हाईटेंशन लाइन के चपेट में आने से युवक की मौत, ग्रामीणों ने आठ घंटे लगाया जाम

समझौते के बाद हुआ शव का पोस्टमार्टम, दोषी कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज

हाईटेंशन लाइन के चपेट में आने से युवक की मौत, ग्रामीणों ने आठ घंटे लगाया जाम

ज्ञापन में अधिकारियों की लापरवाही का उदाहरण देकर बताया है कि सहायक अभियंता कार्यालय सुरजगढ़ के ग्राम बिशनपुरा तन जाखोद के होशियार सिंह पुत्र सेवक सिंह के कृषि कुएं की विद्युत लाइन छाती व पेट को छूती जाती है, बीसी केबल कभी भी तझ्Þक सकती है, दुर्घटना कभी भी घट सकती है।

झुंझुनूं। जिले के सूरजगढ़ थानान्तर्गत ग्राम चौराड़ी में हाईटेंशन विद्युत लाईन के करंट से एक युवक की मौत हो गई। आक्रोशित ग्रामीणों ने बुहाना-सूरजगढ़ मार्ग पर जाम लगा दिया है। बुधवार को प्रात: खेत में बनी छोटी पानी की टंकी पर चढ़कर फूल तोड़ रहे 23 वर्षीय ग्राम चौराड़ी के युवक नरेंद्र सिंह राजपूत हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही ग्रामीण आक्रोशित हो गए व बुहाना-सूरजगढ़ मार्ग पर जाम लगा दिया। जाम की सूचना मिलने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे, पुलिस और डिस्कॉम के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे व ग्रामीणों ने जिला कलक्टर सहित आला अधिकारियों को मौके पर बुलाने को कहा। ज्ञात रहे कि पूर्व में भी ग्रामीण ढीले बिजली के तारों को दुरूस्त करने की भी शिकायत की गई थी लेकिन डिस्कॉम धिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया व अधिकारियों की लापरवाही से युवक की जान चली गई। करीब आठ घंटे तक ग्रामीणों का धरना चला तो एडीएम जेपी गौड़ मौके पर पहुंचे व प्रशासन व ग्रामीणों के मध्य समझौता हुआ। जिसमें दोषी विद्युत विभाग के कर्मचारियों के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया तथा मुआवजा व अन्य मांगों को लेकर राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाने का आश्वासन दिया। उसके बाद शव को मौके से उतरवाकर शव को सूरजगढ़ स्थित सीएचसी पहुंचाया गया।

जहां मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टर्माम हुआ व बाद में शव परिजनो को सौंप दिया गया। वहीं अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय सचिव कामरेड रामचंद्र कुलहरि ने अजमेर विद्युत वितरण निगम के संभागीय मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंता झुंझुनूं को ज्ञापन भेजकर मांग की है कि सुरजगढ़ सहायक अभियंता कार्यालय के अंतर्गत चौरोझी ग्राम के नरेंद्र की हुई मौत के मामले में सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता की लापरवाही तय कर उन्हे दण्डित किया जाए तथा जिले की तमाम ढीली लाइनों को कसवाकर, जरूरत होने पर नीचे पोल लगवाकर तथा गैर जरूरी डिस्मेंटल लाइनों को हटवाकर संभावित जान माल के खतरों से बचाएं। ज्ञापन में अधिकारियों की लापरवाही का उदाहरण देकर बताया है कि सहायक अभियंता कार्यालय सुरजगढ़ के ग्राम बिशनपुरा तन जाखोद के होशियार सिंह पुत्र सेवक सिंह के कृषि कुएं की विद्युत लाइन छाती व पेट को छूती जाती है, बीसी केबल कभी भी तझ्Þक सकती है, दुर्घटना कभी भी घट सकती है, सहायक अभियंता को बार-बार शिकायत करने के बावजूद लाइन को ऊंचा नहीं किया जा रहा है। सहायक अभियंता कार्यालय चिझवा में रेलवे-स्टेशन सड़क पर स्थित मलसीसरिया फॉर्म हाउस के पीछे पूर्व में डिस्मेंटल 11 केवी लाइन को संभावित दुर्घटना से बचाने के लिए बार-बार सहायक अभियंता को निवेदन करने के बावजूद दो पोल की डिस्मेंटल लाइन को नहीं हटा रहे हैं। डिस्मेंटल लाइन दो पोल को छोड़कर सारी हट चुकी है डिस्मेंटल लाइन में विद्युत प्रवाहित होने के कारण कई घरों के छज्जे से छूती हुई जाने के कारण बरसात में करंट आ जाता है।

Post Comment

Comment List

Latest News

एआईएमबीआईजी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एआईएमबीआईजी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन
इसमें मुख्य वक्ता डॉ. एलिजाबेथ इसलास लेओन ने एजुकेशन में एआई का वैश्विक परिदृश्य: ट्रेंड्स, चुनौतियां, और बेस्ट प्रैक्टिस पर...
फिल्म मडगांव एक्सप्रेस का गाना हम यहीं रिलीज
वायु सेना के लडाकू विमानों ने आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग से भरी उड़ान, कैशल का दिया परिचय
गाजा में इजरायली सेना की छापेमारी, सैनिक की मौत
ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के साथ टी-20 श्रृंखला की स्थगित, महिलाओं के मानवाधिकारों में गिरावट के मद्देनजर लिया फैसला
पाला बदल भाजपा के सहयोग में खड़े नेताओं ने बढ़ाई कांग्रेस की चिंता 
बाबा रामदेव को अदालत में पेश होने का आदेश, भ्रामक विज्ञापनों के मामले में अवमानना का जवाब नहीं देने पर आदेश