राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह का क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास, रणजी में 400 विकेट लेने वाले पहले पेसर

राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह का क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास, रणजी में 400 विकेट लेने वाले पहले पेसर

राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। राजस्थान की 2010-11 और 2011-12 में लगातार रणजी की खिताबी जीत के सूत्रधार रहे पंकज ने भारत की तरफ से दो टेस्ट और एक वनडे खेला। वह इसके अलावा आईपीएल में 5 सत्रों में खेले और 20 मैचों में 11 विकेट हासिल किए।

जयपुर। राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। राजस्थान की 2010-11 और  2011-12 में लगातार रणजी की खिताबी जीत के सूत्रधार रहे पंकज ने भारत की तरफ से दो टेस्ट और एक वनडे खेला। वह इसके अलावा आईपीएल में 5 सत्रों में खेले और 20 मैचों में 11 विकेट हासिल किए। पंकज ने एक बयान में कहा कि यह एक आसान फैसला नहीं था लेकिन हर खिलाड़ी के जीवन में ऐसा समय आता है जब उसे संन्यास लेना पड़ता है और मिश्रित भावनाओं के साथ मैं आधिकारिक तौर पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं। मेरे लिए आज का दिन बहुत मुश्किल है लेकिन यह भावनाओं और सम्मान को व्यक्त करने का भी दिन है। आरसीए, बीसीसीआई, आईपीएल और सीएपी के लिए खेलना मेरे लिए बड़ा सम्मान रहा है। मैं 15 वर्षों तक आरसीए का हिस्सा रहा और मैंने कई कीर्तिमान हासिल किए और आरसीए की छत के नीचे मैंने अपार अनुभव हासिल किया। आरसीए के साथ मेरा सफर हमेश मेरे लिए यादगार रहेगा और हमेशा मेरी पहली प्राथमिकता रहेगा।

पंकज ने 253 मैचों में कुल 633 विकेट हासिल किए। वह भारत के बेहतरीन प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों में से एक रहे। उन्होंने अपना प्रथम श्रेणी पदार्पण 2004 में किया और लिस्ट ए पदार्पण 2006 में किया। उन्होंने अपना वनडे पदार्पण हरारे में त्रिकोणीय सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ 2010 में किया, जहां वह कोई विकेट नहीं हासिल कर पाए। लम्बे प्रारूप में भाग्य उनके साथ नहीं रहा। वह जुलाई 2014 में साउथैम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली पारी में 37 ओवर की गेंदबाजी में 137 रन देकर कोई विकेट नहीं हासिल कर पाए। उन्होंने मैनचेस्टर में दूसरी बार टेस्ट में उतरते हुए यह गतिरोध तोड़ा लेकिन उसके बाद भारत के लिए कभी नहीं खेल पाए। घरेलू क्रिकेट में वह कुछ और वर्ष राजस्थान की योजनाओं के केंद्र में रहे और 2018 में वह पुडुचेरी शिफ्ट कर गए। पंकज 2018-19 रणजी सत्र में पुडुचेरी के लिए 8 मैचों में 45 विकेट लेकर शीर्ष गेंदबाज रहे। पंकज ने अपने करियर का समापन रणजी ट्रॉफी में 409 विकेटों के साथ आठवें सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में किया। 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत