क्वाड का मिलकर साथ चलना पूरी मानवता के लिए महत्वपूर्ण, किसी के खिलाफ नहीं है हम : मोदी 

शांतिपूर्ण तरीके से हल निकालने का समर्थन करते हैं

क्वाड का मिलकर साथ चलना पूरी मानवता के लिए महत्वपूर्ण, किसी के खिलाफ नहीं है हम : मोदी 

विश्व तनावों और संघर्षों से घिरा हुआ है। ऐसे में साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर, क्वाड का मिलकर साथ चलना, पूरी मानवता के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

विलमिंगटन। भारत ने मौजूदा कालखंड के तनावों और संघर्षों से घिरे विश्व के लिए साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आस्ट्रेलिया, भारत, जापान एवं अमेरिका के चतुष्कोणीय गठजोड़ क्वाड का मिलकर साथ चलना मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज के साथ 6वीं क्वाड शिखर बैठक में भाग लिया। मोदी ने अपने वक्तव्य में क्वाड की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति को बधाई दी और कहा कि उनके नेतृत्व में 2021 में क्वाड के पहली शिखर बैठक का आयोजन किया गया और इतने कम समय में हमने अपने सहयोग को हर दिशा में अभूतपूर्व तरीके से बढ़ाया है। इसमें व्यक्तिगत रूप से राष्ट्रपति की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी बैठक ऐसे समय हो रही है, जब विश्व तनावों और संघर्षों से घिरा हुआ है। ऐसे में साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड का मिलकर साथ चलना पूरी मानवता के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

मोदी ने कहा कि हम किसी के खिलाफ नहीं हैं। हम सभी एक नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और सभी मसलों के शांतिपूर्ण तरीके से हल निकालने का समर्थन करते हैं। स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिन्द प्रशांत क्षेत्र हमारी साझा प्राथमिकता और साझा प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि हमने मिलकर स्वास्थ्य सुरक्षा, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में कई सकारात्मक और समावेशी पहले आरंभ की हैं। हमारा संदेश साफ है कि क्वाड का अस्तित्व सहायता करने के लिए, साझीदारी करने के लिए और पूरक बनने के लिए हमेशा रहेगा। सूत्रों के अनुसार क्वाड शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण पहलों की घोषणा की गई हैं। सूत्रों ने कहा कि बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार को लेकर भी चर्चा हुई तथा चारों नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अधिक प्रतिनिधि, समावेशी, पारदर्शी, कुशल, प्रभावी, लोकतांत्रिक और जिम्मेदार बनाने के लिए सुधार करने पर सहमति व्यक्त की।

क्वाड के भारत के योगदान की चर्चा करते हुए सूत्रों ने कहा कि भारत ने क्वाड डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के सिद्धांत पर समान पहुंच और सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार, कैंसर देखभाल और डिजिटल स्वास्थ्य के लिए एक करोड़ डॉलर की तकनीकी सहायता, हिन्द प्रशांत क्षेत्र के देशों के 75 लाख डॉलर मूल्य के एचपीवी वैक्सीन, मॉरीशस के आसपास खराब मौसम की घटनाओं एवं जलवायु प्रभावों की निगरानी के लिए अंतरिक्ष-आधारित वेब पोर्टल, फिजी, कोमोरोस, मेडागास्कर और सेशेल्स में 20 लाख डॉलर के निवेश वाली सौर परियोजनाएं, समुद्री सुरक्षा पहल के अंतर्गत प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए एमएआईटआरआई की शुरुआत, हिन्द प्रशांत क्षेत्र के छात्रों के लिए नई श्रेणी की छात्रवृत्ति, स्थायी बंदरगाह ढांचे के विकास के लिए पहली क्वाड पोर्ट्स कॉन्फ़्रेंस की मेजबानी जैसी पहलों के माध्यम से अहम योगदान दिया है।

 

Read More हरियाणा में पार्टी आलाकमान करेगा मुख्यमंत्री का फैसला : सैलजा

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी का चरित्र हनन करना ठीक नहीं, यह हल्की राजनीति : राठौड़ किसी का चरित्र हनन करना ठीक नहीं, यह हल्की राजनीति : राठौड़
कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता की बात हैं, वो भी एक महिला हैं, उन्हें इस तरह की राजनीति नहीं करनी चाहिए।...
प्रदेश मे किसानों के खातों में जमा हुई 1546 करोड़ की सम्मान निधि
हरियाणा में पार्टी आलाकमान करेगा मुख्यमंत्री का फैसला : सैलजा
बिड़ला ऑडिटोरियम में शिल्पकारी एग्जीबिशन का शुभारंभ
दहशत के साए में जीने को मजबूर हैं लोग
लेडी सिंघम के साय में महफूज बेटियां, मनचलों में खौफ
गलत सूचना से राष्ट्र के ताने-बाने को नुकसान, लोकतांत्रिक मूल्यों की करनी चाहिए रक्षा : धनखड़