विधानसभा उपचुनाव-2021 : उपचुनाव वाले क्षेत्रों के इर्द-गिर्द राजनीतिक गतिविधियों पर रोक, चुनाव आयोग ने दिया निर्देश

विधानसभा उपचुनाव-2021 : उपचुनाव वाले क्षेत्रों के इर्द-गिर्द राजनीतिक गतिविधियों पर रोक, चुनाव आयोग ने दिया निर्देश

30 अक्टूबर को वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

जयपुर। आगामी 30 अक्टूबर को वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। उनसे सटे इलाकों में राजनीतिक दलों को प्रचार संबंधी किसी तरह की गतिविधि न करने को कहा गया है। यह निर्देश चुनाव आयोग की ओर से जारी किये गए हैं। आयोग ने कहा कि जिन विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं वहां पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता लागू मानी जाएगी। आयोग के मौजूदा निर्देश पूरे जिले में माने जाएंगे।

आयोग ने कहा कि उसके संज्ञान में लाया गया है कि कुछ राजनीतिक दल व उम्मीदवार उपचुनाव से संबंधित जिले व निर्वाचन क्षेत्र तथा उनसे सटे इलाकों में चुनावी गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने निर्देश जारी कर कहा है कि इस संबंध में सभी राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उप-चुनावों से सीधे तौर पर संबंधित जिले, निर्वाचन क्षेत्र व आसपास के इलाकों में राजनीतिक गतिविधि का आयोजन न करें।

कोरोना से संबंधित मानदंडों और दिशानिर्देशों का पालन किया जाए

आयोग ने कहा कि संबंधित जिला चुनाव अधिकारी सुनिश्चित करें कि चुनाव वाले जिलों और निर्वाचन क्षेत्र से सटे जिलों में शारीरिक दूरी और कोरोना से संबंधित मानदंडों और दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। आयोग ने यह भी कहा कि अगर उप चुनाव वाला विधानसभा क्षेत्र राज्य कि राजधानी, महानगर या नगर निगम के दायरे में होगा तो आदर्श आचार संहिता केवल संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में ही लागू होगा।

उल्लेखनीय है कि प्रतापगढ़ जिले की धरियावद और उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 2 नवंबर को करवाई जाएगी। दोनों विधानसभाओं में कुल 5 लाख 9 हजार 871 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 2 लाख 57 हजार 155 पुरुष व 2 लाख 52 हजार 716 महिला मतदाता हैं।
 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी