तीन अर्थशास्त्रियों को राजनीतिक संस्था के प्रभाव पर अध्ययन के लिए दिया अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

 डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को दिया

तीन अर्थशास्त्रियों को राजनीतिक संस्था के प्रभाव पर अध्ययन के लिए दिया अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

तीनों ने बताया: संस्थाएं कैसे बनती हैं और कैसे करती हैं समृद्धि को प्रभावित

स्टॉकहोम। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 2024 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार डारोन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए रॉबिन्सन को देने का ऐलान किया। यह पुरस्कार इन तीनों रिसर्चर्स को इस बात के अध्ययन के लिए दिया गया है कि संस्थाएं कैसे बनती हैं और समृद्धि को कैसे प्रभावित करती हैं। इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं ने देश की समृद्धि के लिए सामाजिक संस्थाओं के महत्व को प्रदर्शित किया है। पुरस्कार विजेताओं ने इस बारे में इनोवेटिव रिसर्च में योगदान दिया है कि लंबे समय में देशों की आर्थिक समृद्धि को क्या प्रभावित करता है। 

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि संस्थाएं समृद्धि को कैसे प्रभावित करती हैं, इस बारे में उनकी अंतर्दृष्टि से पता चलता है कि लोकतंत्र और समावेशी संस्थानों का समर्थन करने के लिए काम करना आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। कानून के खराब शासन वाले समाज और आबादी का शोषण करने वाली संस्थाएं विकास या बेहतर बदलाव नहीं लाती हैं।

पुरस्कार विजेताओं के शोध से हमें यह समझने में मदद मिलती है कि ऐसा क्यों होता है। आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार के लिए समिति के अध्यक्ष जैकब स्वेन्सन कहते हैं कि देशों के बीच आय में भारी अंतर को कम करना हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। पुरस्कार विजेताओं ने इसे प्राप्त करने के लिए सामाजिक संस्थाओं के महत्व को प्रदर्शित किया है। 

सैद्धांतिक उपकरण भी विकसित किए
यूरोपीय उपनिवेशवादियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न राजनीतिक और आर्थिक प्रणालियों की जांच करके, डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए रॉबिन्सन संस्थाओं और समृद्धि के बीच संबंध को प्रदर्शित करने में सक्षम हुए हैं। उन्होंने सैद्धांतिक उपकरण भी विकसित किए हैं जो यह समझा सकते हैं कि संस्थाओं में अंतर क्यों बना रहता है और संस्थाएं कैसे बदल सकती हैं।  

Read More भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त सहित 6 राजनयिकों को किया निष्कासित

Post Comment

Comment List

Latest News

जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति
लोकतंत्र में राजनीतिक अभेद्यता का किला बनती जा रही है जनसांख्यिकीय अव्यवस्था
कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए नियुक्त किए संयोजक, पर्यवेक्षक भी बनाए
महाराष्ट्र में हल्के वाहन टोल फ्री, प्रदेश में खस्ताहाल सड़कों पर भी हो रही पूरी वसूली 
शिक्षा विभाग ने पहले तबादलों के जारी किए आदेश, फिर किए निरस्त
जयपुर स्टेशन बना राजस्थान का पहला एनएसजी-1 स्टेशन
द स्टोरी एंड द फिल्म विषय पर कार्यशाला 
रेल मंत्री ने 'शेतकरी समृद्धि' विशेष किसान रेलगाड़ी का किया शुभारंभ