ओपन कचरा डिपो हटाने के लिए करें कार्य : रियाड़ 

ओपन कचरा डिपो हटाने के लिए करें कार्य : रियाड़ 

मुख्यालय में जनसुनवाई से प्राप्त आवेदन का समय पर निस्तारण करने के साथ ही न्यायालय में जोन के लंबित प्रकरणों की प्रभावी देखरेख करने के निर्देश दिए। 

जयपुर। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से देशभर के स्वच्छ शहरों की रैंकिंग निर्धारण के लिए चलाए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 में नगर निगम जयपुर ग्रेटर की रैंकिंग को सही करने के लिए शहर से ओपन कचरा डिपो हटाए जाएंगे। इसके लिए निगम ग्रेटर आयुक्त रुकमणि रियाड़ ने अधिकारियों को धरातल पर रहकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। निगम ग्रेटर मुख्यालय स्थित ईसी मीटिंग में ऑनलाइन सर्विसेज, मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त प्रकरण, सम्पर्क पोर्टल के प्रकरण, मुख्यालय में जनसुनवाई से प्राप्त आवेदन, न्यायालय में जोन के लंबित प्रकरण, ओपन कचरा डिपो की समीक्षा, जोन द्वारा वसूले गए कैरिंग चार्ज सहित राजस्व सबंधी विभिन्न विषयों को लेकर बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त ने सफाई कार्य से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर को साफ एवं स्वच्छ बनाए रखने के लिए अधिकारी फील्ड में रहकर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने ई-फाइलों के भी शीघ्र निस्तारण करने के साथ ही नगरीय विकास कर के जोनवार 2 लाख से अधिक राशि के लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ऑनलाइन सर्विसेज, मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त प्रकरण, सम्पर्क पोर्टल के प्रकरण, मुख्यालय में जनसुनवाई से प्राप्त आवेदन का समय पर निस्तारण करने के साथ ही न्यायालय में जोन के लंबित प्रकरणों की प्रभावी देखरेख करने के निर्देश दिए। 

648 में से 498 ओपन कचरा डिपो हटा दिए
बैठक में उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि 29 अगस्त तक 648 में से 498 ओपन कचरा डिपो हटा दिए गए हैं तथा शेष बचे ओपन कचरा डिपो को भी हटाने का कार्य चल रहा है। मुरलीपुरा जोन ओपन कचरा डिपो रहित होने वाला पहला जोन बन गया है। मुरलीपुरा जोन में 55 ओपन कचरा डिपो थे, जिसमें से सभी कचरा डिपो को समाप्त कर दिया है।

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करे
आयुक्त ने शहर में भीड़भाड़ वाले इलाकों के साथ ही मुख्य सड़कों, बाजारों में रात्रिकालीन सफाई कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करे। इसके लिए थड़ी-ठेले वालों से समझाइश की जाए कि प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह स्टील, गिलास या चीनी मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करें। आयुक्त ने उपायुक्त गैराज को निर्देश दिए कि सीएनडी वेस्ट के ढेर जहां लगे हुए है उन्हें हटाया जाए। 

Tags: meeting

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना