नीट प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित : हैदराबाद के मृणाल कुटरी रहे All India Topper

नीट प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित : हैदराबाद के मृणाल कुटरी रहे All India Topper

दिल्ली के तन्मय दूसरे और मुम्बई की कार्तिका को मिली तीसरी रैंक, कोटा के अमन को चौथी और आगरा के निखर बंसल को मिली 5वीं रैंक : टॉप थ्री रैंक लेने वाले परीक्षार्थियों को मिले 720 में से 720 अंक

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया है। इसमें पिछले साल की तरह ही इस साल भी टॉप रैंक होल्डर ने पूरे अंक हासिल किए हैं। टॉप थ्री रैंक धारकों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए हैं। हैदराबाद के मृणाल कुटरी आॅल इंडिया टॉपर रहे है। इसके बाद दिल्ली के तन्मय गुप्ता को दूसरी रैंक और मुंबई की कार्तिका जी नायर को एआईआर तीसरी रैंक मिली है । महिलाओं में कार्तिका टॉपर हैं। वहीं चौथी रैंक पर कोटा के अमन और पांचवीं रैंक पर आगरा के निखर बंसल आए हैं। एनटीए ने परिणाम के साथ ही नीट की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट नीट की आॅफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। हालांकि एनटीए ने अभ्यर्थियोंं को उनके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर भी रिजल्ट भेजा है।  
 
हाईकोर्ट ने दोबारा परीक्षा का दिया था आदेश
परिणाम से पहले ही नीट 2021 परीक्षा विवादों में घिर गई थी। बॉम्बे हाईकोर्ट ने दो छात्रों के लिए फिर से परीक्षा करवाने का आदेश दिया था। छात्रों का दावा था कि उन्हें गलत प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक दिए गए थे। हालांकि एनटीए की अपील पर शीर्ष अदालत ने कहा कि दो उम्मीदवारों के लिए करीब 16 लाख उम्मीदवारों के नतीजे रोके नहीं जा सकते हैं। 
 
यह है सीटों की गणित 
नीट स्कोर के जरिए देशभर के करीब 415 से ज्यादा मेडिकल कॉलेजों की करीब 83,075, एमबीबीएस, 26,949 बीडीएस, 52,720 आयुष और 525 बीवीएससी और एएच सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।  बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दो उम्मीदवारों के लिए नए सिरे से परीक्षा का आदेश देने वाले बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने के बाद एनटीए ने परिणामों की घोषणा की है। 
 
पहली बार ऐसा हुआ
पहली बार ऐसा हुआ कि 720 मार्क्स के पेपर में 705 मार्क्स पर टॉप सौ रैंक्स कट आॅफ हो गई है। जबकि 715 मार्क्स पर 15  परीक्षार्थी है। टॉपर्स ने एक बार फिर से 720 में से 720 मार्क्स प्राप्त किए हैं। 
 
सरकारी कॉलेज की कट आॅफ अधिक रहेगी
विशेषज्ञ आशीष अरोड़ा के अनुसार विद्यार्थियों ने जिस तरह के स्कोर हासिल किए हैं, उस आधार पर सरकारी कॉलेज की कट आॅफ अधिक रहेगी। वर्ष 2020 में कट आॅफ 611 मार्क्स थी। 2019  में यह 582 रही थी। इस बार 618 से 622 मार्क्स तक रह सकती है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर में अंधड के साथ हल्की बारिश  जयपुर में अंधड के साथ हल्की बारिश 
राजधानी जयपुर में दोपहर तीन बजे तेज आंधी और हल्की बारिश दर्ज की गई..बीकानेर शहर के बाहरी इलाके में कुछ...
सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखा होने की धमकी
राकांपा ने जारी किया घोषणा-पत्र, महिलाओं को नौकरी में 50% आरक्षण देने का वादा
गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की
ARCA Hot Weather Under-17 Tournament : सार्थक-नयन माली के दम पर जीती कोडाई, मुकाबला 51 रनों से जीता
मतदान को लेकर उत्साह के साथ घरों से निकले लोग, बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत : शेखावत
सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका, NOTA को ज्यादा वोट मिले तो दुबारा हो चुनाव