प्रो. जनक सिंह को उत्कृष्ट कार्यों के लिए भारत गौरव सम्मान

भैरोसिंह शेखावत सभागार में गणमान्य अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया

प्रो. जनक सिंह को उत्कृष्ट कार्यों के लिए भारत गौरव सम्मान

वर्तमान में प्रो. मीना गुजरात केन्द्रीय विश्वविद्यालय के गांधीवादी विचार एवं शांति अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं ।

जयपुर। दिव्यांग जगत जयपुर द्वारा शिक्षा, साहित्य, शोध, समाज सेवा  के क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किये गए कार्यों के लिये प्रो. जनक सिंह मीना का चयन भारत ग़ौरव सम्मान-2024 के लिये किया गया। प्रोफेसर मीना को यह सम्मान 6 अक्टूबर को भव्य समारोह में  जयपुर के एमआई रोड  स्थित श्री भैरोसिंह शेखावत सभागार में भव्य समारोह में गणमान्य अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया।

इस  अवसर पर मुख्य अतिथि बॉलीवुड अभिनेत्री शशि शर्मा, विशिष्ट अतिथि भारत सरकार के रेल मंत्रालय सदस्य अनिल जैन एव दिव्यांग जगत जयपुर के प्रधान सम्पादक  उत्तम चंद जैन ने प्रो. जनक सिंह मीना को प्रश्स्ति पत्र, स्वर्न पदक  प्रदान कर सम्मानित किया। प्रो. जनक सिंह का व्यक्तित्व साहित्य, पत्रकारिता, लेखन, समाज सेवा एवं अनुंसधान समेत समाज विज्ञान के क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंकित है। पत्रकारिता एवं जनसंचार की स्नातक स्तर में सर्वाधिक अंक प्रदान कर उन्होंने स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

स्नातकोत्तर में भी उन्होंने पत्रकारिता एवं जनसंचार, लोक प्रशासन, राजनीति विज्ञान और समाज शास्त्र में उत्तीर्ण की। प्रो. मीना ने पीएच.डी. की उपाधि व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च फैलो के रूप में राजस्थान विश्वविद्यालय,जयपुर से शोध कार्य किया है । प्रो. मीना ने शिक्षा के क्षेत्र में उच्चतम उपाधि डी.लिट. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर से प्राप्त की । इनके द्वारा 36 पुस्तकों का लेखन एवं संपादन किया जा चुका है । प्रो. मीना के 170 से अधिक शोध पत्र, आलेख, पुस्तक समीक्षाएं, राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं एवं समाचार पत्रों में प्रकाशित हो चुके हैं । मीना वर्ष 2011 से आदिवासी साहित्य एवं संबंधित विषयों पर केन्द्रित अरावली उद्घोष पत्रिका का संपादन कर रहे है ।

इन्हें वर्ष 2011 में भारतीय लोक प्रशासन संस्थान नई दिल्ली द्वारा ‘शिक्षा का अधिकार’ एवं वर्ष 2014 में ‘सामाजिक सामंजस्य और समावेषी विकास’ विषय पर निबंध लेखन का राष्ट्रीय पुरस्कार सहित अब तक दो दर्जन से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है । वे न्यू पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया में 2017 से 2022 तक महासचिव रहे  हैं तथा वर्तमान में अध्यक्ष पद पर  हैं । वे भारतीय राजनीति विज्ञान परिषद में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हैं । वर्तमान में प्रो. मीना गुजरात केन्द्रीय विश्वविद्यालय के गांधीवादी विचार एवं शांति अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं।

Read More सत्यम पब्लिक स्कूल की बच्चों से भरी बस पलटी, एक बच्चे की मौत, 5 बच्चे घायल

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना