रूस-युक्रेन वार: यूक्रेन को तोपों की आपूर्ति करेगा ब्रिटेन, पुतिन की चेतावनी का नहीं डर

ब्रिटेन यूक्रेन को 50 मील तक मार करने वाले एम 270 मल्टीपल रॉकेट लॉच करने वाली प्रणाली भेजेगा।

रूस-युक्रेन वार:  यूक्रेन को तोपों की आपूर्ति करेगा ब्रिटेन, पुतिन की चेतावनी का नहीं डर

लंदन। ब्रिटेन ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए कहा कि वह यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाली तोपों की आपूर्ति करेगा।

लंदन। ब्रिटेन ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए कहा कि वह यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाली तोपों की आपूर्ति करेगा।

द गार्जियन के अनुसार ब्रिटेन यूक्रेन को 50 मील तक मार करने वाले एम 270 मल्टीपल रॉकेट लॉच करने वाली प्रणाली भेजेगा। ब्रिटेन का मानना है कि इसके जरिए यूक्रेन उसके शहरों पर रूस द्वारा की बमबारी को बाधित कर सकता है। रॉकेट लॉन्चर भेजने के अपने फैसले न्याय संगत ठहराते हुये ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि जैसे रूस ने अपनी रणनीति बदली है वैसे ही हमें यूक्रेन का समर्थन करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को चेतावनी दी कि यदि पश्चिमों देश यूक्रेन को उन्नत रॉकेट प्रणाली देते है तो वह नए लक्ष्यों पर हमला करेगा।  सरकारी टेलीविजन को दिये साक्षात्कार में श्री पुतिन ने कहा कि  हम इससे उचित निष्कर्ष निकालेंगे और अपने हथियारों का प्रयोग करेंगे।  उन्होंने कहा कि हमारे पास पर्याप्त हथियार है उन ठिकानों पर हमला करने के लिए जिन पर हमने अभी तक हमला नहीं किया।

इस बीच यूक्रेन ने कहा है कि देश के पूर्वी हिस्से में रूस की बढ़त को रोकने के लिए सहयोगी पश्चिमी देशों से नए रॉकेट प्रणाली मिलना जरुरी है। पिछले सप्ताह द वाङ्क्षशगठन पोस्ट ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया कि यूक्रेन के अधिकारयों के निवेदन पर राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन यूक्रेन को उन्नत मध्यम-श्रेणी के मल्टीपल लॉन्च रॉकेट प्रणाली भेजने की तैयारी कर कर रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News