नोटा के खाते में 0.53 फीसदी मत गया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में आप ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 0.36 फीसदी वोट मिले थे। 

अहम पहलू यह भी है कि 2019 में आप ने जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था, लेकिन गठबंधन में करारी हार के बाद आप ने जेजेपी के साथ गठजोड़ की गांठ खोल दी है। वहीं जेजेपी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। नतीजों के बाद जेजेपी किंगमेकर में रूप में उभरी थी। जेजेपी के सहयोग से ही बीजेपी की दूसरी बार सरकार बनी थी। बीजेपी-कांग्रेस में टिकट न मिलने वाले दावेदारों को आप ने हाथोहाथ टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारकर वोट बैंक में सेंधमारी की प्लानिंग बनाई है। गठबंधन की बातचीत सिरे न चढ़ने पर आप ने धड़ाधड़ प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की। आप ने भाजपा छोड़कर पांच और कांग्रेस के तीन बागियों के साथ इंडियन नेशनल लोकदल के एक बागी को टिकट की है। इनमें रणबीर सिंह लोहान को चुनावी मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस छोड़कर आए प्रदीप जाटौली को पटौदी, कांग्रेस के बागी भीम सिंह राठी को रादौर, कांग्रेस छोड़कर आए आदर्शपाल गुर्जर को जगाधरी, बीजेपी के बागी सुनील राव को अटेली और छत्रपाल सिंह को बरवाला सीट से उतारा है।

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी