श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने अनुरा कुमारा, भारतीय उच्चायुक्त ने की मुलाकात

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने अनुरा कुमारा, भारतीय उच्चायुक्त ने की मुलाकात

भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि झा ने भारत के नेतृत्व की ओर से शुभकामनाएं दीं और जनादेश हासिल करने पर दिसानायके  को बधाई दी।

कोलंबो। मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बन गए है। ये पहला मौका है जब श्रीलंका में कोई वामपंथी नेता राष्ट्रपति के पद पर बैठा। भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा ने श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके से नेशनल पीपुल्स पावर के बत्तरामुल्ला स्थित कार्यालय में मुलाकात की।

भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि झा ने भारत के नेतृत्व की ओर से शुभकामनाएं दीं और जनादेश हासिल करने पर दिसानायके  को बधाई दी। भारतीय उच्चायोग ने आगे कहा कि श्रीलंका के सभ्यतागत जुड़वाँ के रूप में भारत हमारे दोनों देशों के लोगों की समृद्धि के लिए संबंधों को और गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कौन है अनुरा
अनुरा ने तीन नामी उम्मीदवारों नमल राजपक्षे, साजिद प्रेमदासा और रानिल विक्रमसिंघे को इस चुनाव में मात दी है। जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) पार्टी के नेता दिसानायके इस चुनाव में नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) गठबंधन की ओर से राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट बने थे।

एक साधारण परिवार से आने वाले अनुरा की इस पद तक पहुंचने की कहानी काफी दिलचस्प है। दिसानायके का जन्म श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से 100 किलोमीटर दूर थंबुट्टेगामा में एक दिहाड़ी मजदूर के घर हुआ था। दिसानायके अपने परिवार के गांव से विश्वविद्यालय जाने वाले पहले छात्र थे। 

Read More ईरान का इजराइल पर बड़ा हमला 100 बैलिस्टक मिसाइलें दागीं

एक बातचीत में उन्होंने बताया था कि शुरुआत में पेराडेनिया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था लेकिन राजनीतिक विचारधाराओं के कारण धमकियां मिलने लगीं और वह केलानिया यूनिवर्सिटी आ गए। दिसानायके ने 80 के दशक में छात्र राजनीति शुरू की। कॉलेज में रहते हुए 1987 और 1989 के बीच सरकार विरोधी आंदोलन के दौरान वह जेवीपी में शामिल हुए और तेजी से अपनी पहचान बनाई।

Read More थाईलैंड: बस में लगी आग, शिक्षक समेत 25 विद्यार्थियों की मौके पर मौत

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी का चरित्र हनन करना ठीक नहीं, यह हल्की राजनीति : राठौड़ किसी का चरित्र हनन करना ठीक नहीं, यह हल्की राजनीति : राठौड़
कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता की बात हैं, वो भी एक महिला हैं, उन्हें इस तरह की राजनीति नहीं करनी चाहिए।...
प्रदेश मे किसानों के खातों में जमा हुई 1546 करोड़ की सम्मान निधि
हरियाणा में पार्टी आलाकमान करेगा मुख्यमंत्री का फैसला : सैलजा
बिड़ला ऑडिटोरियम में शिल्पकारी एग्जीबिशन का शुभारंभ
दहशत के साए में जीने को मजबूर हैं लोग
लेडी सिंघम के साय में महफूज बेटियां, मनचलों में खौफ
गलत सूचना से राष्ट्र के ताने-बाने को नुकसान, लोकतांत्रिक मूल्यों की करनी चाहिए रक्षा : धनखड़