चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान: एडीबी

चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान: एडीबी

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत की आर्थिक वृद्धि के मजबूत रहने का अनुमान व्यक्त करते हुए कहा कि 31 मार्च 2025 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.0 प्रतिशत और इसकेे अगले वित्त  वर्ष  में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत की आर्थिक वृद्धि के मजबूत रहने का अनुमान व्यक्त करते हुए कहा कि 31 मार्च 2025 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.0 प्रतिशत और इसकेे अगले वित्त  वर्ष  में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

ये अनुमान एडीबी के एशियाई विकास आउटलुक सितंबर 2024 में लगाया गया है। ये अनुमान एडीबी  के पहले के अनुमान के अनुरूप ही है। 

एडीबी के भारत के कंट्री डायरेक्टर मियो ओका ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था ने वैश्विक भू-राजनीतिक चुनौतियों का सामना करते हुए उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया है और स्थिर विकास के लिए तैयार है। कृषि सुधार ग्रामीण खर्च को बढ़ाएगा, जो उद्योग और सेवा क्षेत्रों के मजबूत प्रदर्शन के प्रभावों को पूरक करेगा।

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि देश के अधिकांश हिस्सों में औसत से अधिक मानसून से मजबूत कृषि विकास होगा, जिससे चालू वित्त वर्ष  में ग्रामीण अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी। यह चालू वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष के लिए उद्योग और सेवा क्षेत्रों, निजी निवेश और शहरी खपत के लिए सकारात्मक ²ष्टिकोण बनाए रखता है। इसके अतिरिक्त, श्रमिकों और फर्मों को रोजगार से जुड़े प्रोत्साहनों की पेशकश करने वाली एक नई सरकारी नीति श्रम मांग को बढ़ा सकती है और अगले वित्त वर्ष से शुरू होने वाले रोजगार सृजन का समर्थन कर सकती है।

Read More सर्जिकल स्ट्राइक ने भारत के दुश्मनों को हिलाकर रख दिया: पीएम मोदी

सरकार के राजकोषीय समेकन प्रयासों के साथ, केंद्र सरकार का ऋण पिछले वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद के 58.2 प्रतिशत से घटकर चालू वित्त वर्ष  में 56.8 प्रतिशत होने का अनुमान है। सामान्य सरकारी घाटा, जिसमें राज्य सरकारें शामिल हैं चालू वित्त वर्ष  में सकल घरेलू उत्पाद के 8 प्रतिशत से नीचे रहने की उम्मीद है।

Read More Gold & Silver Price: जेवराती सोना और चांदी 300 रुपए सस्ती

उच्च कृषि उत्पादन अपेक्षाओं के बावजूद, खाद्य कीमतों में वृद्धि के कारण चालू वित्त वर्ष  में उपभोक्ता मुद्रास्फीति बढ़कर 4.7 प्रतिशत होने का अनुमान है। इसने भारत के केंद्रीय बैंक को अधिक उदार मौद्रिक नीति अपनाने से रोका है। यदि बेहतर कृषि आपूर्ति से खाद्य कीमतों में वृद्धि कम होती है, तो केंद्रीय बैंक चालू वित्त वर्ष  में नीतिगत दरों को कम करना शुरू कर सकता है, जिससे ऋण विस्तार की संभावनाएँ बढ़ सकती हैं। 

Read More सरकार से दूर रहें पीटीआई के नेता, चर्चा से उनके दुश्मन होंगे मजबूत : इमरान

इसमें कहा गया है कि भारत का चालू खाता घाटा चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद का 1.0 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष  में 1.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो बेहतर निर्यात, कम आयात और मजबूत प्रेषण प्रवाह के कारण दोनों वर्षों के लिए 1.7 प्रतिशत के पिछले पूर्वानुमान से कम है।

निकट अवधि के विकास जोखिमों में भू-राजनीतिक झटके शामिल हैं जो वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं और कमोडिटी की कीमतों को बाधित कर सकते हैं, साथ ही कृषि उत्पादन के लिए मौसम संबंधी जोखिम भी शामिल हैं। यह दृष्टिकोण केंद्र सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष  में अपने पूंजीगत व्यय लक्ष्य को प्राप्त करने पर आधारित है।

इन जोखिमों को उच्च प्रत्यक्ष विदेशी निवेश द्वारा ऑफसेट किया जा सकता है, जो विशेष रूप से विनिर्माण में विकास और निवेश का समर्थन कर सकता है। इसके अतिरिक्त, कृषि उत्पादों की आपूर्ति में सुधार से खाद्य कीमतों में कमी आ सकती है, जिससे संभावित रूप से उपभोक्ता मुद्रास्फीति पूर्वानुमान से कम हो सकती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

हिन्दू राष्ट्र की मांग पर निकाली विशाल भगवा रैली हिन्दू राष्ट्र की मांग पर निकाली विशाल भगवा रैली
बालमुकुन्दाचार्य, गोपाल शर्मा, और विधानसभा चुनावों में भाजपा प्रत्याशी रहे रवि नैय्यर शामिल रहे।
आधी आबादी अपना हक और हिस्सेदारी पाने के लिए इंदिरा फेलोशिप से जुड़ें: राहुल
IIFA 2024: रानी मुखर्जी को फिल्म मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे से जीता सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार
सुरों के रंग, लता के संग' में गूंजें सदाबहार नगमे
वाहन रैली से भगवान अग्रसेन जयंती महोत्सव की शुरुआत
षड्यंत्र रचकर कृषि भूमि की फर्जी रजिस्ट्री करवाने वाले अभियुक्त को किया गिरफ्तार 
अग्रवाल समाज समिति ने किया विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन