माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम जारी: बेटियों ने फिर मारी बाजी

84.38 लड़कियां इस परीक्षा में पास हुई है

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम जारी: बेटियों ने फिर मारी बाजी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने शिक्षा संकुल में परिणाम की घोषणा की। इस बार के परिणाम में लड़कियां आग रही है।

अजमेर/जयपुर। राजस्थान बोर्ड की दसवीं कक्षा का परिणाम सोमवार को जारी किया गया। इस परीक्षा में 8 लाख 77 हज़ार विद्यार्थी पास हुए। शिक्षा मंत्री डॉ.बीडी कल्ला ने जयपुर स्थित शिक्षा संकुल के प्रशासनिक भवन से राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम जारी किया। इस परीक्षा में फिर बेटियों ने बाजी मारी है, बेटियां फिर बेटों से आगे निकली  हैं। 10वीं परीक्षा का  कुल 82.89% रहा। लगभग 81 प्रतिशत इस साल छात्र पास हुए। छात्राओं ने एक बाद फिर दम दिखाते हुए 84.38% परीक्षा परिणाम दर्ज करवाया। जबकि छात्रों का 81.62% परिणाम रहा। लगभग 84 प्रतिशत छात्राएं पास हुई परीक्षा के लिए इस वर्ष 10,36,626 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। स्टूडेंट्स राजस्थान बोर्ड की 10 वीं कक्षा का परिणाम बोर्ड की बेवसाइट पर देख सकते हैं।

इस मौके पर मीडिया को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूल और इंग्लिश मीडियम महात्मा गांधी स्कूलों में काफी सुधार हो रहा है। जिसके चलते नेशनल अचीवमेंट सर्वे में भी राजस्थान का दबदबा बढ़ता जा रहा है। कल्ला ने कहा  कि सप्ताह में 2 दिन स्कूलों में बच्चों को दूध वितरित किया जाएगा। पहले यह दुविधा थी सप्ताह में 2 दिन दिया जाएगा। शिक्षकों की ओर से हो रहे विरोध को लेकर मंत्री बीडी कल्ला ने कहा की यूनिफार्म का कपड़ा सरकार की ओर से स्कूल मैनेजमेंट को दिया जाएगा शिक्षा संकुल में एसीबी ट्रैप पर कल्ला ने कहा कि पारदर्शिता से काम कर रही है, जो गलत करेगा, उस पर क़ानून और सरकार की ओर से उचित कार्रवाई होगी

Post Comment

Comment List

Latest News