अब विश्वकर्मा नगर से होगा कचरे का हाइजनिक परिवहन

कोटा दक्षिण निगम का दूसरा आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन भी हुआ तैयार

अब विश्वकर्मा नगर से होगा कचरे का हाइजनिक परिवहन

शहर में अब शीघ्र ही विश्वकर्मा नगर से भी कचरे का हाइजनिक तरीके से परिवहन किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम कोटा दक्षिण का दूसरा आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन भी बनकर तैयार हो गया है।

कोटा । शहर में अब शीघ्र ही विश्वकर्मा नगर से भी कचरे का हाइजनिक तरीके से परिवहन किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम कोटा दक्षिण का दूसरा आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन भी बनकर तैयार हो गया है। शहर में एक ओर जहां प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ खुले में कचरा जाने से गंदगी व दुर्गंध का भी लोगों को सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब कोटा दक्षिण निगम क्षेत्र में इन दोनों ही समस्याओं से लोगों को निजात व राहत मिलने वाली है। नगर निगम कोटा दक्षिण की ओर से विश्वकर्मा नगर में दूसरा आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनाया गया है। करीब 5.50 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए इस ट्रांसफर स्टेशन का अधिकतर काम पूरा हो गया है। मशीनरी भी फिटिंग भी हो चुकी है। ट्रायल के बाद इसी महीने इसके शुरू होने की संभावना है। 

नगर निगम कोटा दक्षिण के अधिशाषी अभियंता ए.क्यू कुरैशी ने बताया कि जिस जगह पर यह आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनाया गया है। वहां पहले अस्थायी कचरा ट्रांसफर स्टेशन बना हुआ था। वहां से ट्रेक्टर-ट्रॉलियों के जरिये कचरा निगम के ट्रेचिंग ग्राउंड पर जा रहा था। लेकिन अब उसकी जगह पर आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनाया गया है। जिससे वहां आने वाले कचरे को सीधे ही टिपरों से मशीन में डाला जाएगा। मशीनों से गीला व सूखा कचरा दो अलग-अलग कंटेनरों में भरा जाएगा। उसके बाद उन बंद कंटेनरों से कचरे को नांता स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड पहुंचाया जाएगा। इससे एक तो कचरा बंद कंटेनर में जाने से वह नजर नहीं आएगा। उसकी  दुर्गंध नहीं फेलगी। कचरा जगह-जगह बिखरेगा नहीं। साथ ही हाइजनिक तरीके से कचरा परिवहन होने से लोगों को प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। कुरैशी ने बताया कि इसके साथ ही जहां कचरा ट्रांसफर स्टेशन से 50 ट्रेक्टर-ट्रॉलियों से कचरा ट्रेचिंग ग्राउंड जाता था। वहीं अब उतना कचरा एक कंटेनर में जाने से परिवहन में भी सुविधा होगी और लोगों को भी अधिक वाहनों के कारण सड़क पर परेशानी नहीं होगी।  गौरतलब है कि शहर से रोजाना करीब 400 टन से अधिक कचरा ट्रेचिंग ग्राउंड पर पहुंचाया जा रहा है। 

किशोरपुरा में संचालित है एक कचरा ट्रांसफर स्टेशन
विश्वकर्मा नगर से पहले नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र में किशोरपुरा स्थित धार का अख़ाड़ा के पास  भी एक आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन काम कर रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से इसका निर्माण कराया गया था। यहां से वर्तमान में सैकड़ों टन कचरे का परिवहन हाईजनिक तरीके से किया जा रहा है। 

उत्तर में नहीं बना एक भी कचरा ट्रांसफर स्टेशन
नगर निगम कोटा दक्षिण में दो आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बन गए हैं। जिनमें से एक में काम हो रहा है जबकि दूसरे में जल्दी ही काम शुरु हो जाएगा। लेकिन हालत यह है कि कोटा उत्तर निगम क्षेत्र में अभी तक एक भी आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन नहीं बना है। इस कारण से इस निगम का कचरा थेगड़ा स्थित अस्थायी कचरा ट्रांसफर स्टेशन पर जा रहा है। वहां से ट्रेक्टर-ट्रॉली से यह कचरा ट्रेचिंग ग्राउंड जा रहा है। 

Read More सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखा होने की धमकी

इनका कहना है
 नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र में एक आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन तो काम कर रहा है। वहीं दूसरा ट्रांसफर स्टेशन विश्वकर्मा नगर में बनकर तैयार हो गया है। उसे इसकी महीने शीघ्र ही चालू कर दिया जाएगा। जिससे कचरे का हाइजनिक तरीके से परिवहन होगा। लोगों को खुले कचरे की दुर्गंध से भी मुक्ति मिलेगी। पर्यावरण की दृष्टि से भी वह लाभदायक है। ट्रेचिंग ग्राउंड पर कंटेनर से कचरा डालने में शुरुआत में परेशानी हो रही थी। उसका समाधान करते हुए वहां सीसी रोड बना दी गई है। अब कंटेनर वहां आगे तक जा सकते हैं।  
- राजपाल सिंह, आयुक्त, नगर निगम कोटा दक्षिण

Read More असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट

Post Comment

Comment List

Latest News

शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़ शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़
द्रविड़ ने कहा कि विशेष रूप से यहां इंटरप्रिटेशन सेंटर में लेपर्ड, हाईना सहित अन्य वन्यजीवों के अच्छे फोटोज डिस्प्ले...
छात्रवृत्ति में करोड़ों का फर्जीवाड़ा पकड़ा, शैक्षणिक संस्थानों को किया ब्लैकलिस्टेड
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें