टोक्यो ओलंपिक: भारतीय रेसलर रवि दहिया ने जीता रजत पदक, फाइनल में रूसी पहलवान ने दी शिकस्त

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय रेसलर रवि दहिया ने जीता रजत पदक, फाइनल में रूसी पहलवान ने दी शिकस्त

कुश्ती इवेंट में भारत को गोल्ड मिलने की उम्मीद खत्म हो गई है। 57 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में रवि दहिया को 2 बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव ने 7-4 से हराया। इस हार के साथ रवि को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा है।

टोक्यो। कुश्ती इवेंट में भारत को गोल्ड मिलने की उम्मीद खत्म हो गई है। 57 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में रवि दहिया को 2 बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव ने 7-4 से हराया। इस हार के साथ रवि को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा है। रवि कुमार दहिया ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले भारत के दूसरे पहलवान हैं। इससे पहले सुशील कुमार 2012 ओलंपिक में फाइनल में पहुंच कर सिल्वर मेडल जीत चुके हैं।

इससे पहले सेमीफाइनल में रवि ने कजाकिस्तान के सनायेव नूरीस्लाम को हराकर फाइनल में प्रवेस किया था। सेमीफाइनल में रवि कुमार एक समय 8 पॉइंट से पीछे चल रहे थे। इस दौरान लगा कि वे हार जाएंगे, लेकिन 1 मिनट बाकी रहते रवि ने कजाकिस्तानी पहलवान को चित किया और मुकाबले से ही बाहर कर दिया। उन्हें विक्ट्री बाय फॉल रूल से विजेता करार दिया गया।

आखिरी मिनट में ब्रॉन्ज चूके दीपक पूनिया

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय पहलवान दीपक पूनिया को 86 किग्रा वेट कैटेगरी के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। सैन मैरिनो के नाजेम मायलेस एमिने ने उन्हें 4-2 से शिकस्त दी। शुरुआत में दीपक 2-1 से आगे थे, लेकिन इसके बाद नाजेम ने सिंगल लेग अटैक के जरिए दो पॉइंट जुटाकर उन्हें पीछे छोड़ दिया। भारतीय दल ने फैसले के खिलाफ अपील की, जो उनके खिलाफ गई। इससे विरोधी पहलवान को 1 पॉइंट और मिल गया और उसने बाउट 4-2 से जीत ली।

Read More भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम भी क्वार्टर फाइनल में पहुंची

विनेश फोगाट क्वार्टर फाइनल में हारीं

Read More हार्दिक पांड्या को ज्यादा तवज्जो देने की जरुरत नहीं : इरफान पठान

विश्व नंबर एक भारतीय पहलवान विनेश फोगाट महिला फ्रीस्टाइल 53 किग्रा कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की वेनेसा कलाडजिंस्काया से हार गईं। वेनेसा शाम को सेमीफाइनल में हार गईं और उनकी हार के साथ विनेश की रेपेचेज में जाने की उम्मीदें समाप्त हो गईं। बुल्गारियन पहलवान ने शुरू से ही मुकाबले में आक्रामकता दिखाई और शुरुआत में ही 2-0 की बढ़त ले ली। हालांकि विनेश ने वापसी करते हुए दो अंक लिए, लेकिन अंत में वेनेसा ने विनेश को 9-3 से पस्त करते हुए मुकाबला जीत लिया। विनेश के पास रेपचेज राउंड में पहुंचकर कांस्य पदक जीतने का मौका था, बशर्ते वेनेसा फाइनल में पहुंचे। वेनेसा ने चीन की पहलवान के खिलाफ एक-एक करके दो अंक बनाए लेकिन अंतिम मिनट में चीन की पहलवान पांग कियान्यू ने दो अंक एक साथ लिए जो उन्हें फाइनल में पहुंचाने के लिए पर्याप्त थे। चीनी पहलवान के जीतने के साथ ही विनेश की रेपेचेज में उतरने की उम्मीदें टूट गईं और उनकी चुनौती भी समाप्त हो गई।

Read More न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

पहलवान अंशु मलिक कांस्य लाने में असफल

युवा भारतीय पहलवान अंशु मलिक के महिला फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के रेपचेज राउंड में रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) की वेलेरिया कोब्लोवा से हारने के बाद टोक्यो ओलंपिक में एक और कांस्य पदक की उम्मीद टूट गई। वेलेरिया ने अंशु को 5-1 से मात दी। रूसी पहलवान ने मुकाबले की शुरुआत में ही 1 अंक लेकर अंशु पर दबाव बनाया, लेकिन भारत की इस युवा पहलवान ने जवाबी हमला बोला और एक अंक हासिल कर स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया, लेकिन मैच के अंत में वेलेरिया ने दांव दिखाए और सीधे 4 अंक हासिल कर 5-1 से मुकाबला जीत लिया। अंशु को इससे पहले प्री क्वार्टर फाइनल में भी हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में उन्हें बुल्गारिया की इरियाना कुराचकिना ने 8-2 से हराया था।

Post Comment

Comment List

Latest News

वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
कोविशिल्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर खबरों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से इस बारे...
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे
चांदी 1200 रुपए और सोना 600 रुपए सस्ता