समाज में भेद करने वाले भाव समाप्त करने होंगे इससे समाज की शक्ति बढे़गी: भैय्याजी जोशी

पथ संचलन: सुपथ पर बढे़ चलो 

समाज में भेद करने वाले भाव समाप्त करने होंगे इससे समाज की शक्ति बढे़गी: भैय्याजी जोशी

आज के रावण कौन, कौरव कौन, भारत को विश्व गुरु बनना है। नियति में है तो उसके लिए काम करें, ये रावण का पुतला जलाने से कुछ नहीं होगा।

जयपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवकों की ओर से विजयादशमी पर शहर के विभिन्न स्थानों पर पथ संचलन का आयोजन किया। इस दौरान विभिन्न मोहल्ला विकास समितियों और सामाजिक संगठनों की ओर से स्वयंसेवकों के पथ संचलन पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरकार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी और पैरालंपिक पदक विजेता मोना अग्रवाल ने जयपुर महानगर के झोटवाड़ा नगर में शस्त्र पूजन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भैय्याजी ने कहा कि सबके मंगल की कामना करने वाले हम किसी में भेद कैसे कर सकते हैं...समाज में भेद करने वाले भाव समाप्त करने होंगे। इससे समाज की शक्ति बढ़ेगी।

व्यक्ति को जन्म के आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता। जाति का निर्धारण जन्म के आधार पर हो रहा है। जो लोग स्वयं को हिंदू मानते हैं और देश के सभी हिस्सों में रहते हैं। वे इन सभी को अपना मानते हैं, फिर भेद कहां है...जिस तरह से राज्य की सीमाएं हमारे बीच कोई भेद पैदा नहीं कर सकती हैं, उसी तरह जन्म के आधार पर चीजें हमें विभाजित नहीं कर सकती हैं। अगर कोई गलत धारणाएं हैं, तो उसे बदलना होगा, अगर कोई भ्रम या बेकार का अहंकार है, तो उसे खत्म करना होगा।

रावण का पुतला जलाने से कुछ नहीं होगा
भैय्याजी जोशी ने कहा कि हमारे ही देश को स्वच्छ रखने के लिए अभियान चलाना पड़ता है। देश के प्रधानमंत्री अभियान चलाते हैं। हमें अपने कर्तव्य पर चर्चा करनी चाहिए। हमेशा सरकार पर निर्भर होना सही नहीं है। समाज को आगे बढ़ना है तो हर महिला को मां के रूप में देखना होगा। आज के रावण कौन, कौरव कौन, भारत को विश्व गुरु बनना है। नियति में है तो उसके लिए काम करें, ये रावण का पुतला जलाने से कुछ नहीं होगा।

Read More वन विभाग के कागजों में खो गई वाइल्ड लाइफ सफारी

जयपुर में 21 स्थान पर हुए पर संचलन
विजयादशमी पर शनिवार को जयपुर में आरएसएस की ओर से 21 स्थानों पर उत्सव एवं पथ संचलन का आयोजन हुआ। शुक्रवार को गोपाल नगर में कार्यक्रम संपन्न हुआ था प्रत्येक संचलन में सैकड़ों स्वयंसेवक कदम से कदम मिलाते हुए शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरे। वहीं घोष की स्वर लहरियों ने शहरवासियों को अपनी ओर आकर्षित किया।

Read More CET सीनियर सेकेंडरी लेवल की परीक्षा आज से हुई शुरू

Post Comment

Comment List

Latest News

विदेश मंत्रालय राठौड़ के शव को जल्दी लाने में सहयोग करें: गहलोत विदेश मंत्रालय राठौड़ के शव को जल्दी लाने में सहयोग करें: गहलोत
गहलोत ने कहा है कि अफ्रीकी देश कांगो में काम करने गए जोधपुर के महेन्द्र राठौड़ का वहां आकस्मिक निधन...
जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, सेना ने की गोलीबारी
बैंक ऑफ इंडिया का सतर्कता जागरूकता अभियान
सहकारी समितियों को आखिरी मौका, 31 तक आयकर रिटर्न दाखिल न करने पर नही कर सकेंगी कटौती
CET सीनियर सेकेंडरी लेवल की परीक्षा आज से हुई शुरू
रोडवेज का विशेष चेकिंग अभियान, बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए 9 यात्री
सफाईकर्मियों की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका, उनका कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता: भजनलाल शर्मा