देखरेख के अभाव में सूखे पौधे

नगर निगम ने दशहरा मैदान में किया था पौधारोपण

देखरेख के अभाव में सूखे पौधे

नगर निगम द्वारा भी पिछले साल दशहरे मैदान में पौधारोपण किया गया था। लेकिन देखरेख के अभाव में सभी पौधे सूख चुके हैं ।

कोटा। बरसात का मौसम आते ही हर साल सरकारी विभागों और स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से पौधारोपण किया जाता है। नगर निगम द्वारा भी पिछले साल दशहरे मैदान में पौधारोपण किया गया था। लेकिन देखरेख के अभाव में सभी पौधे सूख चुके हैं ।

 बरसात के मौसम में नगर निगम , नगर विकास न्यास, वन विभाग समेत कई सरकारी विभागों द्वारा शहर को हरा भरा बनाने के लिए पौधारोपण किया जाता है। पिछले साल नगर निगम द्वारा दशहरा मैदान के पुराने पशु मेला स्थल समेत कई जगहों पर और उसके आसपास पौधारोपण किया गया था । सैकड़ों की संख्या में पौधे लगाए गए थे और उनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए थे । लेकिन हालत यह है कि निगम अधिकारियों ने पौधे लगाने के बाद दोबारा उनकी सुध तक नहीं ली । जिससे वे पौधे पेड़ बनने और छाया देने की जगह सूख चुके हैं । साथ ही ट्री गार्ड भी दुर्दशा के शिकार हो रहे हैं । यह स्थिति नगर निगम कार्यालय के पास पुराने पशु मेला स्थल की ही नहीं शहर में जहां भी पौधारोपण किया गया था उनमें से अधिकतर जगह पर यही स्थिति है । हालत यह है कि दशहरे मैदान में लगे पौधों के ट्री गार्ड टूटने लगे हैं । कई जगह से ट्री गार्ड ही चोरी हो चुके हैं। जबकि उनमें लगे पौधे बढ़ने की जगह सूख चुके हैं। जिससे उन पौधों का कोई उपयोग आमजन को नहीं मिल सका है ।

 इस साल भी बरसात के मौसम में नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण द्वारा करीब 15000 से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 20 जून के बाद मानसून शुरू होते ही पौधारोपण अभियान भी चलाया जाएगा। लेकिन पिछले सालों की तरह इस साल भी पौधे लगाने के बाद देखभाल के अभाव में उनकी दुर्दशा हो जाएगी। हालत यह है कि वन विभाग द्वारा पिछले साल नगर निगम के माध्यम से घर-घर में औषधीय पौधों का वितरण किया गया था । वन विभाग द्वारा करीब 17:30 लाख  पौधे तैयार कर उन्हें बांटने का लक्ष्य रखा गया था। नगर निगम कोटा दक्षिण द्वारा ही करीब 200000 पौधों का वितरण किया गया था । नगर निगम द्वारा पौधारोपण करने के साथ ही पौधों का निशुल्क वितरण भी किया जाएगा। नगर निगम के उद्यान अधीक्षक रामलाल ने बताया कि नगर निगम की गांधी उद्यान स्थित नर्सरी से कोटा दक्षिण क्षेत्र में और नयापुरा स्थित नर्सरी से कोटा उत्तर क्षेत्र में पौधों का निशुल्क वितरण किया जाएगा । यह पौधे छायादार होंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News