ईरान का इजराइल पर बड़ा हमला 100 बैलिस्टक मिसाइलें दागीं

अमेरिका ने पहले ही जताई थी आशंका, लोगों को सुरक्षित बंकरों में भेजा

ईरान का इजराइल पर बड़ा हमला 100 बैलिस्टक मिसाइलें दागीं

ईरान ने हमलों को हानिए और नसरल्लाह की मौत का बदला बताया

यरुशलम/बेरूत। ईरान ने इजराइल पर देर रात रॉकेट से हमला कर दिया। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, ईरान ने 100 से ज्यादा बैलिस्टक मिसाइलें दागीं हैं। पूरे इजराइल में हमले के अलार्म बज रहे हैं। नागरिकों को सुरक्षा के लिए बंकरों में भेजा गया है। हमलों पर ईरान का बयान भी आया है। ईरान ने इन हमलों को हानिए और नसरल्लाह की मौत का बदला बताया है।

ईरान ने इन हमलों को पहली खेप बताया है। एक अमेरिकी अखबार ने इजराइली अधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि ईरान इजराइल के तीन एयर बेस और तेल अवीव में एक इंटेलीजेंस हेडक्वार्टर को निशाना बनाएगा। इसके चलते इन्हें खाली करा लिया गया है। 

बाइडेन ने की उच्च स्तरीय बैठक 
अमेरिका ने पहले से ही दावा किया था कि ईरान इजराइल पर हमला करने वाला है। अमेरिका ने साथ ही ईरान को धमकी भी दी थी कि अगर वह ऐसा कदम उठाता है कि उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। इस बीच अमेरिकी राष्टÑपति बाइडेन ने उच्च स्तरीय बैठक की। बाइडेन ने पोस्ट कर बताया कि अमेरिका इजराइल की मदद की रणनीति बना रहा है। 

लेबनान में घुसी इजराइली सेना 
इससे पूर्व इजरायली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान के गांवों पर लक्षित जमीनी हमले शुरू किए हैं। इजराइली सेना ने हवाई हमलों और तोपखाने की गोलाबारी के साथ लेबनान में घुसपैठ शुरू की, जो कुछ घंटों पहले शुरू हुई, हिजबुल्लाह पर हमला किया गया, जो इजराइल की सीमा के पास के गांवों में स्थित है।

Read More इजरायल ने सीरिया में हथियार डिपो को बनाया निशाना, मिसाइलों से किया नष्ट

निशाने पर हिजबुल्लाह के सैन्य ठिकाने
बयान के अनुसार ये हमले हिज़बुल्लाह के खिलाफ सीमित, स्थानीय और लक्षित हैं। इजराइली सेना ने यह भी कहा है कि यह ऑपरेशन हिजबुल्लाह के सैन्य ठिकानों, कमांड केंद्रों और हथियार जमाखोरी को निशाना बनाने के लिए किया गया है।

Read More अमेरिका के बल प्रयोग का जवाब परमाणु हथियारों से देगा कोरिया : किम

बेरूत पर हवाई हमले जारी
रिपोर्टों में कहा गया कि इज़रायल द्वारा तीन इमारतों को खाली करने का आदेश दिए जाने के बाद, लेबनान की राजधानी बेरूत में हवाई हमले सुनाई दिए और इसके दक्षिणी उपनगरों, हिजबुल्लाह के गढ़ से धुआं उठते देखा गया।

Read More जाति के आधार पर कैदियों को काम देना असंवैधानिक: सुप्रीम कोर्ट

हिजबुल्लाह ने ग्राउंड ऑपरेशन की बात नकारी
हिजबुल्लाह ने लेबनान पर इजराइल के ग्राउंड ऑपरेशन की बात नकार दी है। हिजबुल्लाह के एक अधिकारी मुहम्मद अफीफ  ने कहा कि यहूदियों ने दावा किया है कि इजराइल ने लेबनान में जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी है, लेकिन यह झूठ है। अब तक इजराइल की हमारे लड़ाकों के साथ कोई भी सीधी मुठभेड़ नहीं हुई है। दुश्मनों की सेना ने अगर लेबनान में घुसने की कोशिश की तो हमारे लड़ाके उनका सामना करने को तैयार हैं।

Post Comment

Comment List