‘महात्मा गांधी’ के नाम से राजस्थान में चल रहे इंग्लिश माध्यम के सरकारी स्कूल

गांधी दिवस पर विशेष...

‘महात्मा गांधी’ के नाम से राजस्थान में चल रहे इंग्लिश माध्यम के सरकारी स्कूल

प्रदेश के 33 जिला में राज्य सरकार चला रही 3730 राजकीय विद्यालय

जयपुर। प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के प्रति बढ़ती रुचि को देखते हुए शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर में राजकीय ‘महात्मा गांधी’ अंग्रेजी माध्यम स्कूल चल रहे हैं। इन स्कूलों के प्रतिदिन दिन रुझान बढ़ता जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कांग्रेस सरकार ने पिछले छह साल पहले शुरुआत में इन स्कूलों को 33 जिलों में शुरू किया था। इसके एक साल बाद में इनकी संख्या 345 हो गई। इसके बाद 1200 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले। प्रदेश में अभी अंग्रेजी माध्यम की सरकारी स्कूलों की संख्या 3730 से ज्यादा है। 

लाखों बच्चे कर रहे फ्री में पढ़ाई
अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में लाखों छात्र-छात्राएं वर्तमान में नि:शुल्क शिक्षा ले रहे हैं। प्रदेश में शिक्षा विभाग में कई प्रकार के नवाचार किए गए हैं। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल राजस्थान का एक मॉडल हो गया है। एक गरीब व्यक्ति एक लाख रुपए तक की फीस देकर अपने बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाता था। अब सरकारी विद्यालयों में नि:शुल्क पढ़ाई हो रही है। माहत्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में लॉटरी सिस्टम से प्रवेश होते हैं

शिक्षकों को किया परिवर्तन
इन सभी स्कूलों में विभाग ने सिर्फ माध्यम नहीं बदला बल्कि शिक्षकों को भी बदला दिया है। यहां वो ही शिक्षक पढ़ा रहे है, जिनका अंग्रेजी भाषा पर कंट्रोल है। बातचीत अंग्रेजी में कर सकते हैं। अंग्रेजी में ही अन्य विषय पढ़ा सकते हैं। यहां जो शिक्षकों पहले से कार्यरत थे और अंग्रेजी नहीं पढ़ा सकते थे, उन्हें अन्य स्कूलों में भेज दिया गया। 

Post Comment

Comment List